Move to Jagran APP

अप्रैल फूल नहीं, कूल बनाएंगे ट्रांस ¨हडन के लोग

फोटो - 31 जीपीएस - 8, 8ए, 8बी, 8सी - जागरण विशेष - पर्यावरण संरक्षण - एक अप्रैल के मौके पर

By JagranEdited By: Published: Sat, 31 Mar 2018 05:43 PM (IST)Updated: Sat, 31 Mar 2018 05:43 PM (IST)
अप्रैल फूल नहीं, कूल बनाएंगे ट्रांस ¨हडन के लोग
अप्रैल फूल नहीं, कूल बनाएंगे ट्रांस ¨हडन के लोग

फोटो - 31 जीपीएस - 8, 8ए, 8बी, 8सी

loksabha election banner

- जागरण विशेष

- पर्यावरण संरक्षण

- एक अप्रैल के मौके पर रोपेंगे पौधे

- युवाओं और आरडब्ल्यूए की अनोखी पहल

- पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त बनाने का देंगे संदेश अवनीश मिश्र, साहिबाबाद : ट्रांस ¨हडन के लोग इस साल एक अप्रैल के मौके पर रविवार को आपको मूर्ख (अप्रैल फूल) नहीं, बल्कि पौधे रोप कर वातावरण को प्रदूषण मुक्त (कूल) बनाएंगे। लोग अपनी सोसायटी और आसपास के इलाकों में पौधरोपण करेंगे। पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करेंगे।

------

सोशल मीडिया से फैला रहे जागरूकता : ट्रांस ¨हडन में वायु प्रदूषण से हर कोई परेशान है। प्रशासनिक कवायदों के बावजूद यहां प्रदूषण की स्थिति में बहुत अधिक सुधार नहीं हो रहा है। इससे निपटने के लिए अब स्थानीय लोग भी आगे आ रहे हैं। इसमें युवाओं और आरडब्ल्यूए पदाधिकारी विशेष भूमिका में हैं। इसके लिए जागरूकता अभियान चला रहे हैं। विभिन्न सुअवसरों जैसे - जन्मदिन, शादी की सालगिरह, नव वर्ष आदि पर पौधे रोप रहे हैं। लोगों को अधिक से अधिक पौधरोपण के लिए जागरूक कर रहे हैं। इसी क्रम में इस बार लोगों ने एक अप्रैल के मौके पर अपनों को मूर्ख (अप्रैल फूल) बनाने के बजाय पौधे रोपने का निर्णय लिया है। इसका संदेश वाट्सएप, फेसबुक, मैसेंजर, ट्विटर आदि पर प्रसारित कर रहे हैं।

------

पौधे रोप देंगे प्रदूषण मुक्त पर्यावरण का संदेश : ट्रांस ¨हडन के लोग एक अप्रैल यानी रविवार को अपनी सोसायटी, कॉलोनी और आसपास पौधे रोपेंगे। रोपे गए पौधों की देखभाल करने का संकल्प लेंगे। इसमें बच्चों को भी शामिल करेंगे, जिससे उनका बचपन से ही पर्यावरण संरक्षण में रुचि बढ़े। पार्कों में पहुंचकर लोगों को अधिक से अधिक पौधे रोपने और उनका संरक्षण करने की अपील करेंगे।

-------

एक अप्रैल के मौके पर पौधे रोपने का निर्णय लिया गया है। आधा दर्जन सोसायटियों के अपार्टमेंट ऑनर एसोसिएशन की ओर से पौधे रोपे जाएंगे। इस दौरान लोगों को पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक भी किया जाएगा।

- र¨वद्र सैनी, सचिव, फेडरेशन ऑफ एओए।

------

एक अप्रैल के मौके पर अपनों को मूर्ख बनाने के बजाय पर्यावरण संरक्षित करने का निर्णय लिया गया है। इस मौके पर शालीमार गार्डन में पौधे रोपे जाएंगे। इसमें लोगों की भागीदारी बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया पर संदेश भेजा गया है।

- जय दीक्षित, संयोजक, यूनाइटेड फोरम ऑफ ट्रांस ¨हडन एसोसिएशन।

-------

एक अप्रैल के मौके पर रविवार सुबह सोसायटी में पौधे रोपे जाएंगे। इसमें बच्चों को शामिल किया जाएगा। बच्चों को पर्यावरण संरक्षण का पाठ पढ़ाया जाएगा।

- योगेश त्यागी, अध्यक्ष, आरडब्ल्यूए, शिव गंगा अपार्टमेंट वसुंधरा सेक्टर - चार बी।

------

साथियों संग हम लोगों ने अप्रैल फूल के बजाय कूल बनाने का निर्णय लिया गया है। इस दिन पौधे रोप कर पर्यावरण को संरक्षित करने का प्रयास किया जाएगा।

- नितिन कुमार, छात्र नेता।

-------

इन संस्थाओं की शानदार पहल :

- फेडरेशन ऑफ एओए।

- शिव गंगा, वसुंधरा सेक्टर - चार बी आरडब्ल्यूए।

- यूनाइटेड फोरम ऑफ ट्रांस ¨हडन एसोसिएशन।

- लाजपत राय कॉलेज छात्रसंघ।

- दुलारी सामाजिक संस्था, साहिबाबाद।

-------

अवनीश मिश्र


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.