Move to Jagran APP

भीषण गर्मी के बीच दो माह बाद खुले बाजार, दिखी चहल-पहल

कोरोना संकट के चलते देश भर में लॉकडाउन जारी था। लॉकडाउन-4 लागू है लेकिन इसमें वाणिज्यिक गतिविधियों में राहत दी गई है। इसी के चलते मंगलवार को शहर का आधा बाजार खोल दिया गया जिसमें इलेक्ट्रोनिक व जूतों के शोरूम में अन्य दुकानों से ज्यादा ग्राहक दिखाई दिए। वहीं शहर के कुछ बाजार दाएं व बाएं का फर्क भूलकर सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक खुले रहे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 08:15 PM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 08:15 PM (IST)
भीषण गर्मी के बीच दो माह बाद खुले बाजार, दिखी चहल-पहल
भीषण गर्मी के बीच दो माह बाद खुले बाजार, दिखी चहल-पहल

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : कोरोना संकट के चलते देश भर में लॉकडाउन जारी था। लॉकडाउन-4 लागू है, लेकिन इसमें वाणिज्यिक गतिविधियों में राहत दी गई है। इसी के तहत मंगलवार को शहर के आधा बाजार खुले, जिसमें इलेक्ट्रोनिक व जूतों के शोरूम में अन्य दुकानों से ज्यादा ग्राहक दिखाई दिए। वहीं, शहर के कुछ बाजार दाएं व बाएं का फर्क भूलकर सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक खुले रहे।

loksabha election banner

व्यापारियों ने अपनी दुकानों को सैनिटाइज करने के साथ ही आने वाले ग्राहकों के हाथों को सैनिटाइज कराते हुए मास्क लगाने व शारीरिक दूरी के निर्देशों का पूरा पालन किया। बाजार में चहल-पहल दिखाई दी। इलेक्ट्रोनिक व जूतों के शोरूम में ग्राहकों की तादाद ज्यादा रही। शहर के बाजारों की बात करें तो शहर के विजयनगर व घंटाघर का अधिकांश बाजार खुला रहा। वहीं, अग्रसेन बाजार, रमतेराम रोड, तुराबनगर, गांधीनगर में शारीरिक दूरी, मास्क व सैनिटाइजर के निर्देशों का पालन देखा गया। बाजार में गर्मी के चलते अपेक्षाकृत ग्राहकों की संख्या कम रही। दैनिक जागरण टीम ने बाजारों का दौरान किया जानते हैं कब कहां क्या स्थिति रही।

सुबह 11.30 बजे : विजयनगर मार्केट अधिकांश खुला रहा। यहां जूता, कपड़ा, पूजा के सामान, फर्नीचर, खिलौने, चश्मे आदि सामान की दुकानें हैं। यहां दाएं-बाएं का फर्क नहीं दिखा और कुछ दुकानों के ही शटर डाउन दिखे।

दोपहर 12.00 बजे : घंटाघर मार्केट भी प्रशासन द्वारा तय किए गए समय पर खुल गई। इसी के साथ जिस ओर की दुकानें बंद होनी थीं वह भी अधिकांश खुली रहीं। व्यापारी जरूर ग्राहक और अपनी सुरक्षा को लेकर गंभीर नजर आए। दोपहर 12.30 बजे : अग्रसेन बाजार प्रशासन के निर्देश के अनुपालन में एक ओर खुला, जबकि मार्केट में दूसरी ओर की दुकानें पूरी तरह बंद रहीं। यहां जूता, मसाले, इलेक्ट्रॉनिक, कपड़ा व पूजा आदि के सामान की दुकानें हैं। दोपहर 1.00 बजे : रमतेराम रोड पर फर्नीचर मार्केट में भी प्रशासन के निर्देशों का पालन होता दिखा। यहां की मार्केट भी एक ओर से खुली तो दूसरी ओर से पूरी तरह बंद नजर आई। यहां भी ज्यादा ग्राहक नहीं दिखे, लेकिन जो आए उनके हाथों को सैनिटाइज कराया गया।

दोपहर 1.30 बजे : शहर की व्यस्तम मार्केट तुराब नगर कपड़ों की बड़ी मार्केट है। यहां प्रशासन की ओर से बनाए गए सिस्टम के मुताबिक एक ओर की दुकानें खुली तो दूसरी ओर की बंद रहीं। ग्राहक मास्क लगाए शारीरिक दूरी का खुद भी पालन करते दिखे।

दोपहर 2.00 बजे : गांधीनगर में भी कुछ दुकानें ही बंद रहीं। प्रशासन की ओर से जारी निर्देशों की अवहेलना होती दिखी। एक ओर का मार्केट खुला तो दूसरी ओर की दुकानें भी ज्यादातर खुली दिखाई दी, लेकिन ग्राहकों की सुरक्षा को लेकर दुकानदार गंभीर दिखे।

मालीवाड़ा व नवयुग मार्केट

भीषण गर्मी है और शहर का कूलर मार्केट मालीवाड़ा व नवयुग मार्केट बुधवार यानि आज खुलेगा तो यहां ग्राहकों की भीड़ स्वाभाविक तौर पर रहेगी। इसके लिए प्रशासन की ओर से निगरानी रखी जाएगी। शारीरिक दूरी का पालन हो और हर ग्राहक मास्क लगाकर यहां पहुंचे। इसके लिए प्रशासन की ओर से व्यापारियों को दिशा-निर्देश जारी किए गए है।

बेमतलब है बाजार खोलने की टाइमिग

बाजार का समय सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक रखा गया है। सुबह सूरज निकलने के साथ ही भीषण गर्मी की शुरूआत होती है जो देर शाम तक रहती है। ऐसे में दुकानदार तो दुकान खोलेगा, लेकिन ग्राहक गर्मी में उतनी संख्या में कैसे निकल पाएगा। समय में सुबह 8 से दोपहर 2 बजे या शाम 4 से रात 9 बजे तक होना चाहिए। - देवेंद्र हितकारी, व्यापारी एवं प्रतिनिधि राज्यसभा सदस्य

तापमान बढ़ना शुरू हो गया है। मंगलवार को लॉकडाउन के चलते शहर का आधा बाजार खोला गया। बाजार खुलने का समय सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक होना चाहिए ताकि ग्राहक अपनी नौकरी और गृहिणी धूप से बचकर बाजार में जरूरी सामान की खरीदारी कर सकें। मौजूदा समय किसी के लिए भी उपयुक्त नजर नहीं आ रहा है।

- तिलकराज अरोड़ा, व्यापारी नेता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.