Move to Jagran APP

टिड्डी का हमला रोकने को आपदा राहत दल गठित

टिड्डी का हमला रोकने को आपदा राहत दल गठित

By JagranEdited By: Published: Fri, 29 May 2020 11:13 PM (IST)Updated: Fri, 29 May 2020 11:13 PM (IST)
टिड्डी का हमला रोकने को आपदा राहत दल गठित
टिड्डी का हमला रोकने को आपदा राहत दल गठित

जासं,फीरोजाबाद: आगरा बॉर्डर के पास मंडरा रहे टिड्डी दल के मध्य प्रदेश की तरफ जाने के बाद भी खतरा टला नहीं है। पीछे आ रहे दूसरे दल जिले में आ सकते हैं। इस आशंका को देखते हुए जिला प्रशासन ने अपनी तैयारी बढ़ा दी है। डीएम चंद्र विजय सिंह ने सीडीओ नेहा जैन की अध्यक्षता में आपदा राहत दल का गठन किया है।

loksabha election banner

जिला कृषि रक्षा अधिकारी डॉ. योगेंद्र सिंह ने बताया कि राजस्थान के दौसा जिले में मंडरा रहा टिड्डी दल यू टर्न लेकर जयपुर की तरफ चला गया है। इससे खतरा फिलहाल तो टल गया है, लेकिन ये दल कभी भी इधर का रुख कर सकते हैं। इसको लेकर शासन भी गंभीर है। टिड्डी के खात्मे के लिए चलाए जाने वाले ऑपरेशन के संसाधन तलाशे जा रहे हैं। राहत आपदा दल में उप निदेशक कृषि हंसराज, जिला कृषि अधिकारी रविकांत सिंह, जिला उद्यान अधिकारी विनय कुमार यादव को भी शामिल किया गया है। टिड्डी पर पलटवार के लिए संसाधन सूचीबद्ध कर लिए गए हैं। जरूरत पड़ी तो कीटनाशकों का छिड़काव करने के लिए दमकल की आठ गाड़यिों, 45 ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर, नगर निकायों के 24 टैंकर व ट्रैक्टर, 145 छिड़काव यंत्रों का उपयोग किया जाएगा। कीटनाशक विक्रेताओं पर एक हजार लीटर कीटनाशक मौजूद है। उप निदेशक ने सभी किसानों से अपील की है कि वे भी अपने स्तर से तैयारी करें और टिड्डी नजर आते ही प्रशासन को सूचना दें। किसान ढोल नगाड़े, थाली, कनस्तर बजाकर टिड्डी को भगा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.