जागरण संवाददाता, गाजियाबाद: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए रणभूमि में योद्धा उतर चुके हैं। इन योद्धाओं को सियासी मैदान में जीतने के लिए युवा मतदाताओं की दरकार है। जिस पार्टी की तरफ युवा जाएंगे, सरकार भी उसी की बनेगी। दरअसल, इस बार चुनाव में रैलियों और चुनावी सभाओं पर प्रतिबंध है। इंटरनेट मीडिया से प्रत्याशी अपना प्रचार- प्रसार कर रहे हैं। इंटरनेट मीडिया का इस्तेमाल सबसे ज्यादा युवा वर्ग ही करता है, इसलिए प्रत्याशियों ने युवाओं पर चुनावी डोर डालने शुरू कर दिए हैं। उनको खुद के साथ जोड़ा जा रहा है, ताकि प्रत्याशियों की मौजूदगी वह अपने परिवार, सोसायटी, गांव और मोहल्ले तक करवा सकें। जिस प्रत्याशी और पार्टी को युवा ज्यादा पसंद करेंगे, जाहिर-सी बात है कि उसी की तरफ दूसरे आयुवर्ग के मतदाताओं का भी रुझान होगा।

यूपी एनसीआर के तीन जिलों गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर और हापुड़ की बात करें तो यहां पर युवा मतदाताओं की संख्या काफी अधिक है। ज्यादातर युवा शिक्षित और नौकरीपेशा हैं। यहां पर युवाओं के बीच प्रमुख मुद्दा रोजगार का है, जिसे लेकर आपस में वह चर्चा करते हैं। वहीं बड़ी संख्या में युवा ऐसे हैं, जो सुरक्षा के मुद्दे, युवाओं के हित को प्राथमिकता देने की बात करते हैं। अब देखना है कि युवाओं के मुद्दे को अपने घोषणापत्र में पार्टी कितना स्थान देती हैं और उनके लिए क्या योजनाएं लेकर आती हैं, ताकि युवा मतदाताओं का झुकाव उनकी ओर हो सके। युवाओं का पार्टियों के घोषणापत्र जारी होने का इंतजार है, जिससे वह मतदान के बारे में अपनी एक राय बना सकें। हापुड़

20 से 29 वर्ष आयु वर्ग के मतदाता - 2.87 लाख

30 से 39 वर्ष आयु वर्ग के मतदाता - 2.87 लाख

गाजियाबाद

20 से 29 वर्ष आयु वर्ग के मतदाता - 10.43 लाख

30 से 39 वर्ष आयु वर्ग के मतदाता - 6.68 लाख

गौतमबुद्धनगर

20 से 29 वर्ष आयु वर्ग के मतदाता - 3.01 लाख

30 से 39 वर्ष आयु वर्ग के मतदाता - 4.86 लाख आंकड़े एक नजर में गाजियाबाद : युवा वोटर - 19.08 लाख: कुल मतदाता - 28.99 लाख, विधानसभा सीट - पांच

गौतमबुद्धनगर : युवा वोटर - 8.04 लाख: कुल मतदाता - 16.23 लाख , विधानसभा सीट - तीन

हापुड़: युवा वोटर - 5.42 लाख: कुल मतदाता - 10 लाख मतदाता, विधानसभा सीट - तीन परिचर्चा पहली बार मतदान करने का मौका मिल रहा है । ऐसे प्रत्याशी का चुनाव करूंगा, जो युवाओं को आगे ले जाने की कोशिश करे।

-विवेक शर्मा , गौतमबुद्धनगर ।

पहली बार मतदान का मौका मिल रहा है। प्रत्याशी के साथ जो दल युवाओं के हित की बात करेगा, हम उसी के पक्ष में मतदान करेंगे। युवाओं से आह्वान है कि मतदान करने जरूर जाएं।

- मोहिनी, हापुड़।

विकास एकसमान हो। भ्रष्टाचार पूरी तरह से खत्म हो। सुरक्षा व्यवस्था मजबूत रहे। इन मुद्दों को ध्यान में रखकर ही मतदान करूंगा।

- गौरव भदौरिया, गाजियाबाद।

युवाओं के हित की बात करने वाली पार्टी के पक्ष में युवा मतदान करेंगे। रोजगार और सुरक्षा व्यवस्था ही चुनाव में महत्वपूर्ण मुद्दा होगा।

- विष्णु जोशी, गाजियाबाद

Edited By: Jagran