Move to Jagran APP

स्कूल का 30 लाख रुपये लूटने आए चार बदमाश मुठभेड़ में काबू

निजी स्कूल के 30 लाख रुपये बैंक ले जाते वक्त लूटने के इरादे से आए चार बदमाशों को मुठभेड़ के बाद काबू कर लिया गया। वहीं मुखबिरी करने वाले एटीएम के गार्ड की देर रात गिरफ्तार की गई। कविनगर थाना पुलिस और क्राइम ब्रांच की संयुक्त कार्रवाई में सोमवार को दिनदहाड़े मननधाम रोड पर मुठभेड़ हुई जिसमें दो बदमाशों के पैर में और एक सिपाही के हाथ में गोली लगी है। पुलिस के मुताबिक आरोपितों में एक आइटीआइ का छात्र है। इनसे तीन तमंचे सात कारतूस व सात खोखा के अलावा खोड़ा से फरवरी में चोरी बुलेट और सीडी डीलक्स बाइक बरामद हुई है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 15 Apr 2019 11:04 PM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2019 06:09 AM (IST)
स्कूल का 30 लाख रुपये लूटने आए चार बदमाश मुठभेड़ में काबू
स्कूल का 30 लाख रुपये लूटने आए चार बदमाश मुठभेड़ में काबू

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : निजी स्कूल के 30 लाख रुपये बैंक ले जाते वक्त लूटने के इरादे से आए चार बदमाशों को मुठभेड़ के बाद काबू कर लिया गया। वहीं मुखबिरी करने वाले एटीएम बूथ के गार्ड को भी पुलिस ने देर रात गिरफ्तार कर लिया। कविनगर थाना पुलिस और क्राइम ब्रांच की संयुक्त कार्रवाई में सोमवार को दिनदहाड़े करीब दो बजे मननधाम रोड पर मुठभेड़ हुई, जिसमें दो बदमाशों के पैर में और एक सिपाही के हाथ में गोली लगी है। पुलिस के मुताबिक आरोपितों में एक आइटीआइ का छात्र है। इनसे तीन तमंचे, सात कारतूस व सात खोखा के अलावा खोड़ा से फरवरी में चोरी बुलेट और सीडी डीलक्स बाइक बरामद हुई है। बड़ी रकम की चाहत थी

loksabha election banner

एसपी सिटी श्लोक कुमार ने बताया कि विजयनगर निवासी विकास और मोदीनगर निवासी भारत उर्फ लवी, अमित वर्मा व जुबेर उर्फ कृष के अलावा एटीएम बूथ के गार्ड रवि को गिरफ्तार किया गया है। विकास गिरोह का सरगना है और भारत रिश्ते में उसका जीजा है। अमित व जुबेर भारत के दोस्त हैं। लवी मेरठ रोड स्थित निजी संस्थान से आइटीआइ कर रहा है। बड़ी रकम की चाहत में विकास के कहने पर वह पहली बार साजिश में शामिल हुआ था। विकास हापुड़ से चोरी के मामले में जेल जा चुका है। अन्य का पुलिस आपराधिक इतिहास खंगाल रही है। एसपी सिटी के मुताबिक क्राइम ब्रांच प्रभारी सचिन मलिक को सूचना मिली थी कि गोविदपुरम में बड़ी लूट होने वाली है। गोविदपुरम स्थित पीएनबी की शाखा में जमा कराने को ले जाए जा रहे डीडीपीएस स्कूल के करीब 30 लाख रुपये लूटने की फिराक में कुछ बदमाश घूम रहे हैं। सूचना के आधार पर इंस्पेक्टर सचिन मलिक और कविनगर एसएचओ राजकुमार शर्मा ने चेकिग शुरू की। दोपहर करीब दो बजे मधुबन बापूधाम चौकी क्षेत्र में पुलिस ने दो बाइक पर सवार चार लोगों को रोकने का इशारा किया। आरोपितों ने बाइक मोड़कर भागने की कोशिश की तो पुलिस पीछे लग गई। 20 राउंड फायरिग से हड़कंप

पुलिस को नजदीक आता देख बाइक की पिछली सीट पर बैठे विकास और भारत ने ताबड़तोड़ फायरिग शुरू कर दी। आरोपितों ने करीब एक दर्जन राउंड फायरिग की। इसमें सिपाही संदीप मलिक के बाएं हाथ में गोली लग गई। जवाबी कार्रवाई करते हुए पुलिस ने भी करीब 7-8 राउंड गोली चलाईं। दिनदहाड़े 20 राउंड फायरिग से क्षेत्र में हड़कंप मच गया। पुलिस की गोली विकास के बाएं और भारत के दाएं पैर में लगते ही बाइक अनियंत्रित हो गई। बदमाशों ने बाइक छोड़ भागने की कोशिश की, लेकिन वायरलेस से मिली सूचना के आधार पर बैकअप टीमों ने मौके पर पहुंच उन्हें भी दबोच लिया।

छह बड़ी पार्टियों की मुखबिरी की थी

कविनगर एसएचओ राजकुमार शर्मा ने बताया कि हर माह फीस से इकट्ठी हुई मोटी रकम स्कूल गार्ड की सुरक्षा में बैंक में जमा कराता है। सोमवार को बैंक खुलते ही पैसा बैंक में जाना था। पीएनबी की शाखा स्थित एटीएम पर तैनात गार्ड रवि, विकास को जानता था। उसकी मुखबिरी पर ही विकास ने साथियों संग रेकी की। दो हफ्ते की रेकी के बाद सोमवार को लूट की जानी थी। मगर पुलिस ने मुखबिर तंत्र के बल पर पहले ही आरोपितों को धर दबोचा। देर रात पुलिस ने गार्ड रवि को भी गिरफ्तार कर लिया। आरोपितों ने बताया कि डीडीपीएस समेत तीन स्कूल व एक पेंट कारोबारी समेत छह बड़े आसामियों की मुखबिरी गार्ड ने की थी, जिनके चालू खाते इसी शाखा में हैं।

मिर्च पाउडर डालकर की जाती लूट

रवि ने विकास को पूरी जानकारी दी थी। पैसा हर माह किस समय आता है, कैशवैन में कितने सुरक्षाकर्मी होते हैं, सभी के बारे में बता रखा था। इसीलिए आरोपित अपने साथ मिर्च पाउडर भी लाए थे। इनसे मिर्च पाउडर के दो पैकेट बरामद हुए हैं। आरोपितों ने बताया कि कैशवैन को बाइक टकराने के बहाने के बहाने रोकते और फिर आंखों में मिर्च झोंककर लूट को अंजाम देते।

क्राइम ब्रांच और कविनगर पुलिस ने मुठभेड़ में चार बदमाशों को गिरफ्तार किया है। दो के पैर में गोली लगी है। देर रात साजिश में शामिल एटीएम के गार्ड को भी गिरफ्तार कर लिया गया। सूचना के बारे में स्कूल प्रबंधन को पहले ही बता दिया गया था। मुठभेड़ के बाद पुलिस सुरक्षा में स्कूल ने बैंक में अपना पैसा जमा करा दिया है।

- श्लोक कुमार, एसपी सिटी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.