Move to Jagran APP

फुटपाथ पर दुकान, सड़क पर पार्किंग, कहां से चले राहगीर

जामजागरण संवाददाता, साहिबाबाद : ट्रांस ¨हडन में फुटपाथ पर दुकानें लग गई हैं। दुकानों पर

By JagranEdited By: Published: Sat, 06 Jan 2018 05:02 PM (IST)Updated: Sat, 06 Jan 2018 05:02 PM (IST)
फुटपाथ पर दुकान, सड़क पर पार्किंग, कहां से चले राहगीर
फुटपाथ पर दुकान, सड़क पर पार्किंग, कहां से चले राहगीर

जामजागरण संवाददाता, साहिबाबाद : ट्रांस ¨हडन में फुटपाथ पर दुकानें लग गई हैं। दुकानों पर खरीदारी करने वाले लोग सड़क पर अपने वाहन पार्क कर देते हैं। ऐसे में राहगीरों के चलने के लिए रास्ता नहीं बचता है। हर शाम ट्रांस ¨हडन में वसुंधरा, वैशाली में प्रमुख बाजारों व अन्य स्थानों पर जाम लगता है। जाम में फंसे लोगों को समस्या का सामना करना पड़ता है। यातायात पुलिस, जीडीए व अन्य विभाग इस तरफ ध्यान नहीं दे रहा है।वसुंधरा सेक्टर-10, 13, 16, 17 और 18 में सड़क के किनारे बने फुटपाथ पर दुकानें लग जाती हैं। जो भी खरीदार दुकानों पर आते हैं। वह अपने वाहन सड़कों पर खड़े कर देते हैं। शाम को पीक ऑवर में वाहनों का दबाव ज्यादा होने के कारण जाम की स्थिति पैदा होती है। हर शाम लोगों को जाम से जूझना पड़ता है। वैशाली में भी यही हाल है। वैशाली सेक्टर-चार और पांच में सड़कों पर दुकानें लग रही है। इससे हर रोज जाम लगता है। यही हाल साहिबाबाद के शालीमार गार्डन, राजेंद्र नगर, लाजपत नगर व अन्य जगहों का है।इंदिरापुरम जैसे पॉश इलाके में भी फुटपाथ पर दुकानदार कब्जा कर रहे हैं। इंदिरापुरम के काला पत्थर रोड के दौरान तरफ फुटपाथ पर दुकानें लगी हुई हैं। सुबह शाम इस सड़क पर वाहनों का दबाव होता है। ऐसे में हर रोज सुबह शाम जाम लगता है।

loksabha election banner

मॉल के भी सामने लगता है जाम:

इंदिरापुरम के जयपुरिया मॉल, आदित्य मॉल, हैबिटेट सेंटर के सामने सड़क पर लोग वाहनों की पार्किंग कर देते हैं। ऐसे में लोगों को इन सड़कों पर भी जाम लगता है। दरअसल, मॉल में पार्किंग का शुल्क ज्यादा होने के कारण लोग सड़क पर वाहन खड़े करते हैं।

रुपये लेकर फुटपाथ बेचते हैं कुछ पुलिस अधिकारी:

ट्रांस ¨हडन में सभी बाजारों में फुटपाथ पर दुकान लगाने वाले कुछ पुलिसकर्मियों को हफ्ता और महीना देते हैं। पुलिसकर्मियों को रुपये देने वाले ही फुटपाथ पर दुकानें लगाते हैं। जो दुकानदार पुलिस को रुपये नहीं देते हैं। पुलिस उनकी दुकान नहीं लगने देती है। ऐसे में जब पुलिस ही रुपये लेकर दुकान लगवा रही है तो कैसे अतिक्रमण हट सकता है। कई बार जीडीए, नगर निगम और पुलिस की टीम अतिक्रमण हटाती है। पुलिस की मेहरबानी से दुकानदार दोबारा फुटपाथ पर दुकान लगा लेते हैं। सूत्रों की मानें तो इंदिरापुरम के मंगल बाजार चौक पर बाजार लगवाने के बदले पुलिस हर माह लाखों रुपये वसूलती है। यही हाल वैशाली, लाजपत नगर और शालीमार गार्डन का भी है।

अधिकारी बोले

समय समय पर अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाया जाता है। अभियान में नगर निगम और जीडीए की मदद भी ली जाती है।

,- एचएन ¨सह, एसएसपी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.