Move to Jagran APP

Air Force Day 2019: एयर शो में करतबों को निहारते रह गए सचिन तेंदुलकर

गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरफोर्स स्टेशन पर भारतीय वायुसेना दिवस ने जब 87वां स्‍थापना दिवस मनाने के लिए एयर शो शुरू किया तब सबकी निगाहें आसमान में जा टिकी।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 08 Oct 2019 04:56 PM (IST)Updated: Tue, 08 Oct 2019 05:19 PM (IST)
Air Force Day 2019: एयर शो में करतबों को निहारते रह गए सचिन तेंदुलकर
Air Force Day 2019: एयर शो में करतबों को निहारते रह गए सचिन तेंदुलकर

गाजियाबाद, जेएनएन। भारतीय वायुसेना ने मंगलवार को अपना 87वां स्थापना दिवस (87th Indian Air force Day) मनाया। गाजियाबाद के हिंडन में हुए समारोह के दौरान वायु सेना के प्‍लेनों के करतब के बीच दो चीजें खास रहीं पहला विंग कमांडर अभिनंदन के द्वारा मिग-21 उड़ाकर करतब दिखाना। वहीं, दूसरा रहा इस समारोह में भारत के महान बल्‍लेबाज और ग्रुप कैप्‍टन सचिन तेंदुलकर की उपस्‍थिति। इस समारोह में सचिन तेंदुलकर जब आए तब उन्‍होंने पूरे सम्‍मान के साथ लाया गया। इस दौरान उन्‍होंने इस स्‍थापना दिवस में बतौर वायु सेना कर्मी पूरे ड्रेस में दिखे।

loksabha election banner

क्‍या-क्‍या खास रहा

गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरफोर्स स्टेशन पर भारतीय वायुसेना दिवस ने जब 87वां स्‍थापना दिवस मनाने के लिए एयर शो शुरू किया तब सबकी निगाहें आसमान में जा टिकी। तालियों की गड़गड़ाहट के बीच जब आसमान का सीना चीर कर हमारे जवानों ने जो करतब दिखाया उसकी सभी ने तारीफ की। सब फटी आंखों इस हैरतंगेज करतबों को अपनी यादों में समेट रहे थे। एयर शो सबसे मुख्‍य का केंद्र था। बालाकोट (पाकिस्‍तान) में घुसकर आतंकियों को मौत के घाट उतारने वाले लड़ाकू विमान मिराज-2000 को भी इस बार शामिल एयर शो में किया गया था।

वायु सेना प्रमुख ने खोला बालाकोट स्‍ट्राइक की सफलता का राज

वायु सेना स्‍थापना दिवस दिवस पर वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने परेड का निरीक्षण करने के बाद कहा कि हमें एयर स्‍ट्राइक करने वाले जवानों पर गर्व है। बता दें कि पाकिस्‍तान को सेना ने इस कार्रवाई से चौंका दिया था। इसकी सफलता के बारे में बताते हुए कहा कि यह लगातार अभ्‍यास से ही संभव हो सका।

बिहार की बाढ़ में भी वायु सेना ने लोगों को किया रेस्‍कयू
बिहार की बाढ़ में वायुसेना ने हज़ारो लोगों को रेस्क्यू किया है। परेड के दौरान वायुसेना की महिला अधिकारी और पायलट नारी सशक्तीकरण का संदेश दिया गया। इतना ही नहीं, भारतीय वायुसेना द्वारा इस दौरान अलग-अलग क्षेत्रों में बहादुरी करने वाले सुपर हीरो को भी सम्मानित किया गया।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.