Move to Jagran APP

उधार के शिविर से मैट उठाकर स्टेडियम पहुंचे जूडो खिलाड़ी

महामाया स्पो‌र्ट्स स्टेडियम की जगह पास में युवा कल्याण विभाग के युवा केंद्र के हॉल में पिछले काफी समय से जूडो खिलाड़ी अभ्यास कर रहे थे। विभाग की ओर से युवा केंद्र में पीआरडी जवानों की ट्रेनिग कार्यक्रम के चलते हॉल को खाली करने को कहा गया जिसके चलते जूडो खिलाड़ियों ने मैट उठाकर जिला क्रीड़ाधिकारी कार्यालय के सामने रखकर जमकर नारेबाजी की। उनके साथ कच्ची जमीन पर खुले में अभ्यास करने वाले वुशु खिलाड़ियों ने भी अपने लिए हॉल देने की मांग करते हुए नारेबाजी की।

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 Jan 2020 07:27 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jan 2020 07:27 PM (IST)
उधार के शिविर से मैट उठाकर स्टेडियम पहुंचे जूडो खिलाड़ी
उधार के शिविर से मैट उठाकर स्टेडियम पहुंचे जूडो खिलाड़ी

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : महामाया स्पो‌र्ट्स स्टेडियम की जगह पास में युवा कल्याण विभाग के युवा केंद्र के हॉल में काफी समय से जूडो खिलाड़ी अभ्यास कर रहे थे। विभाग की ओर से युवा केंद्र में पीआरडी जवानों की ट्रेनिग कार्यक्रम के चलते हॉल को खाली करने को कहा गया। इसके चलते जूडो खिलाड़ियों ने मैट उठाकर जिला क्रीड़ाधिकारी कार्यालय के सामने रखकर नारेबाजी की। उनके साथ कच्ची जमीन पर खुले में अभ्यास करने वाले वुशु खिलाड़ियों ने भी अपने लिए हॉल देने की मांग करते हुए नारेबाजी की।

loksabha election banner

अगले माह के शुरुआत में युवा केंद्र में मंडल के करीब 700 पीआरडी जवानों की ट्रेनिग होगी। इससे पहले युवा केंद्र के हॉल में संचालित हो रहा खेल विभाग के जूडो प्रशिक्षण शिविर को हटाने के लिए कह दिया। बृहस्पतिवार को जूडो खिलाड़ी अपने कोच के साथ मैट लेकर जिला क्रीड़ाधिकारी कार्यालय पहुंच गए। पहले उन्होंने मैट बैडमिटन हॉल के तीसरे कोर्ट में बिछाकर प्रैक्टिस शुरू कर दी। इसके बाद कुछ मैट वहां से उठाकर क्रीड़ाधिकारी कार्यालय के बाहर रख दिए। यह देख पार्किंग स्थल के पास खुले में अभ्यास करने वाले वुशु खिलाड़ी भी वहां पहुंच गए। उन्होंने जूडो खिलाड़ियों के साथ मिलकर खेल अधिकारी के खिलाफ नारेबाजी की और अपने खेल के लिए हॉल व संसाधनों की मांग की। खिलाड़ियों व प्रशिक्षुओं का कहना है कि स्टेडियम में जगह होने के बावजूद उन्हें कोई निश्चित जगह और खेल संसाधन नहीं दिए जा रहे हैं। इसके लिए वह पिछले काफी समय से मांग कर रहे हैं, लेकिन खेल कार्यालय की ओर से उनकी मांग पूरी नहीं की गई। जूडो व वुशु के इन खिलाड़ियों में कई नेशनल स्तर की प्रतियोगिताओं में पदक जीत चुके हैं। देर शाम क्रीड़ाधिकारी गदाधर बारीकी पुलिस के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने वहां जूडो कोच परवेज अली व वुशु कोच राघवेंद्र सिंह के साथ बात करते हुए बताया कि इस मामले में वह शुक्रवार सुबह जिलाधिकारी के समक्ष जाएंगे। जिलाधिकारी ने इस मामले में युवा कल्याण विभाग अधिकारी ऋषि कुमार को भी बुलाया है। इसके बाद इस मामले का समाधान होगा।

---------

कुश्ती खिलाड़ियों ने वापस मांगे उठवाए गए मैट

पार्किंग स्थल के पास ही कुश्ती का प्रशिक्षण ले रहे खिलाड़ियों ने भी खेल कार्यालय द्वारा उनके तीन मैट उठवाने की बात की। उनका कहना है कि पिछले कई दिनों से वह मैट को वापस लेने के लिए खेल कार्यालय के चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन उन्हें मैट वापस नहीं दिए गए। अभ्यास के दौरान खिलाड़ियों को मैट न होने की वजह से चोट लगने का खतरा है।

-----------

वुशु में संसाधनों के अभाव के बावजूद कई स्टेट व नेशनल खिलाड़ी दिए हैं। यहां खुले में कच्ची जमीन पर हम खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दे रहे हैं। कई बार उन्हें चोट भी लग चुकी है। खेल के लिए हमें संसाधन नहीं मिले हैं। यहां अभ्यास के लिए आने वाले खिलाड़ी और प्रशिक्षु बॉक्सिग वालों से उधार लेकर काम चला रहे हैं। कई बार खेल संसाधन और हॉल की मांग कर चुके हैं।

- राघवेंद्र सिंह, वुशु कोच

-------

पिछले काफी समय से युवा केंद्र में जूडो प्रशिक्षण शिविर चला रहे हैं। खेल निदेशालय की ओर से जूडो के लिए नियुक्त कोच हैं और स्टेडियम में ही स्थायी जूडो हॉल की मांग कर रहे हैं। अब युवा केंद्र में ट्रेनिग आरंभ होने को लेकर हमें वहां से मैट हटाने को कहा गया है। खेल विभाग से हैं तो स्टेडियम में ही हमें जूडो हॉल मिलना चाहिए।

- परवेज अली, जूडो कोच

--------

डीएम ने आज युवा कल्याण अधिकारी व क्रीड़ाधिकारी को बुलाया

युवा केंद्र हॉल से मैट उठाकर स्टेडियम पहुंचे जूडो खिलाड़ियों की नारेबाजी की बात डीएम तक पहुंची। उन्होंने इस मामले में क्रीड़ाधिकारी गदाधर बारीकी से पूरे मामले की जानकारी ली। इस मामले में शुक्रवार सुबह क्रीडाधिकारी के अलावा युवा कल्याण अधिकारी ऋषि कुमार को भी बुलाया है। बताते हैं कि इस मामले में युवा केंद्र में जूडो के लिए हॉल नहीं मिला तो स्टेडियम में दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.