Move to Jagran APP

लॉकडाउन में यू-ट्यूब पर रेसिपी क्वीन बनीं पूजा

लॉकडाउन में यू-ट्यूब पर रेसिपी क्वीन बनीं पूजा

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Jun 2020 11:45 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jun 2020 06:08 AM (IST)
लॉकडाउन में यू-ट्यूब पर रेसिपी क्वीन बनीं पूजा
लॉकडाउन में यू-ट्यूब पर रेसिपी क्वीन बनीं पूजा

राजीव शर्मा, फीरोजाबाद: तरह-तरह का व्यंजन बनाने का शौक उन्हें दुनिया भर में शौहरत दिला रहा है। बातों ही बातों में बच्चों ने करीब डेढ साल पहले यू-टयूब बना दिया। वे भी ऐसे-ऐसे व्यंजन की रेसिपी तैयार कर अपलोड करती हैं कि चैनल के सब्सक्राइबर के मुंह में पानी आ जाता है। बेहद साधारण परिवार की महिला का यू-ट्यूब चैनल च्कुक विद पूजा मिश्राच् अब देश ही नहीं, दुनिया भर में सुíखया बटोर रहा है। सब्सक्राइबर की संख्या 12 हजार के आकड़े को पार कर गई। लॉकडाउन में जब लोग अपने-अपने घर में दुबके थे, तब पूजा मिश्रा को उनके सब्सक्राइबर्स ने रेसिपी क्वीन बना दिया था।

loksabha election banner

शहर की लेबर कॉलोनी की रहने वाले सरकारी शिक्षक की पत्नी पूजा मिश्रा ने 25 दिसंबर 2018 में यू-ट्यूब चैनल बनाया और गाजर के हलवे की रेसिपी लोड की। इसके बाद सफर चलने लगा। सप्ताह में एक दो रेसिपी डालती और बढ़ते हुए सब्सक्राइबर हौसला देते गए। पूजा मिश्रा बताती हैं कि लॉकडाउन में पूरा परिवार घर पर था। इस मौके का फायदा उठाने के लिए बच्चों ने उनका हौसला बढ़ाया और इसके बाद उन्होंने तेजी दिखाई। चूर-चूर, नान पराठा आलू पनीर भरवा हो या चावल के क्रिस्पी कुरकरे जैसी रेसिपी अपलोड की गईं। सभी को हजारों लाइक मिलते हैं। सबसे ज्यादा उत्साह मिल्क केक की रेसिपी से बढ़ा। इस रेसिपी को 10 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है। इससे उनके प्रशसकों में भी आश्चर्यजनक रूप से वृद्धि हुई है। दो महीने में उनके तीन हजार से अधिक सब्सक्राइबर बढ़े हैं। पूजा ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान ही करीब तीन हजार सब्सक्राइबर बढ गए थे। अब उनके चैनल के 12 हजार 165 सब्सक्राइबर हो चुके हैं। -बच्चों की प्रेरणा पर बनाया चैनल पूजा ने बताया कि उन्हें खाना बनाने और खिलाने का शौक बचपन से था। अपने बच्चों को तरह तरह की डिश बनाकर खिलाती हूं। वो जैसा चाहते हैं वैसी ही डिश तैयार कर देती हैं। ग्रेजुएशन कर रही बड़ी बेटी अग्रजा और बेटे सूरज के कहने पर उन्होंने यू-ट्यूब का चैनल बनाया। शुरूआत में थोड़ी दिक्कत हुई तो बच्चों ने ही मदद की। तीन बेटे और बेटी उत्साह बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ती थी। अब रेसिपी बनाने, उसे शूट करने और एडिटिंग कर अपलोड करने तक का काम मोबाइल से खुद ही कर लेती हैं। शिक्षक पति अनुराग मिश्रा भी उनका शौक पूरा करने पूरा सहयोग करते हैं। -लॉकडाउन में चैनल से शुरू हुई कमाई

पूजा ने बताया कि वह डेढ़ साल से चैनल चला रही हैं, लेकिन उन्हें इससे 155.16 डॉलर की पहली कमाई मई में हुई। गूगल एशिया पैसिफिक लिमिटेड के सिंगापुर ऑफिस से ये राशि उनके बैंक एकाउंट में 21 मई को भेजी गई है। दो जून को 113 डॉलर भेजे गए हैं। चैनल पर अब तक 300 से अधिक व्यंजनों की रेसिपी अपलोड कर चुकी हैं। इनमें 45 रेसिपी तो लॉकडाउन के दौरान ही अपलोड की हैं। देश और दुनिया के कई देशों में अब तक उनका चैनल देखा जा रहा है। अब तक की रिपोर्ट के मुताबिक 96.9 फीसद भारत में, 0.5 फीसद यूनाइटेट स्टेट्स, 0.4 फीसद पाकिस्तान, 0.4 फीसद नेपाल औरै यूके में भी देखा गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.