फीरोजाबाद, जागरण संवाददाता। भगवान शंकर के प्रिय मास सावन के पहले सोमवार को शिवालयों में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ेगी। रविवार को शहर के प्रमुख शिव मंदिरों में साफ सफाई होती रही तो कई मंदिरों में भगवान शिव का श्रृंगार भी किया गया। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए मंदिरों के आसपास पुलिस बल तैनात रहेगा।

श्रावण मास के पहले सोमवार को देखते हुए गल्ला मंडी स्थित रामेश्वरनाथ महादेव मंदिर, दक्षिण थाने के समीप पंचमुखी महादेव मंदिर, मोहल्ला गंज स्थित श्री सिद्धेश्वर नाथ मंदिर, सुहाग नगर स्थित महादेव मंदिर, राजराजेश्वरी कैला देवी मंदिर परिसर स्थित महादेव मंदिर सहित अन्य शिवालयों में साफ- सफाई एवं मंदिरों की धुलाई की गई। मंदिर परिसर एवं उनकी दीवारों पर रंग बिरंगी झालरें एवं लाईट लगाई गईं। कई मंदिरों में भगवान शिव का श्रृंगार भी किया गया। सुबह श्रद्धालु गंगाजल, दूध और दही से शिवलिग का अभिषेक करेंगे। बेल पत्र, चंदन, धूप और दीप से पूजन कर प्रसाद वितरित करेंगे।

सावन के सोमवार को महिलाओं और युवतियों के साथ ही पुरुष एवं बच्चे भी व्रत रखते हैं। मंदिरों में कांवड़ियों की भीड़ को देखते हुए पुलिस फोर्स भी अलर्ट रहेगा। मिश्रित आबादी वाले इलाकों में पुलिस बल तैनात रहेगा।

सुबह से शाम तक होंगे धार्मिक कार्यक्रम:

मुहल्ला दुली स्थित श्रीराधामोहन जी महाराज पंचमुखी महादेव मंदिर पर धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। दोपहर एक बजे से फूल बंगला एवं महादेव की आरती होगी। शाम को भजन कीर्तन एवं आरती के साथ प्रसाद वितरण होगा।

निगम प्रशासन सजाएगा रंगोली:

नगर आयुक्त विजय कुमार ने बताया कि श्रावण के पूरे माह मंदिरों के आसपास विशेष सफाई रखी जाएगी। इसके साथ ही रंगोली भी बनाई जाएगी। इस संबंध में कर्मचारियों को निर्देश दिए हैं। इसमें लापरवाही करने पर कार्रवाई की जाएगी।

Edited By: Jagran