फीरोजाबाद, जागरण संवाददाता। लोकतंत्र का महा त्योहार मनाने को सुहाग नगरी तैयार है। सियासी मैदान में उतरे सूरमाओं की किस्मत का फैसला करने के लिए मंगलवार की सुबह सात बजे से बूथों पर मतदाताओं का मेला लगेगा। 17.85 लाख वोटर शाम छह बजे तक मतदान कर सकेंगे। सभी बूथों पर पोलिग पार्टियां सोमवार की दोपहर को ही पहुंच गईं।

चुनाव की अधिसूचना जारी होते ही छिड़ी सियासी जंग में फीरोजाबाद की जनता ने भी राजनीति के कई रंग देखे। एक तरफ सैफई परिवार के चाचा-भतीजे के बीच जोर आजमाईश हुई तो दूसरी ओर भाजपा ने ताकत दिखाई। दोनों तरफ से खूब शब्द बाण चले। इनका असर कितना गहरा हुआ इसका फैसला जिले के मतदाता अपने वोट के जरिए ईवीएम में कैद करेंगे। मंगलवार सुबह साढ़े पांच बजे से बूथों पर मतदान की तैयारियां शुरू हो जाएगी।

मतदान शांतिपूर्वक और निर्विघ्न रूप से संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन ने चौकस इंतजाम किए हैं। सभी बूथों पर ईवीएम, वीवीपैट एवं अन्य सभी प्रकार की मतदान सामग्री के साथ पोलिग पार्टियां सोमवार की दोपहर को पहुंचा दी गईं। उनके साथ पहले से निर्धारित संख्या में पुलिस फोर्स भी बूथों पर तैनात कर दिया गया है। बूथों पर ये मिलेंगी सुविधाएं:

प्रशासन ने सभी बूथों पर हवा, पानी, बिजली, शौचालय, छाया और रैंप की व्यवस्था की है। मतदाताओं की मदद के लिए हर बूथ पर बीएलओ के साथ दो वॉलंटियर मौजूद रहेंगे। बुजुर्ग, चलने फिरने में असमर्थ, दिव्यांग एवं गर्भवती महिलाओं को बूथों तक पहुंचाने के लिए व्हीलचेयर और मतदाता एक्सप्रेस की व्यवस्था की गई है। वोटर कार्ड के विकल्प बिना नहीं कर पाएंगे मतदान:

यदि किसी के पास वोटर कार्ड नहीं है तो वह आयोग द्वारा दिए गए 11 विकल्पों में से किसी एक को दिखाकर वोट डाल सकते हैं। इन विकल्पों में पासपोर्ट, ड्राइविग लाइसेंस, राज्य, केंद्र या प्राइवेट लिमिटेड कंपनी द्वारा जारी किया गया फोटोयुक्त परिचय पत्र, बैंक-डाकघर की पासबुक, पैन कार्ड, स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, पेंशन दस्तावेज और आधार कार्ड शामिल है।

-मोबाइल पर रहेगा प्रतिबंध:

मतदान केंद्र के 100 मीटर के दायरे में मोबाइल और वाहन का प्रवेश प्रतिबंधित किया गया है। एडीएम छोटे लाल मिश्रा ने कहा कि मोबाइल लेकर न जाएं।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप