Move to Jagran APP

पहले पैसा दो, फिर मिलेगा मीटर में कनेक्शन

जसराना क्षेत्र स्थित बिशनपुर गांव में नीलम के घर पर बिजली मीटर चार-पांच महीने पहले लगा था लेकिन अभी केबिल कनेक्शन नहीं कराया गया है। बिजली बिल के तौर पर फिक्स चार्ज की वसूली की जा रही है। अकेले नीलम की यह समस्या नहीं है। सैकड़ों उपभोक्ताओं के घरों में निगम द्वारा मीटर तो लगवा दिया गया लेकिन इसका केबिल कनेक्शन नहीं कराया जा रहा। फिक्स चार्ज से उन ग्रामीणों की मौज है जिनके घर बिजली की खपत अधिक है लेकिन जिनके यहां कम खपत है उन लोगों को अधिक बिल जमा करना पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Mar 2019 11:18 PM (IST)Updated: Fri, 15 Mar 2019 11:18 PM (IST)
पहले पैसा दो, फिर मिलेगा मीटर में कनेक्शन
पहले पैसा दो, फिर मिलेगा मीटर में कनेक्शन

फीरोजाबाद, जासं। जसराना क्षेत्र स्थित बिशनपुर गांव में नीलम के घर पर बिजली मीटर चार-पांच महीने पहले लगा था, लेकिन अभी केबिल कनेक्शन नहीं कराया गया है। बिजली बिल के तौर पर फिक्स चार्ज की वसूली की जा रही है।

loksabha election banner

अकेले नीलम की यह समस्या नहीं है। सैकड़ों उपभोक्ताओं के घरों में निगम द्वारा मीटर तो लगवा दिया गया, लेकिन इसका केबिल कनेक्शन नहीं कराया जा रहा। फिक्स चार्ज से उन ग्रामीणों की मौज है जिनके घर बिजली की खपत अधिक है, लेकिन जिनके यहां कम खपत है, उन लोगों को अधिक बिल जमा करना पड़ रहा है।

एक-एक यूनिट बिजली और राजस्व वसूली का हिसाब रखने को पॉवर कॉरपोरेशन ग्रामीण क्षेत्रों में भी मीटर लगवा रहा है। जनपद में एक लाख से अधिक घरों पर इसे लगाया जा रहा। इनमें से 50 फीसद काम हो गया है, लेकिन मीटरों का कनेक्शन करने में लापरवाही बरती जा रही है। कुछ दिन पहले इसका पर्दाफाश तब हुआ जब निगम के दो इंजीनियरों ने मोढ़ा और सोफीपुर में लगाए गए मीटरों की जांच की। इन दोनों गांवों में दो दर्जन से अधिक घरों में मीटरों का कनेक्शन नहीं मिला। इंजीनियरों ने यह रिपोर्ट एक्सइएन को सौंपी थी। मीटर से कनेक्शन नहीं होने से उपभोक्ताओं के घरों में सीधे तार खींचकर बिजली जलाई जा रही है। आरोप है कि सुविधा शुल्क लेने के बाद ही बिजली मीटरों की केबिल जोड़ी जा रही है। - फिक्स चार्ज में हर महीने 450 रुपये का बिल-

फिक्स चार्ज के तौर पर विद्युत वितरण निगम द्वारा उपभोक्ताओं से हर महीने 450 रुपये का बिल लिया जाता है, जबकि मीटर लगने पर बिजली खपत के अनुसार बिल वसूल किया जाता है।

---

वर्जन-

कितने घरों में मीटर से केबिल नहीं जुड़ सके हैं, उसकी पड़ताल कराई जा रही है। इन सभी का कनेक्शन एक सप्ताह में करा दिया जाएगा। कनेक्शन करने के एवज में यदि किसी से सुविधा शुल्क की डिमांड की जाती है तो इसकी शिकायत उनसे की जा सकती है।

आरएस भाष्कर, एक्सइएन

---


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.