Move to Jagran APP

यूपी के इस शहर में जिस्म के व्यापार की मंडी बन चुके हैं कई स्पा सेंटर

स्थानीय लोगों की मानें तो ट्रांस हिंडन के इलाकों वसुंधरा वैशाली और इंदिरापुरम में बड़ी संख्या में स्पा सेंटर और मसाज सेंटर के नाम पर देह व्यापार का धंधा चलाया जा रहा है।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 07 Oct 2019 02:36 PM (IST)Updated: Tue, 08 Oct 2019 04:03 PM (IST)
यूपी के इस शहर में जिस्म के व्यापार की मंडी बन चुके हैं कई स्पा सेंटर
यूपी के इस शहर में जिस्म के व्यापार की मंडी बन चुके हैं कई स्पा सेंटर

गाजियाबाद [अवनीश मिश्र]। New discloses in Human trafficking racket which is running  in UPs ghaziabad: 'ये फूलों के गजरे, ये पीकों के छींटे। ये बेबाक नजरें ये फूलों के गजरे। ये गुस्ताख फिकरे ये धलके बदन और ये बीमार चेहरे। जिन्हें नाज है हिंद पर वे कहां है।' हिंदी सिनेमा की बेमिसाल फिल्म 'प्यासा' के गीत की ये पंक्तियां बहुत कुछ कहती हैं। जिस्मों की मंडी में तब्दील हो चुके कुछ स्पा व मसाज सेंटर महिलाओं की अस्मिता की साख पर भी  बट्टा लगा रहे हैं।

loksabha election banner

दरअसल, दिल्ली से उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के ट्रांस हिंडन इलाके में स्पा सेंटरों की आड़ में देह व्यापार की जड़ें बहुत गहरी हो चुकी हैं। सफेदपोश और खाकी द्वारा इन्हें संरक्षण मिलने की बात भी कई बार सामने आ चुकी है। इनकी जड़ों को उखाड़कर अनैतिक काम में संलिप्त लोगों को सलाखों को पीछे पहुंचाना पुलिस के लिए चुनौती बनी हुई है।

ट्रांस हिंडन के इंदिरापुरम, वैशाली, कौशांबी, वसुंधरा आदि पॉश इलाकों में देह व्यापार का बाजार बेखौफ संचालित हो रहा है। लोगों को मोबाइल पर संदेश भेजकर आमंत्रित किया जाता है। स्पा सेंटरों की ओर से भेजे जाने वाले संदेश बच्चों से लेकर किशोर और बुजुर्ग हर वर्ग के पास पहुंचता है। इन संदेशों में खुलकर बताया जाता है कि फेयर, यंग इंडियन गर्ल और पीसफुल रूम बेहद रीजनेबल रेट पर उपलब्ध है। कई संदेश ऐसे भी लोगों तक पहुंचते हैं, जिनमें रेट भी दर्ज रहता है।

पुलिसवालों पर भी लगे हैं आरोप

देह व्यापार में कतिपय पुलिस वालों की संलिप्तता की बात भी सामने आ चुकी है। साल 2017 में इसकी शिकायत डीआइजी मेरठ रेंज तक पहुंची थी। वहीं, सूत्रों के अनुसार इस कार्रवाई के बाद पुलिस टीम को रसूखदार व सफेदपोश लोगों ने कॉल की। पुलिस टीम पर आरोपितों को छोड़ने का दबाव बनाया।

लोग करते हैं शिकायत, पुलिस साथ नहीं देती

स्थानीय लोगों की मानें तो ट्रांस हिंडन के इलाकों वसुंधरा, वैशाली और इंदिरापुरम में बड़ी संख्या में स्पा सेंटर और मसाज सेंटर के नाम पर देह व्यापार का धंधा चलाया जा रहा है। पुलिस छापों की बात ही छोड़िये महकमा शिकायतों पर ही गौर नहीं करता है। यही वजह है कि इन इलाकों में लगातार स्पा सेंटर और मसाज सेंटर खोले जा रहे हैं। स्पा सेंटर खोलना कतई गलत नहीं है, लेकिन इसकी आड़ में इस तरह का अनैतिक धंधा समाज में गलत संदेश दे रहा है। 

न जमीर जागता है, न कार्रवाई का डर

कमाई की अंधाधुंध कोशिश में जुटे इन स्पा सेंटर को चलाने वालों का जमीर लगता है मर चुका है। ऐसे लोगों को कानून का भी डर नहीं है। स्थिति यह है कि कानून को ताक पर ये स्पा और मसाज सेंटर के नाम गंदा धंधा कर रहे हैं। दिल्ली से सटे नोएडा में कुछ महीने पहले मारे गए छापों में स्पा सेंटर की ऐसी पोल खुली कि पुलिस के भी होश उड़ गए। नोएडा में मारे गए छापों में स्पा सेंटर के अंदर विदेशी युवतियां भी मिली, जिनका मसाज के नाम पर देह व्यापार में इस्तेमाल हो रहा था।

9 युवक व 10 युवतियां मिली आपत्तिजनक हालत में, स्पा सेंटर में चल रहा था देह व्यापार का धंधा

दिल्ली की महिला का पति व बच्चों के सामने अपहरण, हरियाणा में हुआ सामूहिक दुष्कर्म

Online Cheating से जुड़ी हर जानकारी के लिए पढ़ें ये स्टोरी, जानें- कैसे 24 घंटे में वापस मिलेंगे पैसे

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.