Move to Jagran APP

गाजियाबाद के वैशाली में दिखा तेंदुए, इलाके के लोगों में हड़कंप, तलाश में जुटी वन विभाग की टीम

वैशाली सेक्टर-3 एफ ब्लॉक में तेंदुए जैसा जानवर घूमता हुआ सीसीटीवी में दिखाई दिया था। वन विभाग की दो टीम उस जानवर की तलाश में जुटी है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sun, 02 Aug 2020 09:18 PM (IST)Updated: Sun, 02 Aug 2020 09:18 PM (IST)
गाजियाबाद के वैशाली में दिखा तेंदुए, इलाके के लोगों में हड़कंप, तलाश में जुटी वन विभाग की टीम
गाजियाबाद के वैशाली में दिखा तेंदुए, इलाके के लोगों में हड़कंप, तलाश में जुटी वन विभाग की टीम

गाजियाबाद/ साहिबाबाद, जागरण संवाददाता। वैशाली इलाके में तेंदुआ दिखने पर लोग दहशत में आ गए हैं। वन विभाग ने नोएडा, दिल्ली, फरीदाबाद के रेंजर को अवगत कराने के साथ ही अलर्ट कर दिया है। शहरी क्षेत्र के एसडीओ को अलग से सर्च के लिए लगाया गया है। खासकर सिटी फोरेस्ट, साई उपवन और हिंडन के किनारे के वन्य क्षेत्रों में तेंदुए की तलाश की जा रही है।

loksabha election banner

पांच लोगों की टीम इलाके में सर्च अभियान चला रही

वन विभाग का कहना है कि यदि तेंदुआ ही वीडियो में था तो वह बहुत दूर चला गया होगा। सुरक्षा की दृष्टि से सामाजिक वानिकी प्रभाग के रेंजर अशोक कुमार गुप्ता की अगुवाई में पांच सदस्यीय टीम तेंदुए को आसपास के इलाकों में सर्च कर रही है। रेंजर ने बताया कि खाली और निर्माणाधीन मकानों में सर्च किया जा रहा है। जहां पेड़ हैं वहां भी सर्च जारी है। उनका दावा है कि रिहायशी इलाकों में तेंदुआ अधिक समय तक रहना पसंद नहीं करता है। मानव शोर के बजाय उसे शांत इलाका अधिक पसंद हैं। प्रभागीय निदेशक दीक्षा भंडारी का कहना है कि सर्च तेज कर दिया गया है।

वैशाली सेक्टर तीन में तेंदुए जैसा जानवर घूमते हुए सीसीटीवी में दिखा था

बता दें कि वैशाली सेक्टर-3 एफ ब्लॉक में तेंदुए जैसा जानवर घूमता हुआ सीसीटीवी में दिखाई दिया था। वन विभाग की दो टीम उस जानवर की तलाश में जुटी है। फिलहाल अभी तक वन विभाग की टीम को जानवर का पता लगाने में सफलता नहीं मिल सकी है। वहीं, इलाके के लोग सहमे हुुए हैं।

बाहर निकनले से बच रहे लोग

शाम होने पर लोग बाहर निकलने से बच रहे हैं। वहीं, रात में लोग अपने घर के दरवाजे बंद करके रख रहे हैं, जिससे जानवर न आ सके। शनिवार तड़के वैशाली सेक्टर तीन एफ ब्लॉक स्थित एक मकान के सीसीटीवी में तेंदुए जैसा जानवर घूमता हुआ दिखाई दिया था। वैशाली सेक्टर- तीन एफ के आरडब्ल्यूए अध्यक्ष धीरेंद्र भदौरिया ने इसकी सूचना वन विभाग को दी। जानवर की तलाश में स्थानीय लोग भी वन विभाग की टीम की मदद कर रहे हैं। खाली पड़े मकान, प्लाट और ग्रीन बेल्ट में जानवर की तलाश की जा रही है।

फायरिंग से भगाने की कोशिश

वन विभाग से इंस्पेक्टर संजय कुमार, रेंजर अशोक कुमार समेत अन्य ने शनिवार देर रात वैशाली सेक्टर तीन में एक बिल्डिंग की छत पर चढ़कर फायरिंग भी की, जिससे जानवर कहीं छिपा है तो निकलकर बाहर आ जाए। लेकिन जानवर को पता लगाने में टीम को सफलता नहीं मिली है। वहीं, रविवार को लोग दहशत में रहे। लोगों ने अपने घर के दरवाजों को बंद करके रखा। बाहर निकले से भी बचे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.