Move to Jagran APP

यूपी का सबसे प्रदूषित शहर बना गाजियाबाद, बेहद खतरनाक स्तर पर एयर क्वालिटी

गाजियाबाद में हवा शनिवार को बेहद प्रदूषित हो गई। एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 453 के खतरनाक स्तर पर दर्ज किया गया।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sun, 03 Nov 2019 08:15 AM (IST)Updated: Sun, 03 Nov 2019 08:15 AM (IST)
यूपी का सबसे प्रदूषित शहर बना गाजियाबाद, बेहद खतरनाक स्तर पर एयर क्वालिटी
यूपी का सबसे प्रदूषित शहर बना गाजियाबाद, बेहद खतरनाक स्तर पर एयर क्वालिटी

गाजियाबाद, जेएनएन। दिल्ली से सटे गाजियाबाद और नोएडा में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) खतरनाक स्तर पर है। गाजियाबाद में हवा आज भी बेहद खराब है। न्यूज एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, रविवार को वसुंधरा में एयर क्वालिटी इंडेक्स 486 और इंदिरापुरम में 482 दर्ज किया गया।

loksabha election banner

इससे पहले हवा शनिवार को भी बेहद प्रदूषित हो गई थी। एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 453 के खतरनाक स्तर पर दर्ज किया गया था जबकि शुक्रवार को एक्यूआइ 496 दर्ज हुआ था। इसके बावजूद गाजियाबाद उत्तर प्रदेश का सबसे प्रदूषित शहर रहा।

हालात बेहद खराब

शनिवार शाम तेज हवा के साथ बारिश की हल्की बूंदों ने गाजियाबाद जिले में प्रदूषण के स्तर को थोड़ा कम कर दिया, लेकिन हालात फिर भी खतरनाक हैं। केंद्रीय प्रदूषण बोर्ड के आंकड़े के अनुसार जिले में पीएम-2.5 और पीएम-10 की मात्र में कमी दर्ज नहीं हो रही है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार गाजियाबाद का पीएम-10 627 और पीएम-2.5-445 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज हुआ।

हिंडन नदी किनारे कूड़े के ढेर में लगा दी आग, फैला प्रदूषण

गाजियाबाद के लोग वायु प्रदूषण से परेशान हैं। सांस लेना मुश्किल हो रहा है। नगर निगम कूड़े में आग लगाने वालों पर शिकंजा नहीं कस पा रहा है। शनिवार को हिंडन पुल के पास नदी किनारे किसी ने कूड़े के ढेर में आग लगा दी। प्रताप विहार में भी कई जगह कूड़ा जलता मिला।

कूड़ा जलने पर निकलती है जहरीली गैस

दरअसल, कूड़ा जलने पर कार्बन डाईऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी जहरीली गैस निकलती है। जिससे वायु प्रदूषित होती है। एनजीटी के आदेशानुसार कूड़ा जलाना प्रतिबंधित है। ऐसा करने वाले पर 50 हजार रुपये तक जुर्माना लगाया जा सकता है। इस वक्त शहर प्रदूषण की समस्या से जूझ रहा है। इसके बावजूद नगर निगम कूड़ा जलाने वालों पर कार्रवाई नहीं कर रहा। रोजाना शहर में कूड़े के ढेर में आग लगाई जा रही है।

शनिवार को हिंडन नदी किनारे बने छठ घाट से थोड़ी दूरी पर पुल के पास मेट्रो कॉरिडोर के नीचे किसी ने कूड़े के ढेर में आग लगा दी। इससे जीटी रोड से आने-जाने वालों को धुएं के कारण काफी परेशानी हुई। लोगों ने नगर निगम से इसकी शिकायत भी की है। ऐसे ही प्रताप विहार में न्यू लिंक रोड के किनारे कूड़े में आग लगा दी गई। मेरठ रोड किनारे राजनगर एक्सटेंशन की तरफ भी प्लास्टिक को खुले में जला दिया गया।

यह भी पढ़ेंः नोएडा-ग्रेटर नोएडा में प्रदूषण फैलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई, 38 गिरफ्तार, 17.65 लाख जुर्माना

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.