Move to Jagran APP

बिल्डरों की 134 प्रॉपर्टी होंगी नीलाम

उत्तर प्रदेश भू-सम्पदा विनियामक प्राधिकरण(रेरा) के निर्णयों के सापेक्ष बिल्ड़र पैसा जमा नहीं करवा रहे हैं। अब प्रशासन ने ऐसे बिल्ड़रों की सम्पित्तयों को नीलाम करने का फैसला किया है। इतना ही नहीं पहले चरण में सदर तहसील के दायरे में आने वाले बिल्ड़रों की 134 सम्पित्तयों को नीलाम करने की तैयारी की जा रही है। बताया गया है कि यह नीलामी साठ करोड़ रुपए की रिकवरी को लेकर की जा रही है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 Jan 2020 09:39 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jan 2020 06:10 AM (IST)
बिल्डरों की 134 प्रॉपर्टी होंगी नीलाम
बिल्डरों की 134 प्रॉपर्टी होंगी नीलाम

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : उत्तर प्रदेश भू-संपदा विनियामक प्राधिकरण (रेरा) के आदेश के बावजूद बिल्डर पैसा जमा नहीं करवा रहे हैं। अब प्रशासन ने ऐसे बिल्डरों की संपत्तियों को नीलाम करने का फैसला किया है। इतना ही नहीं पहले चरण में सदर तहसील के दायरे में आने वाले बिल्डरों की 134 संपत्तियों को नीलाम करने की तैयारी की जा रही है। यह नीलामी साठ करोड़ रुपये की रिकवरी को लेकर की जा रही है। नीलामी में बिकने वाली संपत्तियों के सापेक्ष प्राप्त होने वाली धनराशि को संबंधित आवंटियों को भुगतान किया जाएगा।

loksabha election banner

बता दें कि आए दिन रेरा द्वारा आवंटियों के पक्ष में निर्णय सुनाते हुए संबंधित बिल्डर पर जुर्माना लगाया जाता है। बिल्डर इस जुर्माने की रकम का भुगतान करने में आनाकानी करते है। आवंटी पुन: रेरा के पास जाकर इसकी शिकायत करते है। रेरा संबंधित बिल्डर के खिलाफ आरसी जारी कर देता है। यह आरसी तहसील में पहुंच जाती है। तहसील स्तर पर अमीन खूब प्रयास करते हैं लेकिन रिकवरी बहुत कम हो पा रही है। रेरा के अलावा शासन स्तर से इस संबंध में कड़े निर्देश जारी किए गए हैं। इसी के अनुपालन में नीलामी की प्रकिया शुरू की जा रही है। बार-बार नोटिस भेजने पर भी बिल्डर रिकवरी के सापेक्ष धनराशि जमा नहीं कर रहे हैं। आवंटियों का दबाव बढ़ रहा है। समीक्षा बैठकों में भी कई बार उच्च अफसरों ने बिल्डरों के खिलाफ सख्त रुख अपनाने के निर्देश दिए गए हैं। इसी के चलते अब साठ करोड़ की रिकवरी के सापेक्ष 134 संपत्तियों की नीलामी का निर्णय लिया गया है।

- प्रव‌र्द्धन शर्मा, तहसीलदार, सदर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.