Move to Jagran APP

चिपियाना आरओबी: काम के कारण डीएमई व एनएच-9 पर लगा सात किमी लंबा जाम

जागरण संवाददाता गाजियाबाद दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे (डीएमई) व एनएच-9 पर चिपियाना आरओबी की

By JagranEdited By: Published: Sat, 02 Jul 2022 10:23 PM (IST)Updated: Sat, 02 Jul 2022 10:23 PM (IST)
चिपियाना आरओबी: काम के कारण डीएमई व एनएच-9 पर लगा सात किमी लंबा जाम
चिपियाना आरओबी: काम के कारण डीएमई व एनएच-9 पर लगा सात किमी लंबा जाम

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे (डीएमई) व एनएच-9 पर चिपियाना आरओबी की निर्माणाधीन चार लेन पर रखे ट्रस ब्रिज का लांचिग पैड हटाने के लिए शनिवार को पूरे दिन ट्रैफिक व रेलवे ब्लाक रहा। सुबह 10 बजे से रात आठ बजे तक सिर्फ दो लेन से वाहन गुजारे गए। हालांकि ब्लाक शुरू होने से पहले ही जाम लग चुका था। दोपहर तक तीन किमी दूर विजयनगर बाईपास तक वाहनों की कतार लगी, जो शाम होते-होते सात किमी दूर छिजारसी तक पहुंच गई थी। सात लेन के वाहनों के लिए सिर्फ दो लेन ही बची थीं। शनिवार को अंतिम कामकाजी दिन होने के कारण शाम को सड़क पर सबसे ज्यादा वाहन होते हैं, इस कारण शाम को ज्यादा समस्या हुई। रात आठ बजे लांचिग पैड से दोनों गर्डर हटा दिए गए और रात नौ बजे तक क्रेन हटाकर दो लेन वाहनों के लिए खोल दी गईं। बावजूद इसके देर रात तक लोग जाम से जूझते रहे। इस कार्य के चलते शनिवार को लखनऊ एक्सप्रेस, ईएमयू व पैसेंजर समेत 16 ट्रेन रद रहीं। इस कारण रेलवे यात्रियों को भी परेशानी उठानी पड़ी।

loksabha election banner

---------

अभी झेलना होगा और जाम डीएमई व एनएच-9 के 14 लेन के लिए चिपियाना क्रासिग पर 16 लेन के आरओबी में से चार का काम बचा है। सबसे मुश्किल चार लेन पर 115 मीटर लंबा व देश का सबसे वजनी 2270 टन का ट्रस ब्रिज रखा गया है। इसके लिए लांचिग पैड पर रखे गर्डर हटाने का काम शनिवार को हुआ। बता दें कि ट्रस ब्रिज को लांच करने के लिए आठ जून से 12 जुलाई तक रेलवे ने ब्लाक स्वीकृत किए हैं। शनिवार को तय काम समय पर पूरा हो गया। बावजूद इसके लोगों को यहां पर अभी और जाम झेलना पड़ेगा, क्योंकि दिल्ली-डासना सेक्शन पर अभी भी सिर्फ चार लेन से वाहन गुजर रहे हैं। 15 अगस्त तक काम पूरा होने की उम्मीद है।

---------

रात में था हादसे का खतरा ट्रस ब्रिज को लांच करने के लिए दो ब्लाक को छोड़कर सभी रात में ही स्वीकृत हुए हैं यानी पूरा कार्य रात में हो रहा है। रेल लाइन बिछे दोनों गर्डर रखने और हटाने के दोनों ब्लाक दिन में दिए गए थे। इसीलिए ट्रैफिक ब्लाक भी लेना पड़ा। एनएचएआइ के अधिकारियों ने बताया कि रेलवे ट्रैक के ऊपर काम करना था। रात में काम करने पर हादसे का खतरा था। इसीलिए रेलवे अधिकारियों से विमर्श के बाद दो ब्लाक दिन में लिए गए। बाकी का काम रात में ही किया जाएगा।

------------

ट्रैफिक पुलिसकर्मियों पर फूटा गुस्सा दिन भर जाम में फंसने के कारण वाहन चालकों का गुस्सा ट्रैफिक पुलिसकर्मियों पर फूटा। एसपी ट्रैफिक रामानंद कुशवाहा ने बताया कि पूर्व में सूचना भी दी गई थी, लेकिन दोपहर तक वाहन चालकों ने वैकल्पिक रूट का प्रयोग नहीं किया। इस कारण यूपी गेट से एलिवेटेड रोड और सिद्धार्थ विहार कट से न्यू लिक रोड की ओर वाहनों का डायवर्जन शुरू किया। कई वाहन चालकों ने अभद्रता की और पुलिसकर्मियों को बुरा-भला कहा। हालांकि पुलिसकर्मियों को पहले ही हिदायत दी थी कि लोगों से बेवजह न उलझें। वाहन चालकों को जाम की वजह और वैकल्पिक रूट बताएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.