जागरण संवाददाता, मोदीनगर (गाजियाबाद): दिवाली पर एक दिन की राहत के बाद बृहस्पतिवार को लोगों को फिर जाम झेलना पड़ा। सुबह से शाम तक मोदीनगर के आबादी क्षेत्र में करीब तीन किलोमीटर की दूरी तक वाहन रेग-रेंगकर चले। उधर, मुरादनगर में भी राहगीरों को जाम में फंसकर भारी परेशानी झेलनी पड़ी।

पिछले एक सप्ताह से दिल्ली-मेरठ हाईवे पर यातायात व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त हो चुकी है। उच्चाधिकारियों के दखल पर दिवाली के दिन पुलिस थोड़ी सक्रिय रही, जिसके चलते ट्रैफिक की अधिकता के बावजूद कहीं भी जाम की हालत नहीं बनी। लेकिन बृहस्पतिवार को पुलिस हाईवे पर कहीं भी दिखाई नहीं दी, जिसके चलते हाईवे पर वाहनों के पहिए थम गए। भगवान गंज मंडी से लेकर बस अड्डे तक दुकानों व प्रतिष्ठानों के सामने बड़ी संख्या में वाहनों के खड़े होने से मेरठ से गाजियाबाद की ओर जा रहे वाहनों की गति पर पूरी तरह विराम लग गया। वाहनों की कतारें राज चौपले को पार करती हुईं गो¨वदपुरी तक पहुंच गई। उधर, बस अड्डे व राज चौपले के आसपास बेतरतीब खड़े ऑटो के कारण गाजियाबाद से मेरठ की तरफ भी करीब तीन किलोमीटर जाम लग गया। इस दूरी को पार करने में लोगों को पांच मिनट की बजाय आधे घंटे से भी अधिक का समय लगा। सुबह से लेकर शाम तक हाईवे पर वाहन रेंग-रेंगकर चले और लोगों ने भारी परेशानी झेली। मजबूर लोगों ने सिस्टम को जमकर कोसा। पुलिस के नदारद रहने के चलते कई जगह विपरीत दिशा में भी लोग आ गए, जिससे हालात और बदतर हो गए। कई लोगों की इसी को लेकर आपस में कहासुनी और मारपीट की घटनाएं भी हुई।

उधर, मुरादनगर में भी रावली रोड कट के सामने से लेकर आयुध निर्माण गेट तक लोगों को भीषण जाम से जूझना पड़ा। दोनों तरफ दो किलोमीटर से भी अधिक लंबा जाम लगने से स्थानीय लोगों को सड़क पार करने में भी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। जाम से बचने के लिए बड़ी संख्या में वाहन तो पाइपलाइन मार्ग व गंगनहर पटरी मार्ग से होकर भी गंतव्य तक पहुंचे। वहां भी पुलिस ने जाम खुलवाने की जहमत नहीं उठाई।

बता दें कि दिवाली के बाद लगातार चार दिन की छुट्टी होने के बावजूद हाईवे पर अन्य दिनों की अपेक्षा ट्रैफिक कम था। इसके बावजूद हाईवे पर जाम की स्थिति बनना पुलिस की लापरवाही और अधिकारियों की अनदेखी का सबसे बड़ा उदाहरण है। इस बारे में सीओ केपी मिश्र का कहना है कि सौंदा कट पर यातायात पुलिस स्थाई रूप से तैनात रहती है। यदि हाईवे पर थाने की पुलिस तैनात नहीं रही तो इस बारे में एसएचओ से बात की जाएगी।

भैया दूज आज, लग सकता है जाम

भैयादूज पर वाहनों की अधिकता के कारण आज भी दिल्ली-मेरठ हाईवे पर भयंकर जाम लगने की आशंका है। पुलिस की लापरवाही के चलते हालात बदतर होने की उम्मीद है। हालांकि, अधिकारी दावा कर रहे हैं कि हाईवे स्थित कटों पर थाने से पुलिसकर्मियों की यातायात व्यवस्था में डयूटी लगाई गई है। बता दें कि पिछले कई वर्षों से भैयादूज पर हाईवे पर जाम की भयावह स्थिति हो जाती है। पिछले साल मोदीनगर से लेकर मुरादनगर तक लोगों को करीब 15 किलोमीटर में जाम झेलना पड़ा था। सुबह आठ बजे से लेकर रात को 12 बजे के बाद तक भी लोगों को जाम के झाम में फंसकर परेशानी झेलनी पड़ी थी। इस बारे में एसएचओ गजेंद्रपाल ¨सह का कहना है कि भैयादूज पर यातायात व्यवस्था में पुलिसकर्मियों की डयूटी लगाई गई है। किसी भी सूरत में हाईवे पर जाम नहीं लगने दिया जाएगा।

Posted By: Jagran