गाजियाबाद, शाहनवाज अली। कोरोना संकट के चलते स्कूल बंद हैं और ऑनलाइन क्लास रूम घर में किचन तक आ पहुंचा है। वहीं, खेल मैदान व स्टेडियम बंद हुए तो खेलकूद आंगन और छतों तक सिमट गया। भारतीय वुशु संघ ने ऑनलाइन वुशु खेल प्रतियोगिता की शुरुआत की है, जिसके चलते वुशु में घर के अंदर व आंगन में प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिता व ट्रायल का आयोजन कराया।

इसमें यूपी स्टेट ऑनलाइन ट्रायल में गाजियाबाद समेत प्रदेश के 25 जनपदों के सौ से ज्यादा खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। इसमें चयनित खिलाड़ी 15 से 18 मई तक नेशनल वुशु ऑनलाइन चैंपियनशिप में प्रतिभाग करेंगे।

वुशु संघ ने प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिता व ट्रायल का आयोजन किया, जिसमें विभिन्न प्रदेशों के खेल संघ से जुड़े पदाधिकारी व कोच के अलावा खिलाड़ियों ने अपने घर की छत, आंगन व कमरे में प्रतिभा का प्रदर्शन किया। इसमें गाजियाबाद के सब जूनियर, जूनियर व सीनियर खिलाड़ियों ने 15 से 18 मई तक आयोजित होने वाली नेशनल वुशु ऑनलाइन चैंपियनशिप के लिए ट्रायल दिया।

कोरोना संकट से रूकी जिंदगी को रफ्तार देने के लिए खेल व खिलाड़ियों का यह हौंसला काबिल-ए तारीफ रहा है। इसमें प्रदेश के 25 जनपदों के सौ से ज्यादा खिलाड़ियों ने ऑनलाइन प्रतिभाग किया, जिसमें सब जूनियर यूपी टीम में मेरठ की प्रियांशी राना समेत 16 खिलाड़ी, जूनियर टीम में जनपद के कृष शर्मा, जीबी नगर के आर्यन भाटी व गिन्नी भाटी व मेरठ के भानू सिंह समेत 6 खिलाड़ी व सीनियर टीम में गाजियाबाद के इरफान, मेरठ के आयुष त्यागी व साक्षी जौहरी शामिल हैं। चयनित खिलाड़ी नेशनल वुशु ऑनलाइन चैंपियनशिप में प्रतिभाग करेंगे।

उद्घाटन पर विभिन्न प्रदेशों के खिलाड़ी देंगे डेमो

नेशनल ऑनलाइन वुशु चैंपियनशिप का उद्घाटन केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजु करेंगे, जिनके समक्ष ऑनलाइन विभिन्न प्रदेशों के खिलाड़ी वुशु का डेमो प्रस्तुत करेंगे। अवसर पर वुशु खेल की वीडियो भी चलाई जाएंगी। वहीं गेस्ट भी खेल को लेकर ऑनलाइन संबोधित करेंगे, जो अपने आप में एक अनोखा अनुभव होगा।

वुशु संघ ने एक मिसाल पेश की है। मैदान में न पहुंच पाने के कारण अभ्यास से दूर होते बच्चों को हमारे कोच ने ऑनलाइन प्रशिक्षण शुरू किया था, जो काफी कारगर साबित हुआ। इसके साथ ही अब वुशु संघ नेशनल ऑनलाइन चैंपियनशिप करा रहा है। यूपी की टीम इस चैंपियनशिप के लिए पूरी तरह से तैयार है।

-सुहैल अहमद, अध्यक्ष, वुशु एसोसिएशन उत्तर प्रदेश

Posted By: Mangal Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस