जेएनएन,फीरोजाबाद: शनिवार को दिन में कड़क धूप के बाद अचानक बदले मौसम में तेज आंधी और हवाओं से दहशत फैला दी। देहात क्षेत्र में आंधी इतनी तेज थी कि नारखी क्षेत्र में 11 हजार केवी बिजली का खंबा और लाइन गिर गई। देहात क्षेत्र में सड़कों पर कई पेड़ धराशायी हो गए और बिजली गुल हो गई। आंधी के साथ बारिश और ओलावृष्टि हुई। कई क्षेत्रों में गेहूं की फसल चौपट हो गई।

पिछले दो दिनों से मौसम में गर्मी बढ़ रही थी। शनिवार को दिन सबसे गर्म रहा और लोगों के पसीने छूट गए। शाम लगभग साढ़े सात बजे के बाद अचानक मौसम बदला और तेज हवाएं चलने लगी। इसके साथ ही आसमान में बिजली कड़कने लगी। टूंडला में बिजली गुल होने के साथ बारिश शुरू हुई और फिर ओले गिरने लगे। तेज हवाओं के चलते होर्डिंग उड़ गए। वहीं पचोखरा के कोटकी गांव में 11000केवी की विद्युत लाइन खंबे समेत सड़क पर गिर पड़ी। इस लाइन के गिरने से ग्रामीण क्षेत्र की आपूर्ति ठप हो गई। शुक्र था कि लाइन के चपेट में कोई वाहन नहीं आया। उधर, पचोखरा के गांव सिकरारी में पेड़ टूटकर सड़क पर गिर गया, जिसके बाद यातायात बाधित हुआ। टूंडला में सड़क किनारे लगे होर्डिंग उखड़ गए।

शिकोहाबाद में तूफान के साथ बारिश हुई। यही स्थित जसराना क्षेत्र में थी। बारिश के चलते खेतों में खड़ी गेहूं की फसल में भारी नुकसान की आशंका जताई जा रही है।

- गेहूं पर बड़ी आफत, आलू भी पड़ा है खेत में..अचानक बदले मौसम में आंधी तूफान से गेहूं को बड़ा नुकसान होने की आशंका है। इसके साथ ही खेतों में आलू खोदा हुआ पड़ा है। बारिश और ओलावृष्टि से आलू में मिट्टी लगने की आशंका बढ़ गई है। उपकृषि निदेशक हंसराज का कहना है कि तेज हवा से गेहूं के पौधे गिर सकते हैं। तेज हवाओं से नुकसान हुआ है, इसका आकलन कल कराया जाएगा। सिरसागंज के तीज मेले में पंडाल उड़ा, अफरातफरी मची--- सिरसागंज में चल रहे तीज महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रम चल रहे थे। शाम लगभग साढ़े सात बजे कार्यक्रम शुरू होना था, लेकिन आंधी ने अफरातफरी मचा दी। के कार्यक्रम का पांडाल और चांदनी क्षतिग्रस्त हो गई। लोग झूलों में झूल रहे थे। तेज आंधी को देखते हुए आनन-फानन में झूले रुकवाकर लोगों को उतारा गया। पचोखरा थाना क्षेत्र के गांव नगला गालिव में बौद्ध कथा का आयोजन चल रहा है। शाम लगभग साढ़े सात बजे के बाद आईं आंधी में पूरा पांडाल उड़ गया। इसके साथ ही आयोजकों में अफरातफरी मच गई।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप