Move to Jagran APP

50 सीटर विमान में 35 यात्री करेंगे सफर, सामान पर टैग भी खुद लगाएंगे

50 सीटर विमान में 35 यात्री करेंगे सफर सामान पर टैग भी खुद लगाएंगे

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 May 2020 10:05 PM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 06:00 AM (IST)
50 सीटर विमान में 35 यात्री करेंगे सफर, सामान पर टैग भी खुद लगाएंगे
50 सीटर विमान में 35 यात्री करेंगे सफर, सामान पर टैग भी खुद लगाएंगे

फोटो संख्या 25 जीपीएस 5-ई

prime article banner

- कोरोना से बचाव के लिए टच फ्री व्यवस्था लागू, बी नंबर वाली सीट पर नहीं बैठेंगे यात्री

- डाक्यूमेंट की जांच के लिए यात्री और सुरक्षाकर्मी के बीच शीशे की दीवार

अभिषेक सिंह, साहिबाबाद

कोरोना के कारण बंद हुई उड़ान सेवा सोमवार को फिर से शुरू हो गई है। लॉकडाउन के चौथे चरण में उड़ान सेवा को छूट मिली तो नई गाइडलाइन भी जारी की गई है। विमान से सफर करने वाले यात्री एयरपोर्ट परिसर से लेकर विमान के अंदर तक किसी दूसरी व्यक्ति के संपर्क में न आएं, इसके लिए सफर को टच फ्री व्यवस्था की गई है। दस्तावेज चेक कराने के लिए यात्री और सुरक्षाकर्मी के बीच शीशे की दीवार बनाई गई है।

हिडन एयरपोर्ट से हुबली के लिए उड़ान भरने वाले विमान की क्षमता 50 यात्रियों को लेकर जाने की है, लेकिन इस विमान में अब बी नंबर वाली सीट पर यात्रियों को नहीं बैठाया जाएगा। इससे विमान में 50 नहीं, बल्कि 35 यात्री ही सफर कर सकेंगे। इस व्यवस्था से लोग एक दूसरे के संपर्क में नहीं आएंगे, दो यात्रियों के बीच पर्याप्त दूरी रहेगी। एयरपोर्ट परिसर में भी अब अलग से एक केबिन बनाया गया है, केबिन में शीशे लगाए गए हैं। केबिन के अंदर सुरक्षाकर्मी मौजूद रहेंगे और बाहर खड़े होकर यात्री अपने डॉक्यूमेंट चेक करवाएंगे। सुरक्षाकर्मी यात्रियों के दस्तावेज को अपने हाथ में नहीं ले रहे हैं। बैग पर लगने वाले टैग मशीन से निकलेंगे तो यात्री ही उसे लगाएंगे, न की एयरपोर्ट पर तैनात कोई कर्मचारी। यात्रियों से लेकर सामान की चेकिग मशीनों के द्वारा ही की जाएगी। यत्रियों के लिए मास्क, कर्मचारियों को दस्ताने, फेस शील्ड पहनना भी अनिवार्य : हिडन एयरपोर्ट की डायरेक्टर शोभा भारद्वाज ने बताया कि एयरपोर्ट परिसर में ऐसी व्यवस्था की गई है कि लोग एक दूसरे के संपर्क में आए बिना सफर कर सकें। इसे टच फ्री व्यवस्था नाम दिया गया है। एयरपोर्ट आने वाले सभी लोगों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा, कर्मचारियों को फेस शील्ड और दस्ताने भी पहनने होंगे। एयरपोर्ट मैनेजर किरन माने ने बताया कि विमान के अंदर भी शारीरिक दूरी का पालन किया जाएगा, इस वजह से ए, सी नंबर वाली सीट पर यात्रियों को बैठाया जाएगा। बी नंबर वाली सीट पर यात्री नहीं बैठेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.