जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : सर्दी की दस्तक से पहले ही जीडीए ने प्रदूषण नियंत्रण के लिए बड़े निर्माण स्थलों पर एंटी स्मॉग गन लगाने की तैयारी शुरू कर दी है। इस बार चार स्थानों पर ये गन लगाई जाएंगी। दो जगह नॉर्दर्न पेरिफेरल रोड, मधुबन-बापूधाम में बुनकर मार्ट और प्रधानमंत्री आवास योजना के निर्माणाधीन फ्लैट के पास इन्हें लगाया जाएगा। इसमें करीब 40 लाख रुपये का खर्च आएगा। जेम (गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस) पोर्टल से इनकी खरीद की जा रही है।

पिछले वर्ष सर्दी के मौसम में पर्यावरण प्रदूषण रोकथाम एवं नियंत्रण प्राधिकरण (ईपीसीए) ने ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) लागू किया था। प्रदूषण कम करने के लिए 20 हजार वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्रफल के निर्माण स्थलों पर एंटी स्मॉग गन लगाना अनिवार्य किया गया था। इस बार जीडीए ने सर्दी के मौसम से पहले ही अपने प्रोजेक्ट्स पर एंटी स्मॉग गन लगाने की तैयारी शुरू कर दी है। पहले निर्माण कार्य कर रही एजेंसियों से इन्हें लगवाने पर मंथन किया जा रहा था। अंत में निर्णय लिया गया है कि जीडीए एंटी स्मॉग गन खरीदेगा।

-------

बिल्डरों को भेजेंगे नोटिस

बिल्डरों को एंटी स्मॉग गन लगाने के लिए नोटिस भेजे जाएंगे। जोन-एक राजनगर एक्सटेंशन में 14, मधुबन-बापूधाम में जोन-2 में दो, जोन-3 में एक, जोन-5 में चार, जोन-6 में दो, साहिबाबाद की तरफ जोन-7 में तीन और लोनी की तरफ जोन-9 में नौ प्रोजेक्ट इसके लिए चिह्नित हुए हैं।

-------

जीडीए के चार निर्माण स्थलों पर प्रदूषण नियंत्रण के लिए स्मॉग गन लगाई जाएंगी। जेम पोर्टल से ये गन खरीदी जा रही हैं।

- संतोष कुमार राय, सचिव, जीडीए

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस