Move to Jagran APP

कोरोना को दूर भगाएं, रसोई में मौजूद औषधियां अपनाएं

रसोई में मौजूद औषधियों को अपनाने से कोरोना को दूर भगाया जा सकता है और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाया जा सकता है। कोरोना संक्रमण को लेकर ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। थोड़ी सी सावधानी और सतर्कता न केवल कोरोना संक्रमण से बचा सकती बल्कि संक्रमित होने पर संक्रमण से छुटकारा भी दिला सकती है। क्षेत्रीय आयुर्वेद एवं यूनानी अधिकारी डा. अशोक कुमार राणा के मुताबिक अब तक सामने आए मामलों से स्पष्ट है कि पूरे देश में कोरोना संक्रमण के मामले माइल्ड (हल्का) ज्यादा हैं। ऐसे मामलों से निपटने के लिए हमारी रसोई में मौजूद औषधियां भी कारगर साबित हो सकती हैं। समय रहते इनका प्रयोग शुरू कर दिया जाए तो यह घरेलू औषधियां कोरोना संक्रमण से बचाव भी कर सकती हैं और बचाव हमेशा उपचार से बेहतर साबित होता है। किसी भी संक्रमण से बचाव के लिए पहली शर्त है स्वस्थ जीवन शैली का पालन करें। स्वस्थ जीवन शैली में सबसे पहली आवश्यकता रोजाना छह से आठ घंटे की अच्छी नींद।

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 May 2020 09:16 PM (IST)Updated: Sun, 24 May 2020 09:16 PM (IST)
कोरोना को दूर भगाएं, रसोई में मौजूद औषधियां अपनाएं
कोरोना को दूर भगाएं, रसोई में मौजूद औषधियां अपनाएं

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : रसोई में मौजूद औषधियों को अपनाने से कोरोना को दूर भगाया जा सकता है और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाया जा सकता है। क्षेत्रीय आयुर्वेद एवं यूनानी अधिकारी डा. अशोक कुमार राणा के मुताबिक अब तक सामने आए मामलों से स्पष्ट है कि पूरे देश में कोरोना संक्रमण के मामले माइल्ड (हल्का) ज्यादा हैं। ऐसे मामलों से निपटने के लिए हमारी रसोई में मौजूद औषधियां भी कारगर साबित हो सकती हैं।

loksabha election banner

समय रहते इनका प्रयोग शुरू कर दिया जाए तो यह घरेलू औषधियां कोरोना संक्रमण से बचाव भी कर सकती हैं और बचाव हमेशा उपचार से बेहतर साबित होता है। किसी भी संक्रमण से बचाव के लिए पहली शर्त है स्वस्थ जीवन शैली का पालन करें। स्वस्थ जीवन शैली में सबसे पहली आवश्यकता रोजाना छह से आठ घंटे की अच्छी नींद। प्रयास करें कि रात दस बजे से सुबह चार बजे तक का समय इसमें जरूर शामिल हो। रात दस बजे तक जरुर सो जाएं। इसके अलावा पर्याप्त पानी पिएं। गले को तर रखने का प्रयास करें। रोजाना तीन से चार लीटर पानी पिएं। गर्मी के मौसम में भी गुनगुना पानी पी सकें तो और बेहतर होगा। इन दोनों बातों का ध्यान रखने से संक्रमण का खतरा आधा हो जाएगा। इसके अलावा गर्म पेय पदार्थों का सेवन करते रहें, जैसे ग्रीन टी, हर्बल चाय। कोल्ड ड्रिक, शीतल पेय और फास्ट फूड से तौबा करें। सुपाच्य भोजन का सेवन करें। तला भुना खाने से परहेज करें नींबू, संतरा और मौसमी आदि का सेवन करें। इनमें विटामिन सी होता है और विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाए रखने में मदद करता है। नींबू और अदरक डालकर गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। डा. राणा की सलाह है कि रोजाना कम से कम एक बार गिलोय का काढ़ा पिएं। गिलोय प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली होती है। संक्रमित मरीज इसके सेवन से संक्रमण मुक्त भी हो सकता है। इसके अलावा अदरक, काली मिर्च और तुलसी के पत्ते डालकर भी काढ़ा बनाया जा सकता है। हल्दी और लहसुन में भी एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। हल्दी और काली मिर्च डालकर दूध पीने से संक्रमण से बचाव होगा। ध्यान रहे कि हल्दी और काली मिर्च, चार-एक के अनुपात में हो। लहसुन, अदरक और काली मिर्च का सेवन सलाद में भी कर सकते हैं। यह सभी औषधियां आपकी रसोई में ही उपलब्ध हैं, बस इनकी उपयोगिता समझने की जरूरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.