साहिबाबाद [गौरव शशि नारायण] Air Pollution in Ghaziabad: बीते तीन दिनों से वायु प्रदूषण में मिली राहत का असर मंगलवार को हवा की गति घटने से कम हो गया। दोपहर दो बजे के केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़े के अनुसार गाजियाबाद का एयर क्वालिटी इंडेक्स 304 दर्ज किया गया। प्रदूषण के इस स्‍तर के कारण गाजियाबाद जिला एनसीआर का सबसे प्रदूषित शहर बन गया। यह वायु प्रदूषण की बेहद खतरनाक स्थिति है और प्रदूषण दोबारा से रेड जोन में पहुंच गया है।

मानक से पांच गुना अधिक है प्रदूषण

वहीं पीएम-2.5 और पीएम-10 भी मानकों से पांच गुना से अधिक दर्ज किए गए। मंगलवार को हवा की गति औसत छह किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली,जिससे वायु प्रदूषण का असर वातावरण में देखने को मिला।

स्‍मॉग की चादर से प्रभावित हो रही दृश्‍यता

वहीं स्मॉग की चादर जाने से दृश्यता भी प्रभावित रही। दोपहर के समय दृश्यता 700 से 800 मीटर तक पहुंच गई। उधर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों की माने तो हवा की गति कम होने के कारण वायु प्रदूषण में इजाफा हुआ है। उनका कहना है कि लगातार प्रदूषण को कम करने के सभी उपाय अपनाए जा रहे हैं और कार्रवाई भी की जा रही है, बावजूद इसके वायु प्रदूषण नियंत्रित नहीं हो पा रहा है। गाजियाबाद के लोनी में बॉर्डर थाना क्षेत्र के बेहटा हाजीपुर गांव में तार जलाकर प्रदूषण करने वालों पर प्रशासनिक टीम ने कार्रवाई की। इस दौरान तार कारोबारियों और अधिकारियों के बीच झड़प भी हुई। इसके बाद पुलिस बल की मौजदूगी में प्रदूषण फैलाने वालों पर कार्रवाई हुई।

जारी रहेगा मौसम का उतार-चढ़ाव

मौसम में उतार-चढ़ाव का दौर अभी जारी रहेगा। कभी ठंडक का एहसास होगा तो कभी तापमान में वृद्धि होगी। धीरे-धीरे कोहरे के साथ ठंड भी बढ़ेगी। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार और बुधवार को ठंड महसूस होगी, जबकि बुधवार से तापमान एक बार फिर से बढ़ना शुरू हो जाएगा। सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है। न्यूनतम तापमान 15.3 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से 3 डिग्री अधिक है। मंगलवार को यह क्रमश: 27 और 14 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। हवा में नमी का स्तर 46 से 91 फीसद दर्ज किया गया। बुधवार को न्यूनतम तापमान महज 12 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

Posted By: Prateek Kumar

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस