जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : आंबेडकर जयंती पर दलित बस्तियों एवं गांवों में स्वास्थ्य कैंप का आयोजन करने वाली भाजपा सरकार ने अब दलित बाहुल्य गांवों में बच्चो को सुरक्षा कवच देने के लिए स्पेशल मिशन इंद्रधनुष अभियान चलाने की योजना बनाई है। जिले के ढाई दर्जन से ज्यादा गांवों में चलने वाले इस अभियान को लेकर डीएम नेहा शर्मा ने स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक कर रणनीति बनाई।

फीरोजाबाद जिले में स्पेशल मिशन इंद्रधनुष के लिए भारत सरकार द्वारा 28 दलित बाहुल्य गांवों का चयन किया गया है। वहीं यूपी सरकार से नौ दलित बाहुल्य गांवों की योजना बनाई है। इसमें तीन गांव दोनो की सूची में हैं, ऐसे में 34 गांवों में अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों के टीकाकरण किया जाएगा। गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में होने वाली बैठक में डीएम नेहा शर्मा ने इस विशेष आयोजन की तैयारियों पर मंथन किया। चिकित्साधिकारियों को पूरी संजीदगी के साथ बच्चों एवं महिलाओं का सर्वे करने के साथ में माइक्रोप्लान बनाने के निर्धेश दिए। 23 से 27 अप्रैल तक चलने वाले मिशन इंद्रधनुष के तहत विभाग का पूरा जोर इन गांवों के हर परिवार को टीकाकरण से लाभांवित करने पर रहेगा।

-----------

बीते साल की गलतियां न हों, हर माह 8 फीसद लक्ष्य प्राप्त करें :

इस दौरान डीएम ने सभी स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारी चिकित्साधिकारियों को नए वित्तीय सत्र में पिछले सत्र वाली गलतियां न दोहराने के आदेश देते हुए कहा सौ फीसद लक्ष्य प्राप्ति के लिए जरूरी है कि हर एमओआइसी हर माह आठ फीसद लक्ष्य की प्राप्ति सुनिश्चित करे। अप्रैल माह से ही अगर यह लक्ष्य लेकर चलना होगा। इसमें हीलाहवाली बर्दाश्त नहीं होगी।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस