Move to Jagran APP

मसूरी में पीएम आवास योजना के मकान बनाने का रास्ता साफ

दुर्बल आय वर्ग के लिए मसूरी में पीएम आवास योजना के तहत मकान बनाने का रास्ता साफ हो गया है। कमिश्नर ने इसके लिए नगर पंचायत के दो भूखंडों का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। 6.

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 Sep 2018 07:59 PM (IST)Updated: Mon, 10 Sep 2018 07:59 PM (IST)
मसूरी में पीएम आवास योजना के मकान बनाने का रास्ता साफ
मसूरी में पीएम आवास योजना के मकान बनाने का रास्ता साफ

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : दुर्बल आय वर्ग के लिए मसूरी में पीएम आवास योजना के तहत मकान बनाने का रास्ता साफ हो गया है। कमिश्नर ने इसके लिए नगर पंचायत के दो भूखंडों का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। 6.88 हेक्टेयर क्षेत्रफल के दोनों भूखंडों पर 2240 मकान बनाए जाएंगे। जल्द इसकी डीपीआर शासन को भेजी जाएगी। निवाड़ी, नूरनगर और डासना में जमीन के लिए प्रस्ताव कमिश्नर को भेजा गया है। पीएम आवास योजना के तहत मकान बनाना केंद्र और राज्य सरकार की प्राथमिकता है। जीडीए और आवास विकास परिषद को शहरी क्षेत्र में 36 हजार मकान बनाने का लक्ष्य दिया गया है। जिसमें से जीडीए ने मधुबन-बापूधाम में 856 मकान का निर्माण कार्य शुरू कर दिया है। शासन को भेजी डीपीआर

loksabha election banner

कोयल एंक्लेव और प्रताप विहार में इस योजना के तहत 4310 मकान बनाने की डीपीआर शासन को भेजी दी गई है। दोनों जगहों पर जीडीए अपनी जमीन पर मकान बनाएगी। जीडीए अधिकारियों की मानें तो यहां डीपीआर स्वीकृति में कोई समस्या नहीं आएगी। सभी मानक पूरे हो रहे हैं। कोयल एंक्लेव में 3.17 हेक्टेयर में 2400 मकान बनाए जाएंगे। प्रताप विहार में 3.27 हेक्टेयर क्षेत्रफल में 1910 मकान बनेंगे।

13 लाख की लागत

इस योजना के तहत 22.66 वर्ग मीटर का एक मकान बनाने में करीब 13 लाख रुपये की लागत आ रही है। आवंटी को मकान सिर्फ दो लाख रुपये में दिया जाएगा। राज्य सरकार एक लाख और केंद्र सरकार डेढ़ लाख रुपये अनुदान मिलेगा। बाकी आर्थिक बोझ जीडीए पर पड़ेगा।

-----

यहां इतने मकान प्रस्तावित निवाड़ी-1.69 हेक्टेयर-528

नूरनगर-1.50 हेक्टेयर-750

डासना-1.40 हेक्टेयर-560

अकबरपुर-बहरामपुर-2.52 हेक्टेयर-1520

-----

मसूरी में पीएम आवास योजना के मकान बनाने के लिए दो भूखंड मिल गए हैं। कमिश्नर ने नोटिफिकेशन कर दिया है। जल्द डीपीआर बनाकर शासन को भेज दी जाएगी।

- संतोष कुमार राय, सचिव, जीडीए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.