Move to Jagran APP

सड़क सुरक्षा अभियान बेअसर, चालकों को न आई समझ

पुलिस विभाग द्वारा सड़क सुरक्षा माह चलाया गया। अभियान के तहत स्कूलों में जागरूकता पैदा की। यातायात के नियम समझाए, मगर चालकों की समझ में कुछ न आया। आज भी ऑटो बेतरतीबी से खड़े हुए हैं और बाइक सवार बिना हेलमेट के दौड़ रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 01 Dec 2018 12:09 AM (IST)Updated: Sat, 01 Dec 2018 12:09 AM (IST)
सड़क सुरक्षा अभियान बेअसर, चालकों को न आई समझ
सड़क सुरक्षा अभियान बेअसर, चालकों को न आई समझ

केस-एक: शुक्रवार, सुबह 11.45 बजे। सुभाष तिराहे के पास आधी सड़क पर टेंपों का इस तरह जमावड़ा था कि बस अड्डे की तरफ बसें नहीं जा पा रही थीं। इस वजह से यहां कुछ देर रास्ता जाम हो गया। टेंपों को हटवाने के लिए ट्रैफिक पुलिस को आना पड़ा।

loksabha election banner

केस-दो: दोपहर एक बजे। जिला अस्पताल के पास बाइक पर तीन युवक बिन हेलमेट के आए। हाईवे किनारे ड्यूटी कर रहे सिपाही ने बाइक सवारों को रुकने का इशारा किया, लेकिन वे बाइक की स्पीड बढ़ाकर भाग गए।

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: यह तब है जब पुलिस प्रशासन ने आमजन को यातायात के नियम समझाने के लिए पूरे महीने स्कूल-कॉलेजों और अन्य स्थानों पर कार्यक्रम किए, लेकिन लापरवाह युवाओं और डग्गेमार वाहन चालकों पर इसका कोई असर नहीं दिखा। वाहन चालक अब भी बिना हेलमेट और सीट बेल्ट लगाए वाहन दौड़ा रहे हैं। सड़क किनारे वाहनों को खड़ा करने और इसकी वजह से रास्ता जाम की समस्या बनी रहती है। जैन मंदिर के पास, सुभाष तिराहा, सुहागनगर, नगला बरी आदि प्रमुख स्थानों पर शुक्रवार को ऐसी ही स्थिति बनी रही। इस वजह से राहगीर परेशान होते रहे।

18 हजार वाहनों का चालान, 67 लाख जुर्माना वसूला: टीएसआई देवेंद्र शंकर पांडेय के अनुसार, यातायात माह के दौरान जनपद में करीब 18 हजार वाहनों का चालान काटा गया। अलग-अलग कारणों से 137 वाहन सीज हुए और 67 लाख शमन शुल्क वसूल किया गया।

जागरूकता के लिए ये हुए कार्यक्रम: 300 स्कूल- कॉलेजों में गोष्ठी समेत अनेक कार्यक्रम किए गए। पुलिस लाइन ग्राउंड में भी छात्र-छात्राओं की आर्ट प्रतियोगिता कराकर लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया गया।

अनेक लोग यातायात नियमों के प्रति जागरूक हुए हैं। लोगों की मानसिकता बदल रही है। लोगों को स्वयं अपनी सुरक्षा के प्रति सचेत होना पड़ेगा। देवेंद्र शंकर पांडेय, टीएसआई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.