Move to Jagran APP

गाजियााबाद के SSP कलानिधि नैथानी का ऑपरेशन ‘बंदूकबाजों’ को कर रहा निहत्था

गाजियाबाद के एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि जिले में बिना लाइसेंस के शस्त्र रखना अपने आप में अपराध है। मगर लाइसेंसी असलहे के भी कई नियम कायदे हैं। जरूरत पड़ने पर ही आप इसका प्रयोग कर सकते हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 02 Nov 2020 11:07 AM (IST)Updated: Mon, 02 Nov 2020 11:07 AM (IST)
गाजियााबाद के SSP कलानिधि नैथानी का ऑपरेशन ‘बंदूकबाजों’ को कर रहा निहत्था
गाजियाबाद के कप्तान आइपीएस कलानिधि नैथानी ऑपरेशन निहत्था चला रहे हैं।

गाजियाबाद [आयुष गंगवार]। असलहा यानी पिस्टल, रिवाल्वर या बंदूक के शौकीन बड़ी संख्या में देखने को मिलते हैं। टशन दिखाने वालों को यदि लाइसेंस नहीं भी मिलता है तो 4-10 हजार रुपये में अवैध तमंचा खरीद लेते हैं। फोटो और सेल्फी लेकर प्रोफाइल पिक बनाते हैं। लाइक्स बढ़ाने के लिए फायरिंग करते हुए वीडियो बनाते हैं। दोस्तों के बीच रौब झाड़ने के लिए हवा में लहराते हैं तो कभी फायरिंग भी कर देते हैं। सार्वजनिक स्थान पर हथियार का प्रदर्शन कर दहशत फैलाने वाले ऐसे ही लोगों के खिलाफ गाजियाबाद के कप्तान आइपीएस कलानिधि नैथानी ऑपरेशन निहत्था चला रहे हैं।

loksabha election banner

100 से अधिक को भेजा जेल

अगस्त-2020 से चल रहे इस अभियान में गाजियाबाद पुलिस ने अब तक 100 से अधिक व्यक्तियों के खिलाफ आर्म्स एक्ट में रिपोर्ट दर्ज कर हवालात की सैर कराई। एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि बिना लाइसेंस के शस्त्र रखना अपने आप में अपराध है। मगर लाइसेंसी असलहे के भी कई नियम कायदे हैं। जरूरत पड़ने पर ही आप इसका प्रयोग कर सकते हैं। बेवजह फायरिंग, शस्त्र का प्रदर्शन या किसी को डराने के लिए शस्त्र का प्रयोग करते हैं तो यह आर्म्स एक्ट का उल्लंघन है। एसएसपी ने बताया कि ऐसा करने के साक्ष्य मिलने पर कानूनी कार्रवाई की जाती है।

... इसलिए पड़ी अभियान की जरूरत

कानून में प्रावधान पहले से ही है तो इस अभियान की जरूरत क्यों पड़ी? इस सवाल को लेकर एसएसपी का कहना है कि अक्सर फायरिंग या किसी पर बंदूक तान देने के मामलों में दोनों पक्ष समझौता कर लेते हैं। किसी पार्टी में बेवजह फायरिंग होती है तो कोई शिकायत नहीं की जाती है। कार्रवाई न होने से ऐसा करने वालों का दुस्साहस बढ़ता है। इसी तरह के एक दो मामले एसएसपी के संज्ञान में आए तो उन्होंने पूरे जिले में आपरेशन निहत्था चलाने की घोषणा कर दी। सभी थाना व चौकी प्रभारियों को आदेश दिया कि शस्त्र के दुरुपयोग, समाज में भय फैलाने की कोशिश और अवैध शस्त्र रखने के मामलों में पुलिस स्वत: संज्ञान लेकर तुरंत रिपोर्ट दर्ज करे। आरोपित व्यक्ति के खिलाफ साक्ष्य इकट्ठा कर जल्द से जल्द गिरफ्तारी करे।

शस्त्र लाइसेंस भी हो रहे निरस्त

एसएसपी का कहना है कि आपरेशन निहत्था सिर्फ रिपोर्ट दर्ज कर गिरफ्तारी तक ही सीमित नहीं है। इस अभियान के तहत लाइसेंसी शस्त्र का दुरुपयोग करने वालों का शस्त्र लाइसेंस निरस्त कराए जा रहे हैं। अगस्त माह से अब तक पुलिस ने करीब 200 व्यक्तियों के शस्त्र लाइसेंस रद करने की संस्तुति की गई है।

यह भी जानें

- विजयनगर में झगड़े के बाद गली में 2-3 राउंड फायरिंग करने वाले की वीडियो वायरल हुई तो पुलिस ने आरोपित को गिरफ्तार कर जेल भेजा।

- न्यू पंचवटी में कार में दोस्त के साथ शराब पी रहे युवक ने गाड़ी की सीट पर अपनी लाइसेंसी पिस्टल रखी हुई थी। पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेजा और शस्त्र लाइसेंस निरस्त करने की संस्तुति की।

- घर में गेंद जाने पर पड़ोसी ने बच्चे को थप्पड़ मार दिया। पिता ने लाइसेंसी बंदूक से पड़ोसी के गेट पर फायर कर दिया। सिहानी गेट थाना पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर आरोपित को गिरफ्तार किया।

- प्रापर्टी विवाद में युवक ने अपनी भाभी के घर जाकर लाइसेंसी रिवाल्वर से फायर किया। पुलिस ने गिरफतार कर जेल भेजा।

- टशन दिखाने को अपनी कनपटी पर पिस्टल रखकर फोटो खिंचवाने वाले को नगर कोतवाली पुलिस ने जेल भेजा।

- सिहानी गेट पुलिस ने बीए तृतीय वर्ष के छात्र को गिरफ्तार कर उससे तमंचा बरामद किया। आरोपित ने तीन हजार रुपये में यह तमंचा खरीदा था और दो साल से लेकर घूम रहा था। दोस्त के घर पर खाने के दौरान उसकी पत्नी से झगड़ा हुआ तो छात्र ने तमंचा तान दिया था।

- दोस्त के जन्मदिन की पार्टी पर युवक ने डीजे पर डांस के दौरान तमंचे से कई फायर किए। पुलिस ने तुरंत केस दर्ज कर आरोपित को गिरफ्तार कर जेल भेजा।

- कविनगर क्षेत्र में दोस्त के जन्मदिन की पार्टी में नाबालिग ने तमंचा लहराया। पुलिस छानबीन में पता चला कि तमंचा बीएससी के छात्र का है, जिसे पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेजा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.