जागरण संवाददाता, साहिबाबाद :

वायु प्रदूषण के स्तर को घटाने और बढ़ाने में हवा की गति के साथ ही धूल के महीन कण प्रभावित कर रहे हैं। सोमवार की तुलना में मंगलवार को गाजियाबाद के वायु प्रदूषण में कमी दर्ज की गई और एयर क्वालिटी इंडेक्स गिरकर 236 पर आ गया। सोमवार को यह 283 दर्ज किया गया था।

----

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़े के अनुसार गाजियाबाद का पीएम-2.5 219 और पीएम-10 170 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर दर्ज किया गया। मौसम के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गई। सोमवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री तापमान रहा। मंगलवार को अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

----

हवा की गति ने प्रदान की राहत :

सोमवार को देश का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर रहने के बाद मंगलवार को जिले के लोगों को वायु प्रदूषण से राहत मिली है। जिले का वायु प्रदूषण ऑरेंज जोन में है जो वायु की खराब स्थिति में आता है। मंगलवार को सुबह 11 बजे के बाद हवा की गति लगभग 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अधिक बनी रही। जिसके कारण वायुमंडल में धूल की मात्रा ठहर नहीं सकी और वायु प्रदूषण थोड़ा कम हो गया।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप