Move to Jagran APP

घाटों पर हुई विधि विधान से छठ पूजा

सोसाटियों में लेकर घाटों पर हुई विधि विधान से छठ पूजासोसाटियों में लेकर घाटों पर हुई विधि विधान से छठ पूजासोसाटियों में लेकर घाटों पर हुई विधि विधान से छठ पूजासोसाटियों में लेकर घाटों पर हुई विधि विधान से छठ पूजासोसाटियों में लेकर घाटों पर हुई विधि विधान से छठ पूजासोसाटियों में लेकर घाटों पर हुई विधि विधान से छठ पूजा

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Nov 2018 09:55 PM (IST)Updated: Tue, 13 Nov 2018 09:55 PM (IST)
घाटों पर हुई विधि विधान से छठ पूजा
घाटों पर हुई विधि विधान से छठ पूजा

जागरण संवाददाता, इंदिरापुरम : ट्रांस ¨हडन की सोसायटियों में भी छठ पर्व धूमधाम से मनाया गया। इंदिरापुरम स्थित शिप्रा सनसिटी फेज-1 में स्वी¨मग पूल में उतरकर व्रतधारियों ने डूबते हुए सूरज को अ‌र्घ्य दिया। यहां पूर्वा संस्कृति मंच की ओर से स्वी¨मग पूल को गुलाब की पंखुड़ियों से सजाया गया। यहां प्रोजेक्टर की मदद से व्रतधारियों को डूबते हुए सूरज के दर्शन कराए गए। यहां पर महिलाओं ने छइ के गीत भी सुनाए। पूर्वा संस्कृति मंच के सदस्य मुकेश ¨सह ने बताया कि स्वी¨मग पूल में इंदिरापुरम की हाइराइज बि¨ल्डग के परिवारों ने बढ़चढ़ हिस्सा लिया और डूबते हुए सूरज को अ‌र्घ्य दिया। साथ ही फेस दो जॉगर्स पार्क में अध्यक्ष आरती के साथ बड़ी संख्या में सैकड़ों परिवारों से सामूहिक पूजा अर्चना की। शिप्रा रिवेरा में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने सामूहिक पूजा की।

loksabha election banner

----

खोड़ा में दिखी रौनक : ¨हडन पुल के नीचे एनएच 24 पर बिहार पूर्वांचल के आस्था के पर्व को हर्षोल्लास से मनाया गया। हजारों लोगों ने सायं को सूर्य नारायण व छठी माता की वंदना की। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी बिहार एसोसिएशन एवं पूर्वांचल जनकल्याण समिति ने भव्य आयोजन किया जिसमें मुख्य अतिथि साहिबाबाद के विधायक सुनील शर्मा, एसडीएम धीरेंद्र मिश्रा, नगरपालिका अध्यक्ष रीना भाटी व अधिशासी अधिकारी केके भड़ाना रहे। विधायक सुनील शर्मा ने छठ पर्व पर सभी लोगों को शुभकामनाएं दी। विधायक ने मोटरसाइकिल पर बैठकर सभी छठ घाटों की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने काफी वर्षों से छठ पर्व के आयोजक रहे स्व. जितेंद्र शर्मा के नाम पर मार्ग बनाने की घोषणा की। वहीं खोड़ा थानाध्यक्ष धमेंद्र कुमार व उनकी पूरी टीम ने छठ व्यवस्था बनाए रखी। अमन शर्मा, वरुण शर्मा, वीरेंद्र शर्मा, र¨वद्र शर्मा, ललित कुमार, घनश्याम तिवारी और प्रमोद तिवारी मौजूद रहे। काला पत्थर में सजा घाट :

इंदिरापुरम कालापत्थर में भी टाइल्स से बने छठ घाट पर लोगों ने डूबते हुए सूरज को अ‌र्घ्य दिया। यहां ट्रांस ¨हडन छठ पूजा समिति की ओर से छठ पूजा का आयोजन किया गया। यहां रात को सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी हुआ। जहां पूर्वांचल के गायकों व कलाकारों ने अपना रंग जमाया।

ट्रांस ¨हडन छाई रौनक :

पूर्वांचल कालिदास नगर विकास समिति की ओर से छठ पर टंकी छठ घाट शालीमार गार्डन में किया गया। इसमें पूजन की सामग्री आदि समिति की ओर से व्रतधारियों को उपलब्ध कराई गई। वहीं वसुंधरा सेक्टर-3 और एक की ग्रीन बेल्ट में वसुंधरा सेक्टर-5 के निवासियों ने छठ पूजा धूमधाम से की। इस दौरान राजेश कुशवाहा, प्रीति कुशवाहा, राधा तिवारी, दीपक राज, पूजा, लक्ष्मी, अंजुला ¨सह, काजल ¨रकू तिवारी मौजूद रहे।

एटीएस व साया में हुई पूजा: इंदिरापुरम की एटीएस एडवांटेज व शिप्रा सृष्टि सोसायटी में बड़ा टब को घाट रूप देकर स्थाई घाट बनाया गया। इसमें बड़ी संख्या में पूर्वांचल व बिहार के रहने वाले परिवारों ने पूजा-अर्चना की। यहां पर डूबते सूरज को महिलाओं ने अ‌र्घ्य देकर छठी मैया से परिवार में बच्चों की सफलता व उन्नति की कामना की। छठ पूजा का आयोजन बृज विहार, लाजपत नगर, डीएलएफ कॉलोनी कौशांबी, वैशाली सेक्टर-छह रामप्रस्थ में भी हर्षोल्लास के साथ किया गया। वैशाली सेक्टर-4 के घाटों का पानी काफी गंदा था। इसके अलावा पानी में काफी गंदगी भी थी। इसके बावजूद लोगों को पूजा करनी पड़ी। छठ घाट पर पूजा करने आए लोगों का कहना था कि प्रशासन की ओर से घाटों में साफ पानी की व्यवस्था करने का दावा किया था, लेकिन उनका दावा फेल रहा।

छठ पर दिखा सेल्फी का क्रेज : शिप्रा सनसिटी फेज-1 में स्वी¨मग पूल में अ‌र्घ्य देने पहुंची महिलाएं सेल्फी लेती दिखाई दी। महिलाओं का कहना था कि छठ साल में एक बार आता है, ऐसे में सेल्फी तो बनती है। वहीं छोटे-छोटे बच्चे सोशल मीडिया में सेल्फी अपलोड करते दिखाई दिए। ज्ञानखंड-1 में रहने वाले संतोष ने लेटकर वैशाली सेक्टर-4 स्थित छठ घाट की यात्रा की। 2 किलोमीटर की इस कठिन यात्रा में एक बार भी उन्होंने तकलीफ जाहिर नहीं की और उनका कहना था कि छठ मैय्या ने उनकी मनोकामना पूरी कर दी है। वहीं, मकनपुर के रहने वाले संजीत ने भी लेटकर वैशाली सेक्टर-4 स्थित छठ घाट की यात्रा की। चारों ओर छाई रही छठ की छटा : शालीमार गार्डन में हुई छठ पूजा : शालीमार गार्डन के डबल टंकी पार्क में पूर्वांचल कालीदास नवयुवक विकास समिति ने छठ महोत्सव मनाया। इसमें सैकड़ों परिवार ने छठ पूजा में डूबते सूर्य को अ‌र्घ्य दिया। इस मौके पर पूर्व पार्षद राजीव भाटी, पवन रेड्डी और पप्पू पहलवान ने भी छठ महोत्सव में पहुंचकर पूजा-अर्जना की गई। कोयल एंक्लेव में भी छठ घाट पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने अस्ताचलगामी सूर्य को अ‌र्घ्य दिया। विक्रम एंक्लेव में हुई पूजा :

विक्रम एंक्लेव एक्सटेंशन में श्री राम एंकलेव में श्रद्धालुओं ने छठ पूजा का आयोजन किया। इसमें छठ व्रतियों ने डूबते सूर्य को अ‌र्घ्य दिया। पार्षद सरदार ¨सह भाटी ने बताया कि लोक आस्था के महापर्व सूर्य की उपासना की। यह पर्व हमें प्रकृति के प्रति कृतज्ञता एवं उनके संरक्षण का अनूठा संदेश देता है। इस मौके पर ¨वदेश्वरी ठाकुर, सरवन ठाकुर, सरिता ¨सह(सोनाली), मृगवेणी, नेहा, माधुवाला देवी, आशा देवी मौजूद रहे।

----

बाक्स--------

व्यवस्थाओं ने खिले व्रतधारियों के चेहरे : ¨हडन छठ घाट पर तीन लाख से ज्यादा छठ व्रतियों ने डूबते सूर्य को अ‌र्घ्य दिया। वहीं सूर्य को अ‌र्घ्य देते हुए अपने पति की लंबी उम्र की कामना की गई। मंगलवार की शाम से घाट पर श्रद्धालु पहुंचने लगे थे। महिलाओं की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए। ¨हडन किनारे छठ घाट पर मंगलवार की शाम छठ पूजा के लिए लोगों की भीड़ लगी रही। लोगों ने छठ पूजा के लिए छठ घाट पर पूजा-अर्जना के लिए वेदी बनाई थी। वहीं अपनी-जगह को झालरों से सजाया गया था। ऐसे में देखने में ¨हडन किनारे का नजारा अलग ही नजर आ रहा था। शाम में छठ पूजा के लिए 3 लाख से ज्यादा श्रद्धालु पहुंचे थे। वहीं शाम में महिलाएं ¨हडन में नीचे उतर कर डूबते सूर्य को अ‌र्घ्य दिया। साथ ही माथे पर लंबा टीका लगाकर पति की लंबी आयु की कामना की गई। महिला दीपिका ने बताया कि छठ घाठ पर छठ व्रतियों को पूजा के लिए कपड़े बदलने में ज्यादा परेशानी होती है। लेकिन इस बार घाट पर कपड़े बदलने के लिए कक्ष बने थे। इससे महिलाओं को काफी राहत मिली है। वहीं शुद्ध पानी के लिए निगम ने टोटियां लगाई है।

---

परिचर्चा :

मैं हर साल पूरी श्रद्धा के साथ छठी मैय्या की पूजा करती हूं। छठी मैय्या की कृपा से मेरे घर और परिवार में सुख और शांति बनी हुई है।- निम्मी

---

छठ पर्व में पूर्वांचल समाज के लोगों को आपस में मिलने का मौका भी मिलता है। इस साल भी छठ पर्व में मेरी भागीदारी बढ़चढ़ कर रही। -रश्मि

---

निर्जला व्रत रखने से जो सुकून मिलता है वह अद्भुत है। जिसने भी सच्चे मन से छठी मैय्या की पूजा की है, उसकी मनोकामना जरूर पूरी होती है। - अंजू

---

छठ घाट में एकदम मेले जैसा माहौल था। मैंने पूरी श्रद्धा के साथ स्वी¨मग पूल में उतरकर डूबते हुए सूरज को अ‌र्घ्य दिया है। साथ ही सबको छठ घाट की बधाई दी। - अनुपम मिश्रा

-------

¨हडन पर छठ घाट पर महिलाओं के कपड़े बदलने के लिए कक्ष बनाए गए है। वहीं पानी के लिए टोटियां लगाई गई। -एसके गौतम, मोहन नगर जोनल प्रभारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.