गाजियाबाद, जागरण संवाददाता। स्कूली बसों की फिटनेस जांच न कराने व अनफिट बस सड़क पर दौड़ाकर बच्चों की जान से खिलवाड़ करने के मामले में खेतान पब्लिक स्कूल के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। परिवहन विभाग ने स्कूल के खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की संस्तुति करते हुए पत्र बेसिक शिक्षा अधिकारी व जिला विद्यालय निरीक्षक को भेजा है।

बच्चों की जान से हो रहा खिलवाड़

एआरटीओ प्रशासन राहुल श्रीवास्तव ने बताया कि सोमवार को प्रभारी एआरटीओ प्रवर्तन राजेश्वर कुशवाहा मोहन नगर के पास वाहनों की चेकिंग कर रहे थे। 14 बच्चों को लेकर क्रासिंग रिपब्लिक की तरफ जा रही खेतान पब्लिक स्कूल की बस को चेकिंग के लिए रोका गया तो पता चला कि बस की फिटनेस गत सात अक्टूबर को ही खत्म हो गई। उसके बाद भी स्कूल संचालक द्वारा अनफिट बस में बच्चों को ले जाकर उनकी जान से खिलवाड़ किया जा रहा था। बस में सवार बच्चों को सुरक्षित घर पहुंचवाकर स्कूली बस को जब्त किया गया।

परिवहन कार्यालय में खेतान पब्लिक स्कूल की अन्य बसों का रिकार्ड चेक किया गया तो स्कूल की तीन अन्य बस भी अनफिट मिली। ऐसे में स्कूल प्रबंधन को नोटिस जारी किया गया है कि इन अनफिट बसों का संचालन कतई न करें। सड़क पर आते ही इन तीनों बसों को भी जब्त किया जाएगा। अनफिट बसों को ब्लैक लिस्ट भी किया जाएगा।

मामले को लेकर अधिकारियों ने ये कहा- 

बेसिक शिक्षा अधिकारी विनोद कुमार मिश्रा ने कहा कि अनफिट बस के संचालन के मामले में परिवहन विभाग का जो पत्र मिला है। उसके आधार पर स्कूल को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा जाएगा। उसके बाद अग्रिम कार्रवाई होगी। इस तरह के मामलों में स्कूल की मान्यता रद करने का भी प्रविधान है।

इसे लेकर खेतान पब्लिक स्कूल के चेयरमैन अनिरुद्ध खेतान ने कहा कि वैसे तो हमारी सभी बसें मानकों के अनुरूप ही चलती हैं। अगर कहीं कोई कमी रह गई है तो उसे दुरुस्त कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Himachal Education:स्कूल से छुट्टी के बाद सरकारी शिक्षक ट्यूशन देते पाए गए तो होंगे सस्पेंड

यह भी पढ़ें- बिना लाइसेंस वाहन चलाने वालों के खिलाफ चलेगा अभियान, स्कूली बच्चों के अभिभावकों पर होगी कार्रवाई

Edited By: Abhi Malviya

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट