Move to Jagran APP

भारत बंद में बनी रही शांति, समर्थको ने निकाला जुलूस

कॉमन इंट्रो. दो अप्रैल को बंद के दौरान हुए बवाल के बाद मंगलवार को भारत बंद को लेकर पैदा हुई बवाल क

By JagranEdited By: Published: Tue, 10 Apr 2018 07:08 PM (IST)Updated: Tue, 10 Apr 2018 07:08 PM (IST)
भारत बंद में बनी रही शांति, 
समर्थको ने निकाला जुलूस
भारत बंद में बनी रही शांति, समर्थको ने निकाला जुलूस

कॉमन इंट्रो. दो अप्रैल को बंद के दौरान हुए बवाल के बाद मंगलवार को भारत बंद को लेकर पैदा हुई बवाल की आशंकाएं दिन चढ़ने के साथ खत्म होती गई। पूरे जिले में प्रशासन सतर्क नजर आया। बंद के समर्थन में जगह-जगह जुलूस निकले, लेकिन समर्थकों की संख्या कहीं भी दो सौ के आंकड़े तक नहीं पहुंच पाई। नारखी को छोड़कर कहीं भी यातायात बाधित करने का प्रयास नहीं हुआ। टूंडला में बंद पूर्णतया सफल रहा तो बाकी जगह बाजार खुल गए। शहर में साप्ताहिक बंदी होने के चलते बाजार बंद रहे। प्रशासन के आदेश पर नौवीं कक्षा तक के स्कूल नहीं खुले। दोपहर तक बंद का बवंडर खामोशी से गुजर चुका था। प्रशासन ने भी राहत की सांस ली।'

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: एससी एसटी एक्ट में तत्काल गिरफ्तारी पर सुप्रीम कोर्ट की रोक को लेकर दो अप्रैल को दलित समाज के बंद को लेकर फीरोजाबाद के टूंडला, नारखी और पचोखरा में जमकर बवाल हुआ था। बसपा के गढ़ में हुए बवाल से सबक लेते हुए जिला प्रशासन ने मंगलवार के बंद के लिए पूरी तैयारी कर रखी थी। इस दौरान सबसे पहले आंदोलन की शुरूआत नारखी क्षेत्र में हुई। सवर्ण समर्थकों ने सुबह लगभग आठ बजे पचोखरा-नारखी में बबूल के पेड़ की डाल डालकर जाम लगा दिया और आरक्षण के विरोध में जमकर नारेबाजी शुरू कर दी। सूचना पर लगभग एक घंटे बाद पुलिस फोर्स पहुंचा, लेकिन समर्थकों ने अधिकारियों को बुलाने की मांग करते हुए जाम खोलने से इन्कार कर दिया। दस बजते-बजते सवर्ण समर्थक एक्शन मोड में आ गए, मगर कहीं कोई हंगामा नहीं हुआ। टूंडला में जुलूस निकालकर एडीएम उदय ¨सह और एसपी सिटी राजेश कुमार को ज्ञापन सौंपा और लौट गए। दिन चढ़ता गया, मगर टूंडला में बाजार नहीं खुले। यहां तक की चाय और पान के खोखे भी बंद रहे। शिकोहाबाद, सिरसागंज और जसराना कस्बे में भी यही स्थिति रही। सभी तहसीलों में एसडीएम फोर्स के साथ भ्रमण पर रहे।

फीरोजाबाद में मंगलवार को साप्ताहिक बंदी रहती है, जिसके चलते पूरा सदर बाजार बंद रहा। अन्य बाजारों में भी मिलाजुला असर दिखाई दिया। वहां आधे से अधिक दुकानें बंद रहीं। डीएम नेहा शर्मा और एसएसपी डॉ मनोज कुमार शहर में एसपी सिटी कार्यालय से शहर और जिलों का हाल लेते रहे। दोपहर लगभग 12 बजे एसडीएम टूंडला और एसडीएम सदर ने नारखी में ज्ञापन लेकर जाम खुलवा दिया। शहर में सवर्ण संगठनों ने अलग-अलग स्थानों पर अधिकारियों को ज्ञापन सौंपा। मंगल बाजार में रहा सन्नाटा

शहर में मंगलवार के दिन कोटला चुंगी क्षेत्र में ओवर ब्रिज के नीचे मंगल बाजार सजता है। फुटपाथ पर सजने वाले बाजार में घर की जरुरत के सामान से लेकर कपड़े आदि तक बिकते हैं। बवाल की आशंका को लेकर मंगल बाजार में दो चार दुकानें ही लगीं। बाजार में सन्नाटा पसरा रहा। यहां सवर्ण समर्थक चौराहों पर निकले और अधिकारियों को ज्ञापन सौंपे। ज्ञापन देने वालों की संख्या पचास के आसपास थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.