Move to Jagran APP

यहां 10 रुपये में मिलती है रोटी, कपड़ा और दवा, तीर्थांकर महावीर मानव सेवा ट्रस्ट ने की पहल

वसुंधरा सेक्टर - 10 के श्री दिगंबर जैन मंदिर की तीर्थांकर महावीर मानव सेवा ट्रस्ट की ओर से वसुंधरा सेक्टर - आठ के महावीर वाटिका में 10 - 10 रुपये में पेटभर खाना कपड़ा और तीन दिन दवा दी जाती है।

By Dhananjay VermaEdited By: Versha SinghPublished: Fri, 07 Oct 2022 12:38 PM (IST)Updated: Fri, 07 Oct 2022 12:38 PM (IST)
यहां 10 रुपये में मिलती है रोटी, कपड़ा और दवा, तीर्थांकर महावीर मानव सेवा ट्रस्ट ने की पहल
यहां 10 रुपये में मिलती है रोटी, कपड़ा और दवा

साहिबाबाद : वसुंधरा सेक्टर - 10 के श्री दिगंबर जैन मंदिर की तीर्थांकर महावीर मानव सेवा ट्रस्ट की ओर से वसुंधरा सेक्टर - आठ के महावीर वाटिका में 10 - 10 रुपये में पेटभर खाना, कपड़ा और तीन दिन दवा दी जाती है। यहां पर सरकारी अस्पतालों से सेवानिवृत्त एमबीबीएस डाक्टर लोगों को दवा देते हैं। नियमित यहां सौ से डेढ़ सौ लोग दवा ले जाते हैं। इसके साथ ही यहां पर बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए महिलाओं व पुरुषों के कपड़े भी मिलते हैं। नियमित यहां जनता की रसोई मिलती है, जिसमें 10 रुपये में पेटभर खाना भी मिलता है। मंदिर समिति की इस पहल से बड़ी संख्या में जरूरतमंदों को राहत मिली है।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें- 15 हजार से अधिक उपभोक्ताओं ने एक बार भी नहीं चुकाया बिजली बिल, 9 करोड़ रुपये से अधिक का बकाया

10 रुपये में रोजाना सैकड़ों लोगों का पेट भरता है

वसुंधरा लाल बत्ती चौराहे के पास महावीर वाटिका पार्क में कई साल से जनता रसोई चलाई जा रहा ही। यहां नियमित पांच सौ लोगों का खाना बनता है। 10 रुपये में लोगों को दाल, चावल, चार रोटी, सब्जी, सलाद और कभी - कभी हलवा भी दिया जाता है। यहां बड़ी संख्या में लोग नियमित खाना खाते हैं। पांच रुपये में दाल चावल, सलाद या रोटी सब्जी सलाद लेने की भी व्यवस्था है। पास में ही साहिबाबाद औद्योगिक क्षेत्र साइट चार है। यहां औद्योगिक इकाइयों में काम करने वाले बड़ी संख्या में लोग दोपहर में भोजन करने को आते हैं।

10 रुपये में ले मनपसंद कपड़ा

तीर्थांकर महावीर मानव सेवा ट्रस्ट वसुंधरा को नवीन कुमार जैन, अरविंद कुमार जैन, नीरज कुमार जैन, सीएल गुप्ता और कल्पना जैन मिलकर चला रहे हैं। नवीन कुमार ने बताया कि महावीर वाटिका में जरूरतमंदों के लिए 10 रुपये में मनपसंद कपड़े लेने की व्यवस्था की गई है। बड़ी संख्या में लोग कपड़े दान करके जाते हैं। उन कपड़ों को धुलवाने और कपड़े प्रेस करने के बाद माल की तह हैंगर पर टांगा गया है। यहां बच्चों से लेकर बड़ों तक के महिला व पुरुष के कपड़े हैं। यहां पर कपड़ों को पहनकर ट्रायल करने की भी व्यवस्था दी गई है। एक दिन में एक व्यक्ति दो कपड़े खरीद सकता है।

यह भी पढ़ें- Delhi-Meerut Expressway पर हुड़दंग, ट्रस ब्रिज पर गाड़ी रोक आतिशबाजी और स्टंट करते युवकों का वीडियो वायरल

10 रुपये में दवा देते हैं एमबीबीएस डाक्टर

महावीर वाटिका पार्क में ट्रस्ट की ओर से 10 रुपये में तीन दिन की दवा लेने की सुविधा शुरू की गई है। नवीन कुमार जैन ने बताया कि यहां पर एमबीबीएस, एमडी, डा. जय प्रकाश नियमित मरीजों को देखते हैं। यहां पर नियमित सौ से डेढ़ सौ मरीज दवा लेने के लिए आते हैं। जरूरत पड़ने पर वसुंधरा सेक्टर - 10 जैन मंदिर में लोगों की 10, 50 या 100 रुपये में मर्ज की जांच भी की जाती है। इसके बाद दवा दी जाती है। इससे लोगों को बड़ी राहत मिली है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.