Move to Jagran APP

दिल्ली से सटे गाजियाबाद में राफेल और तेजस ने दिखाया दम, आसमां में दिखा वायुसेना का पराक्रम

Air Force Day 2020 हिंडन एयरफोर्स स्टेशन में रिहर्सल के दौरान राफेल तेजस और सुखोई-30 एमकेआइ विमान एक साथ आसमान में कलाबाजियां करते दिखाई दिए। राफेल और तेजस के आते ही लोगों ने शोर मचाकर उनका स्वागत किया।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 07 Oct 2020 09:06 AM (IST)Updated: Wed, 07 Oct 2020 11:44 AM (IST)
दिल्ली से सटे गाजियाबाद में राफेल और तेजस ने दिखाया दम, आसमां में दिखा वायुसेना का पराक्रम
वायुसेना दिवस समारोह की फुल ड्रेस रिहर्सल की सांकेतिक फोटो।

गाजियाबाद [सौरभ पांडेय]। Air Force Day 2020:  नई खोज करो, एकता में रहो और दुश्मन को भयभीत कर दो। इस ध्येय के साथ वायुसेना दिवस समारोह की फुल ड्रेस रिहर्सल के दौरान हिंडन एयरफोर्स स्टेशन में जवानों ने जमीन से आसमान तक अपना पराक्रम दिखाया। कदमताल करते हुए वायुसैनिकों ने 'सारे जहां से अच्छा गीत गाया' तो इसकी गूंज पूरे हिंडन एयरफोर्स स्टेशन में सुनाई दी। वहीं, आकाश में राफेल, तेजस, सुखोई और अन्य लड़ाकू विमानों की दहाड़ ने पूरे विश्व को भारतीय वायुसेना के अदम्य साहस से परिचित करवाया। आठ अक्टूबर को चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल विपिन रावत और तीनों सेनाओं के प्रमुख वायुसेना दिवस समारोह में मौजूद रहेंगे। वायुसेना के आनरेरी ग्रुप कैप्टन व पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर भी समारोह में पहुंचेंगे। आठ अक्टूबर को 88वें वायुसेना दिवस समारोह का आयोजन गाजियाबाद के हिंडन एयरफोर्स स्टेशन में किया जाएगा। इससे पूर्व मंगलवार को फुल ड्रेस रिहर्सल की गई। रिहर्सल की शुरुआत आकाशगंगा टीम के सदस्यों ने की।

loksabha election banner

आकाशगंगा टीम ने आठ हजार फीट की ऊंचाई से एएन-32 विमान से छलांग लगाई। टीम के सदस्यों ने विक्ट्री फार्मेशन और तीन पैराशूट फार्मेशन बनाते हुए परेड ग्राउंड पर उतरे। इसके बाद परेड कमांडर समीर की अगुवाई में जवानों ने परेड मार्च किया। एयरफोर्स बैंड ने सारे जहां से अच्छा गीत का प्रदर्शन किया। साथ ही निशान टोली को सभी ने सलामी दी। फिर तीन एमआइ-17 हेलीकाप्टर और पांच ध्रुव हेलीकाप्टरों ने वायुसेना का ध्वज लेकर मार्च पास्ट किया। कार्यक्रम के बीच में ही अचानक गरुड़ कमांडो की गाडि़यां दौड़ने लगीं। एक घुसपैठिया भी वायुसेना प्रमुख के स्टेज की ओर दौड़ा। चंद पलों में ही गरुड़ कमांडो की टीम ने घुसपैठिये को दबोच लिया। अचानक हुई इस ड्रिल से सभी लोग चौंक गए।

लोगों ने तालियां बजाकर चिनूक का स्वागत किया

एयर शो की शुरुआत चिनूक हेलीकाप्टरों की उड़ान के साथ हुई। एक हेलीकाप्टर कंटेनर और दूसरा एक तोप ले जाता दिखाई दिया। रिहर्सल में मौजूद लोगों ने तालियां बजाकर चिनूक का स्वागत किया। इसके बाद तीन सी-130जे विमानों ने हरक्युलिस फार्मेशन बनाते हुए मार्च पास्ट किया। फिर एक ग्लोबमास्टर और चार सुखोई विमानों ने मार्च पास्ट किया। पांच सुखोई विमानों ने विक्ट्री फार्मेशन बनाते हुए सबको रोमांचित कर दिया। वहीं अपाचे हेलीकाप्टरों ने भी मार्च पास्ट कर लोगों को सलामी दी।

राफेल, तेजस और सुखोई के आते ही मचा शोर

रिहर्सल के दौरान राफेल, तेजस और सुखोई-30 एमकेआइ विमान एक साथ आसमान में कलाबाजियां करते दिखाई दिए। राफेल और तेजस के आते ही लोगों ने शोर मचाकर उनका स्वागत किया। वहीं सुखोई के वर्टिकल चार्ली मनूवर ने भी लोगों को करतब दिखाकर आकर्षित किया।

सूर्यकिरण और सारंग टीम ने दिखाए करतब

हाक विमानों को उड़ाते हुए सूर्यकिरण टीम ने विक्ट्री, हरक्युलिस, सूर्यकिरण आदि फार्मेशन बनाकर करतब दिखाए। सारंग हेलीकाप्टरों ने अन्य कलाबाजियों के साथ डाल्फिन लीप और सारंग स्पलिट का प्रदर्शन किया तो पूरा परेड ग्राउंड तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। विंटेज विमान टाइगरमोथ और डकोटा के आसमानी करतबों ने भी दर्शकों को वायुसेना की ताकत से रूबरू करवाया।

धुएं से आकाश में बनाया 88

88वें वायुसेना दिवस समारोह की फुल ड्रेस रिहर्सल का समापन सूर्यकिरण टीम ने आकाश में धुएं से 88 बनाकर किया। साथ ही वायुसेना के जवानों ने राष्ट्रगान गाया। परेड ग्राउंड पर डिस्पले में लगाए गए विमानों में राफेल केंद्र में रहा। लोग राफेल के साथ फोटो खिंचावते और सेल्फी लेते हुए दिखाई दिए। इसके अलावा एंबरेयर विमान व मिसाइल सिस्टम, चिनूक हेलीकॉप्टर, सुखोई, मिराज, मिग-29, अपाचे हेलीकॉप्टर, एमआइ-17, तेजस, राफेल और सी-130जे सुपर हरक्युलिस विमान भी डिस्पले में दिखाई दिए।

कोरोना का दिखा असर

हर साल करीब 17 हजार लोग एयरफोर्स डे समारोह व रिहर्सल देखने के लिए आते थे। कोरोना महामारी के चलते महज तीन हजार लोगों को ही समारोह में आने की इजाजत दी जाएगी। ये सभी वायुसैनिकों के परिवार के सदस्य और वीआइपी होंगे। रिहर्सल के दौरान शारीरिक दूरी का पालन करवाने के लिए कुर्सियां दूर-दूर लगाई गई थीं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.