Move to Jagran APP

यूट्यूब की मदद से किसान की बेटी ने छू लिया आसमां

जासं गाजियाबाद सोशल मीडिया का सदुपयोग कर मसूरी के कुशलिया गांव की बेटी ने आसमां छू

By JagranEdited By: Published: Sat, 27 Jun 2020 07:37 PM (IST)Updated: Sat, 27 Jun 2020 07:37 PM (IST)
यूट्यूब की मदद से किसान की बेटी ने छू लिया आसमां
यूट्यूब की मदद से किसान की बेटी ने छू लिया आसमां

जासं, गाजियाबाद : सोशल मीडिया का सदुपयोग कर मसूरी के कुशलिया गांव की बेटी ने आसमां छू लिया। यूट्यूब पर नि:शुल्क कोचिग लेकर स्नेहा गर्ग ने दसवीं कक्षा में जिले में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। कई बार पिता ने कोचिग के लिए कहा कि मगर बेटी ने यूट्यूब पर पढ़ाई करने का हवाला देकर इन्कार कर दिया। अब वह आइआइटी में दाखिला लेकर कंप्यूटर इंजीनियरिग की पढ़ाई करना चाहती है। बेटी की कामयाबी पर गांव में खुशी की लहर है।

loksabha election banner

गोविदपुरम स्थित महर्षि दयानंद विद्यापीठ स्कूल में पढ़ने वाली स्नेहा गर्ग के पिता दीपचंद गर्ग गांव में खेती करते हैं। स्नेहा ने बताया कि वह खेती में अपने पिता का हाथ बटाती है। उसके पिता ने दसवीं में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए कोचिग करने की सलाह दी। मगर उसने कोचिग करने से इन्कार कर दिया। वह पड़ोस के एक शिक्षित व्यक्ति के पास कभी-कभी जाकर पढ़ाई में मदद ले लेती थी। एक दिन वह गांव में एक व्यक्ति से कोचिग करने के लिए अच्छे शिक्षक के बारे में पूछ रही थी। उस व्यक्ति ने बताया कि वह कोचिग सेंटर जाने की बजाय यूट्यूब से मदद ले सकती है। जब उसने घर आकर यूट्यूटब पर खोज की तो कई ऐसे चैनल मिल गए जो नि:शुल्क में अच्छी कोचिग दे रहे थे। उसने काफी यूट्यूब चैनलों को खंगालकर हर विषय की पढ़ाई के लिए चैनल का चयन किया। चैनल पर रोज पाठ्यक्रम के अनुसार वह पढ़ाई करती थी। यदि कुछ समझ नहीं आता तो वह फोन कर या फिर चैनल पर कमेंट कर सवाल भी पूछ लेती थी। यूट्यूब पर पढ़ाई करने से उसकी समय की बचत हुई। कोचिग के लिए आने-जाने में उसका समय बर्बाद नहीं हुआ। उसके घर से स्कूल काफी दूरी पर है। स्कूल से आने जाने में समय बर्बाद होता था। शनिवार को जब परीक्षा परिणाम आया तो परिवार की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। दसवीं में उसने 90 प्रतिशत अंक प्राप्त कर जनपद में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। यह उसके माता-पिता के लिए गर्व की बात है। अंग्रेजी में 91, गणित 96, सामाजिक विज्ञान 83, विज्ञान 82, कंप्यूटर विषय में 98 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए हैं। अब उसका लक्ष्य 12वीं कक्षा को टॉप करने का है।

----

बैडमिटन खेल में रुचि

स्नेहा ने बताया कि उसे खेलों में विशेष रुचि है। खासतौर पर वह बैडमिटन अच्छा खेलती है। इस खेल में स्कूल में उसे कई बार सम्मानित किया जा चुका है। उसकी चित्रकला में भी रुचि है। वह कई बार स्कूल व जनपद स्तर पर होने वाली चित्रकला प्रतियोगिता में प्रतिभाग कर सम्मानित हो चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.