फीरोजाबाद,जागरण संवाददाता। घर घर पहुंचे गंगाजल के बाद शहरवासियों को अब गंगोत्री के पवित्र जल की सौगात मिली है। सावन में महादेव के भक्तों के लिए मां गंगा के उदगम स्थल से यह जल डाक विभाग लेकर आया है जो मंगलवार से सुहाग नगर स्थित प्रधान डाकघर में बिकना शुरू होगा।

सावन में यह डाक विभाग की अनूठी पहल है। इन दिनों हर तरफ हर हर महादेव की गूंज है। सोमवार की दिन तो सुबह से रात तक विभिन्न धार्मिक आयोजन होते हैं। महिला और पुरुष ही नहीं युवा और बच्चे भी भक्ति में डूबे हैं। भगवान शंकर के अभिषेक का विशेष महत्व है। श्रद्धालु जल, गंगाजल, दूध, दही और शहद से अभिषेक करते हैं। हर शिवभक्त चाहता है कि वह भोलेनाथ का गंगाजल से अभिषेक करे। इसके लिए कई लोग विभिन्न स्थानों से गंगाजल को कांवड़ में रख कर लाते हैं, लेकिन गंगोत्री के जल से अभिषेक कराना हर किसी के लिए संभव नहीं है, लेकिन डाक विभाग ने इसे मुमकिन कर दिया।

प्रधान डाकघर में गंगोत्री के जल से भरी 250 मिली की बोतलें उपलब्ध कराई गई हैं। डाकघर अधीक्षक वीके तिवारी ने बताया कि एक बोतल 30 रुपये में मिलेगी। बिक्री मंगलवार की सुबह से शुरू हो जाएगी। शुभारंभ सिटी मजिस्ट्रेट अजय कुमार तिवारी करेंगे। डाक अधीक्षक ने बताया कि गंगाजल को लेकर ग्राहकों में काफी उत्साह है। फिलहाल प्रधान डाकघर में 100 बोतलें आई हैं।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस