Move to Jagran APP

Ghaziabad News: करहैड़ा पुल से हिंडन बैराज तक हरनंदी के दोनों छोर पर बनेगा रिवर फ्रंट

Ghaziabad News गाजियाबाद में हरनंदी की जमीन पर अतिक्रमण को रोकने के लिए दोनों तरफ पोल लगाए जाएंगे। करहैड़ा पुल से हिंडन बैराज तक हरनंदी के दोनों छोर पर रिवर फ्रंट बनाया जाएगा। इसे लेकर तैयारी तेज हो गई है।

By Abhishek SinghEdited By: Abhishek TiwariPublished: Sun, 02 Oct 2022 10:58 AM (IST)Updated: Sun, 02 Oct 2022 10:58 AM (IST)
Ghaziabad News: करहैड़ा पुल से हिंडन बैराज तक हरनंदी के दोनों छोर पर बनेगा रिवर फ्रंट
Ghaziabad News: करहैड़ा पुल से हिंडन बैराज तक हरनंदी के दोनों छोर पर बनेगा रिवर फ्रंट

गाजियाबाद, जागरण संवाददाता। हरनंदी की सफाई को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) गंभीर हैं। उन्होंने मंडलायुक्त मेरठ को सहारनपुर से गौतमबुद्धनगर तक नदी की सफाई के लिए कार्ययोजना तैयार कराने के निर्देश दिए हैं। इसको लेकर जिले में तैयारी तेज कर दी गई है।

loksabha election banner

गाजियाबाद में हरनंदी नदी के सुंदरीकरण के साथ ही करहेड़ा पुल से हिंडन बैराज रेलवे लाइन तक दोनों तरफ रिवर फ्रंट विकसित किया जाएगा। नदी के दोनों तरफ पोल लगाए जाएंगे, जिससे कि नदी के जमीन पर अतिक्रमण न हो सके और उसकी अलग से पहचान हो। इस संबंध सिंचाई विभाग के अधिकारी विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर रहे हैं।

रिवर फ्रंट में ये कार्य होंगे

रिवर फ्रंट विकसित करने के दौरान वहां पर बच्चों के खेलने के लिए एक मैदान, घूमने के लिए कच्चा पाथ-वे, क्योस्क, सुरक्षा के लिए गार्ड रूम, पार्किंग की सुविधा होगी। जिससे कि वहां पर आने वाले लोगों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

लखनऊ को पीछे छोड़ यूपी में पहला और देश में 12वां स्वच्छ शहर बना गाजियाबाद

हरनंदी नदी के बारे में

हरनंदी नदी देश की प्राचीनतम नदियों में से एक है। इसका उदगम स्थल सहारनपुर में शिवालिक की पहाड़ियों से है। सहारनपुर से मुजफ्फरनगर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर होते हुए यह नदी दिल्ली में यमुना नदी में मिलती है। सहारनपुर में नदी की चौड़ाई 300 मीटर तक है, जबकि अतिक्रमण के कारण गाजियाबाद में नदी की लंबाई कई स्थानों पर महज 30 मीटर रह गई है।

दैनिक जागरण ने चलाया है अभियान

दैनिक जागरण ने हरनंदी नदी के सुंदरीकरण की मांग को लेकर हरनंदी बचाओ अभियान चलाया है, इस अभियान से शहर के विभिन्न सामाजिक संस्थाओं, जनप्रतिनिधि, राजनेता, स्कूली छात्र-छात्राएं जुड़े। जिला प्रशासन से लेकर शासन तक विभिन्न माध्यमों से हरनंदी की सफाई की मांग उठाई गई, उम्मीद है कि जल्द ही हरनंदी नदी की सफाई का कार्य शुरू कराया जाएगा।

मुख्य विकास अधिकारी विक्रमादित्य सिंह मलिक ने कहा कि हरनंदी नदी के दोनों छोर पर रिवर फ्रंट विकसित किए जाने की योजना तैयार की गई है, इस संबंध में शासन से प्राप्त निर्देशों का पालन करते हुए कार्य कराया जाएगा।

बेटी-पत्नी का हत्यारोपित पति पहुंचा जेल, बेटा फरार; की थी बेरहमी से हत्या


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.