Move to Jagran APP

हाईवे के डिवाइडर से दिन भर हादसे की 'छलांग'

- हाईवे के बीच में लगे डिवाइडर को पार कर दूरी तय करते हैं तमाम राहगीर - नवंबर में यातायात माह में चले जागरूकता कार्यक्रमों से नहीं सीखा सबक

By JagranEdited By: Published: Sun, 08 Dec 2019 12:05 AM (IST)Updated: Sun, 08 Dec 2019 06:05 AM (IST)
हाईवे के डिवाइडर से दिन भर हादसे की 'छलांग'
हाईवे के डिवाइडर से दिन भर हादसे की 'छलांग'

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: सुहागनगरी में हर रोज सैकड़ों लोग हाईवे पर भागते वाहनों के बीच दूसरी तरफ जाने के लिए तीन फुट से ज्यादा ऊंचे डिवाइडर को लांघते हैं और सड़क पार करने को दौड़ लगाते हैं। सुबह से रात तक यह सिलसिला चलता है। इसमें पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाएं भी शामिल हैं। इसके चलते आए दिन लोग हादसों का शिकार होते हैं। यातायात पुलिस ने नवंबर को यातायात माह के तौर पर मनाया था। इस दौरान यातायात के नियमों की जानकारी देने के लिए पूरे महीने तरह-तरह के कार्यक्रम किए गए थे, लेकिन नतीजा ढाक का तीन पात निकला।

loksabha election banner

आगरा कानपुर हाईवे पर बसे फीरोजाबाद में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा हाईवे के बीच रेलिंग के साथ-साथ सीमेंट के डिवाइडर लगाए हैं। राजा के ताल से ये डिवाइडर कनैटा के आगे तक हैं। बीच में रेलिंग भी लगाई है। राहगीरों की आवाजाही की सहूलियत के लिए कुछ जगह कट भी है, लेकिन राहगीर इन रास्तों से दूरी तय करने के बजाय डिवाइडरों को कूद-फांद कर आने-जाने में शान समझते हैं। डिवाइडर पर छलांग लगाने वालों में बच्चे भी शामिल हैं। इस शार्टकट रास्ते के चलते आए दिन हादसे होते हैं।

-----------

²श्य एक: शनिवार दोपहर 12 बजे का वक्त। मेडिकल कॉलेज ओपीडी परिसर के बाहर एक के बाद एक कई राहगीर हाईवे के बीचोंबीच लगवाए गए डिवाइडर को पार कर आ-जा रहे थे। जबकि पास ही सुभाष तिराहा है। राहगीर इधर से भी दूरी तय कर सकते थे। दृश्य दो : दोपहर एक बजे का समय। जाटवपुरी क्षेत्र स्थित सब्बर वाली गली के पास दो पहिया वाहन चालक हाईवे पार कर मामूली जगह से अपने वाहन निकाल रहे थे। इस दौरान रसूलपुर की तरफ से आए टेंपो और बाइक में टक्कर होते बची।

-------------

- आए दिन हादसों से नहीं सीख रहे सबक

फीरोजाबाद शहर के आसपास के इलाकों में सर्वाधिक सड़क हादसे नगला बरी, जाटवपुरी, आसफाबाद और मोढ़ा कनेटा में होते हैं। वजह ये शार्टकट रास्ते ही हैं। इन हादसों में कई लोग दम तोड़ देते हैं, फिर भी जनता इनसे सबक सीखने को तैयार नहीं। ओवरलोड वाहन भी हादसों के कारण

ओवरलोड वाहन भी सड़क हादसों का कारण बनते हैं। कुछ माह पहले जाटवपुरी क्षेत्र में शार्टकट रास्ते से हाईवे पार करने के दौरान दबरई की तरफ से आई ओवरलोड मैजिक ने महिला को रौंद दिया था।

---

वर्जन

हाईवे के दोनों तरफ टूटी रेलिगों को दुरुस्त कराने के लिए यातायात पुलिस प्रशासन भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को लिखेगा इससे डिवाइडर पार कर आने-जाने पर रोक लग जाएगी।

नीरज मिश्र, इंस्पेक्टर ट्रैफिक

---


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.