Move to Jagran APP

दलितों के गांवों में स्पेशल मिशन इंद्रधनुष

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : आंबेडकर जयंती पर दलित बस्तियों एवं गांवों में स्वास्थ्य कैंप का आयोजन करने वाली सरकार अब दलित बस्तियों में मिशन इंद्र धनुष का आयोजन करेगी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 Apr 2018 05:55 PM (IST)Updated: Thu, 19 Apr 2018 11:23 PM (IST)
दलितों के गांवों में स्पेशल मिशन इंद्रधनुष
दलितों के गांवों में स्पेशल मिशन इंद्रधनुष

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : आंबेडकर जयंती पर दलित बस्तियों एवं गांवों में स्वास्थ्य कैंप का आयोजन करने वाली भाजपा सरकार ने अब दलित बाहुल्य गांवों में बच्चो को सुरक्षा कवच देने के लिए स्पेशल मिशन इंद्रधनुष अभियान चलाने की योजना बनाई है। जिले के ढाई दर्जन से ज्यादा गांवों में चलने वाले इस अभियान को लेकर डीएम नेहा शर्मा ने स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक कर रणनीति बनाई।

loksabha election banner

फीरोजाबाद जिले में स्पेशल मिशन इंद्रधनुष के लिए भारत सरकार द्वारा 28 दलित बाहुल्य गांवों का चयन किया गया है। वहीं यूपी सरकार से नौ दलित बाहुल्य गांवों की योजना बनाई है। इसमें तीन गांव दोनो की सूची में हैं, ऐसे में 34 गांवों में अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों के टीकाकरण किया जाएगा। गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में होने वाली बैठक में डीएम नेहा शर्मा ने इस विशेष आयोजन की तैयारियों पर मंथन किया। चिकित्साधिकारियों को पूरी संजीदगी के साथ बच्चों एवं महिलाओं का सर्वे करने के साथ में माइक्रोप्लान बनाने के निर्धेश दिए। 23 से 27 अप्रैल तक चलने वाले मिशन इंद्रधनुष के तहत विभाग का पूरा जोर इन गांवों के हर परिवार को टीकाकरण से लाभांवित करने पर रहेगा।

-----------

बीते साल की गलतियां न हों, हर माह 8 फीसद लक्ष्य प्राप्त करें :

इस दौरान डीएम ने सभी स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारी चिकित्साधिकारियों को नए वित्तीय सत्र में पिछले सत्र वाली गलतियां न दोहराने के आदेश देते हुए कहा सौ फीसद लक्ष्य प्राप्ति के लिए जरूरी है कि हर एमओआइसी हर माह आठ फीसद लक्ष्य की प्राप्ति सुनिश्चित करे। अप्रैल माह से ही अगर यह लक्ष्य लेकर चलना होगा। इसमें हीलाहवाली बर्दाश्त नहीं होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.