अवनीश मिश्र, साहिबाबाद : ट्रांस हिडन में वर्षा जल संचयन की अब भी तमाम संभावनाएं मौजूद हैं। रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन, अपार्टमेंट ऑनर एसोसिएशन व स्थानीय निवासी क्षेत्र में वर्षा जल संचयन करना चाहते हैं। इसके लिए लोग मुख्यमंत्री, नगरायुक्त व गाजियाबाद विकास प्राधिकरण से मदद की मांग कर रहे हैं। लोगों ने बढ़ाए हाथ : वसुंधरा सेक्टर-एक एलआइजी की आरडब्ल्यूए ने बुधवार को नगरायुक्त दिनेश चंद्र से कॉलोनी के चारों पार्को में रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम लगवाने की मांग की। पदाधिकारियों ने नगरायुक्त से कहा कि यदि नगर निगम चारों पार्को में बोरिग उपलब्ध करवा दे, तो रेन वाटर हार्वेस्टिग का बाकी ढांचा आरडब्ल्यूए खुद निजी खर्च पर बनवाने को तैयार है। पदाधिकारियों ने बताया कि नगरायुक्त ने सकारात्मक प्रतिक्रिया दी। उन्होंने आरडब्ल्यूए के मांग पत्र को जलकल विभाग को अग्रसारित कर दिया। इस अवसर पर ट्रांस हिडन आरडब्ल्यूए फेडरेशन के अध्यक्ष कैलाश चंद्र शर्मा, आरडब्ल्यूए अध्यक्ष वीरेंद्र गंगवार, आरएस पटेल, जितेंद्र सती, उर्मिला शर्मा, डीएन तिवारी, वाइपी जौहरी आदि मौजूद रहे।

-------

मुख्यमंत्री से मांग : स्वामी विवेकानंद एंक्लेव, शालीमार गार्डन मेन निवासी आशुतोष कुमार ने मुख्यमंत्री से कॉलोनी स्थित रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम लगवाने की मांग की है। पार्क में रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम लगवाकर बारिश के पानी का बचाया जा सकता है। दूसरी ओर, फेडरेशन ऑफ एओए पदाधिाकरी भी कई सालों से रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम के संबंध में जीडीए से मांग कर रहे हैं।

------

यहां हैं संभावनाएं : ट्रांस हिडन में तीन सौ से अधिक पार्क हैं। करीब तीन दर्जन पार्कों में रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम लगा है। उनमें से कई रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम खराब पड़े हैं। लोगों का कहना है कि पार्कों में रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम चालू कर वर्षा जल संचयन किया जा सकता है। वहीं, यहां की अर्थला झील करीब 80 एकड़ में फैली है। मोहन नगर व वसुंधरा इलाके के वर्षा जल की निकासी के प्रमुख रास्तों को इस झील की ओर मोड़ दिया जाए, तो बहुत अच्छा होगा। झील पानी से भर जाएगी। इससे वर्षा जल का बढि़या तरीके से संचयन हो सकता है।

------

नगरायुक्त को पार्को में रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम लगाने के लिए मांग पत्र दिया गया है। बोरिग के अलावा अन्य ढांचा खुद तैयार करने का भी सुझाव दिया गया है। नगरायुक्त ने आश्वासन देते हुए जलकल अधिकारियों को मांग पत्र अग्रसारित कर दिया है।

- कैलाश चंद्र शर्मा, अध्यक्ष, ट्रांस हिडन आरडब्ल्यूए फेडरेशन

--------

प्रयास पार्क का रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम कई सालों से खराब है। इसे सही कराने के लिए नगर निगम व जीडीए से मांग की गई है। यह सही हो जाएगा, तो वर्षा जल संचयन होगा।

- अतुल शर्मा, निवासी, विक्रम एंक्लेव

-------

सन् 2013 से वर्षा जल संचयन की मांग कर रहा हूं। जून में भी जिलाधिकारी से मांग की है। इसमें हर संभव मदद करने को भी कहा है।

- प्रदीप उनियाल, इंदिरापुरम

--------

वर्षा जल संचयन की दिशा में नगर निगम काम कर रहा है। रेन वाटर सिस्टम लगवाए गए हैं। लोगों के सुझाव पर सकारात्मक काम किया जाएगा।

- दिनेश चंद्र, नगरायुक्त

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप