फीरोजाबाद,जागरण संवाददाता। 23 अप्रैल को जिले में शांति पूर्वक मतदान कराने के लिए प्रशासन ने चौकस इंतजाम किए हैं। रविवार की दोपहर डीएम और एसएसपी ने संयुक्त रूप से प्रशासनिक व्यवस्थाओं की जानकारी देते हुए मतदाताओं से अपील की कि वे बेखौफ होकर वोट डालने जाएं। कोई भी व्यक्ति उन्हें रोक नहीं पाएगा।

कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित प्रेसवार्ता में डीएम सेल्वा कुमारी जे ने बताया कि शांति पूर्ण चुनाव के लिए फुल प्रूफ प्लान बनाया गया है। प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है। सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। हर बूथ पर रैंप, शौचालय और पेयजल की व्यवस्था करने के साथ ही सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए हैं, जिससे हर बूथ पर प्रशासन की सीधी नजर रहेगी। मतदाताओं की सुविधा के लिए बूथों पर बीएलओ की हेल्प डेस्क, दो- दो वॉलंटियर और व्हीलचेयर की व्यवस्था की गई है। सुरक्षा की दृष्टि से जिले को 16 जोन और 186 सेक्टर में बांटकर इतने ही मजिस्ट्रेट और पुलिस ऑफीसर की नियुक्ति की गई है। इसके साथ ही पांच सुपर जोन बनाए गए हैं। एसएसपी सचिद्र पटेल ने पुलिस इंतजामों की जानकारी देते हुए बताया कि 10 हजार से अधिक पुलिसकर्मी और होमगार्ड के साथ ही 27 कंपनी पैरामिलिट्री फोर्स की तैनाती की गई है। बवाल की सूचना पर पुलिस तुरंत पहुंचेगी। हर थाने पर थाना पुलिस के अलावा एक एक क्यूआरटी और मोबाइल टीम रहेगी। 155 क्लस्टर टीमें भी बनाई गई हैं। एक टीम पर सात आठ मतदान केंद्रों की जिम्मेदारी रहेगी। ये टीमें क्षेत्र में लगातार भ्रमण करती रहेंगी। वार्ता के समय सीडीओ नेहा जैन, एडीएम छोटे लाल मिश्रा और डीआइओ प्रशांत अवस्थी भी मौजूद रहे। सभी बॉक्स में--रनिग में न जोड़ें--

- मतदान केंद्र में मोबाइल पर पाबंदी..

डीएम ने बताया कि मतदान केंद्र में मोबाइल ले जाने पर पाबंदी रहेगी। बेहतर होता कि मतदान के लिए जाते समय मोबाइल घर पर या गाड़ी में छोड़कर आए। ताकि किसी भी तरह की परेशानी न हो। सौ मीटर पहले तक जा सकेंगे वाहन..

एसएसपी ने बताया कि निजी वाहन चलते रहेंगे, मगर मतदाताओं को ले जाने पर रोक रहेगी। बूथ से सौ मीटर पहले वाहन रोक दिए जाएंगे। मतदाता अपनी सहूलियत और नियमों का पालन करते हुए चलें। उन्हें कोई समस्या नहीं होगी।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस