Move to Jagran APP

वार्षिक परीक्षा के पहले दिन स्कूलों में जमकर नकल

फीरोजाबाद जासं। शनिवार से परिषदीय स्कूलों में वार्षिक परीक्षाएं शुरू हो गईं। पहले दिन हिदी और नैतिक शिक्षा की परीक्षा हुई। कई स्कूलों में छात्र-छात्राओं को ब्लैक बोर्ड से नकल कराई गई। नोडल अधिकारियों ने भी निरीक्षण करने की जहमत नहीं उठाई।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Mar 2019 11:01 PM (IST)Updated: Sat, 16 Mar 2019 11:04 PM (IST)
वार्षिक परीक्षा के पहले दिन स्कूलों में जमकर नकल
वार्षिक परीक्षा के पहले दिन स्कूलों में जमकर नकल

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: शनिवार से परिषदीय स्कूलों में वार्षिक परीक्षाएं शुरू हो गईं। पहले दिन हिदी और नैतिक शिक्षा की परीक्षा हुई। कई स्कूलों में छात्र-छात्राओं को ब्लैक बोर्ड से नकल कराई गई। नोडल अधिकारियों ने भी निरीक्षण करने की जहमत नहीं उठाई।

loksabha election banner

शासन ने बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों को सख्ती के साथ वार्षिक परीक्षाएं संपन्न कराने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए खंड शिक्षाधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाया गया है, लेकिन शनिवार को परीक्षा शुरू हुई तो शासन के निर्देशों को हवा में उड़ा दिया। सुबह 9.30 बजे से हिदी सामाजिक विज्ञान, दोपहर में नैतिक शिक्षा और सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा हुई। इस दौरान बड़ी कक्षाओं की तरह छात्र-छात्राओं को कॉपियां और प्रश्नपत्र दिए गए थे। अधिकांश स्कूलों में बच्चों को सामूहिक नकल कराई गई।

----

बंदियों ने दी परीक्षा

शनिवार को जिला कारागार में 31 पुरुष और पांच महिला बंदियों ने बेसिक शिक्षा परिषद की परीक्षा दी। उच्च प्राथमिक स्कूल तोड़का में कक्षा 8 के लिए 49 बंदियों का पंजीकरण कराया गया था, जिसमें से 13 बंदी रिहा हो चुके हैं। कुल 36 बंदियों द्वारा परीक्षा दी गयी।

----

वार्षिक परीक्षाओं में नकल नहीं होने दी जाएगी। अगर पहली परीक्षा में नकल हुई है तो इसकी जांच कराई जाएगी। संबंधित शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई होगी। अरविद पाठक, बीएसए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.