Move to Jagran APP

मेट्रो फेज-तीन को दो चरणों मे बनाने पर मुहर

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : मेट्रो फेज-तीन में प्रस्तावित दो कॉरिडॉर को दो चरणों मे बनान

By JagranEdited By: Published: Mon, 08 Oct 2018 09:43 PM (IST)Updated: Mon, 08 Oct 2018 09:43 PM (IST)
मेट्रो फेज-तीन को दो चरणों मे बनाने पर मुहर
मेट्रो फेज-तीन को दो चरणों मे बनाने पर मुहर

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : मेट्रो फेज-तीन में प्रस्तावित दो कॉरिडॉर को दो चरणों मे बनाने के लिए शासन ने सोमवार को सैद्धांतिक सहमति प्रदान कर दी है। नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी से साहिबाबाद कॉरिडोर को मोहननगर तक विस्तार देने के प्रस्ताव पर मौखिक सहमति दी गई है। अगले सप्ताह मुख्य सचिव के समक्ष इस फेज की संशोधित डीपीआर प्रस्तुत की जाएगी। उनकी सहमति के बाद 11 अक्टूबर को मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्ताव प्रस्तुत किया जाएगा।

loksabha election banner

जीडीए मेट्रो फेज तीन के पहले चरण में नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी से साहिबाबाद तक कॉरिडोर का निर्माण कराना चाहता है। जिसे बनाने में 1886 करोड़ रुपये की लागत आएगी। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) का सुझाव था कि इस कॉरिडोर को पहले ही चरण में मोहननगर तक जोड़ा जाए तो ज्यादा उपयोगी रहेगा। उनके इस सुझाव पर जीडीए ने डीएमआरसी को संशोधित डीपीआर बनाने के लिए कहा था जिसमे नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी से मोहननगर तक स्क्रीडार बनाने की लागत का ब्योरा मांगा गया है। जीडीए सचिव ने बताया कि सोमवार को यही बात शासन को बताई गई है। शासन स्तर पर सैद्धांतिक सहमति जताते हुए संशोधित डीपीआर को चर्चा के लिए मुख्य सचिव के समक्ष रखने के लिए कहा है। उस बैठक में फं¨डग पैटर्न पर चर्चा भी होगी। वैशाली से मोहननगर तक कॉरिडोर का निर्माण तीसरे फेज के दूसरे चरण में किया जाना है। इसे बनाने में 2162 करोड़ रुपये खर्च आएगा। उन्होंने बताया कि मेट्रो फेज-दो दिलशाद गार्डन से नया बस अड्डा तक कॉरिडोर के लिए अंशदान के संबंध में भी चर्चा की जाएगी। मेट्रो फेज-तीन को दो चरणों मे बनाने के लिए शासन की सैद्धांतिक सहमति मिली है। शासन इस बात के लिए भी तैयार है कि नोएडा से साहिबाबाद तक कॉरिडोर को पहले बनाया जाए। इस कॉरिडोर पर को मोहननगर तक विस्तार देने के लिए भी सहमत हैं, लेकिन पहले संशोधित डीपीआर पर चर्चा करने के लिए कहा गया है।

-संतोष कुमार राय, सचिव, जीडीए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.