गाजियाबाद [दीपा शर्मा]। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों में दस अप्रैल से स्नातक-परास्नातक के विभिन्न पाठ्यक्रम की परीक्षाएं प्रस्तावित हैं। ज्यादातर सभी पाठ्यक्रम के परीक्षा फार्म ऑनलाइन भरे जा चुके हैं। जिनके परीक्षा फार्म जमा होना बाकी है उन्हें एक अप्रैल तक का समय दिया गया है। जल्दी ही परीक्षा केंद्रों की सूची और परीक्षा कार्यक्रम विवि द्वारा जारी कर दिया जाएगा। साथ ही विवि द्वारा अतिरिक्त कक्षाओं का संचालन कर पाठ्यक्रम पूरा कराने के निर्देश भी दिए गए हैं।

विश्वविद्यालय के अनुसार दस अप्रैल से परीक्षाएं प्रस्तावित हैं। प्रस्तावित तिथि पर ही परीक्षाएं शुरू होने की संभावना है। सेमेस्टर प्रणाली और वार्षिक प्रणाली की परीक्षाएं एक साथ शुरू हो सकते हैं। जिन पाठ्यक्रम के परीक्षा फार्म अभी तक जमा नहीं हुए हैं। उनके लिए विवि द्वारा एक अप्रैल तक का समय दिया गया है।

स्नातक स्तरीय बीए, बीकॉम (संस्थागत और व्यक्तिगत) बीएससी, बीएससी फिजिकल एजुकेशन हेल्थ एंड स्पोर्ट्स (संस्थागत) स्नातकोत्तर स्तर पर संचालित एमए, एमकॉम (व्यक्तिगत) पाठ्यक्रमों की सत्र 2020-21 (मुख्य परीक्षा, भूतपूर्व छात्र परीक्षा, एकल विषय, श्रेणी उन्नयन) एवं सत्र 2019-20 (केवल प्रथम और द्वितीय वर्ष) की बैक परीक्षा-2020 देने वाले अभ्यर्थियों को एक अप्रैल तक हर हाल में सभी आवश्यक दस्तावजों के साथ परीक्षा फार्म संस्थान में जमा करना होगा।

संस्थान द्वारा परीक्षार्थियों के फार्म सत्यापित करके पांच अप्रैल तक विवि के परीक्षा विभाग में जमा किए जाएंगे। विवि द्वारा अतिरिक्त कक्षाओं का संचालन कर छात्र-छात्राओं का पाठ्यक्रम पूरा कराने के आदेश भी दिए हैं। महाविद्यालयों में एक अप्रैल तक अवकाश है। हालांकि आनलाइन कक्षाओं के ग्रुप में अवकाश में भी अध्ययन सामग्री छात्र-छात्राओं को लगातार उपलब्ध कराई जा रही है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप