Move to Jagran APP

दो पाली में आज से खुलेंगे स्कूल, कालेज

- सुबह नौ दस एवं दोपहर की पाली में 11और 12वीं के छात्रछात्रा आएंगे - थर्मल स्क्रीनिग के बाद मिलेगा प्रवेश दो गज दूरी रहेगी जरूरी

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 06:10 AM (IST)Updated: Tue, 20 Oct 2020 05:08 AM (IST)
दो पाली में आज से खुलेंगे स्कूल, कालेज
दो पाली में आज से खुलेंगे स्कूल, कालेज

संवाद सहयोगी, फीरोजाबाद: कोरोना काल में सात माह बाद सोमवार से कक्षा नौ से 12वीं तक के स्कूल कालेज खुलेंगे। इसको लेकर स्कूलों में कई दिन से तैयारी चल रही थीं। तो छात्र छात्राओं ने भी बैग तैयार कर लिए हैं। कोरोना से बचाव के लिए दो पालियों में कक्षाओं का संचालन होगा। हालांकि अभी बच्चों को स्कूल भेजने न भेजने को लेकर सभी अभिभावकों की राय अलग- अलग है। ज्यादातर का कहना है कि वे कुछ दिन व्यवस्थाएं देखने के बाद बच्चों को पढ़ने भेजेंगे।

loksabha election banner

कोरोना के खतरे को देखते हुए सरकार ने 17 मार्च से सभी शिक्षण संस्थान बंद करा दिए थे। एक जुलाई से शिक्षण संस्थान खोले गए, लेकिन छात्र-छात्राओं को नहीं बुलाया गया। पहले 21 सितंबर से आंशिक तौर पर कक्षा नौ से 12वीं तक के कालेज खोलने का निर्णय लिया था, लेकिन अभिभावकों की सहमति नहीं मिलने के कारण ऐसा नहीं हो सका। अब केंद्र सरकार के निर्देश पर सोमवार से कालेज खुलने जा रहे हैं। रविवार को कालेजों को सैनिटाइज कराया गया।

डीआइओएस बालमुकुंद प्रसाद ने बताया कि स्कूल, कालेज दो पाली में कक्षाएं लगाएंगे। पहली पाली में सुबह 8.50 बजे से 11.50 बजे तक लगेगी। इसमें कक्षा नौ और दस एवं दूसरी पाली में दोपहर 12.20 बजे से 3.20 बजे तक 11वीं और 12वीं के छात्र-छात्राओं को बुलाया जाएगा। जिन छात्र-छात्राओं के अभिभावकों ने सहमति दे दी है, उन्हें ही कालेज आना है। कालेजों का नियमित रूप से निरीक्षण किया जाएगा।

यह होंगी व्यवस्थाएं:

- छात्र-छात्राओं को बैठाने के लिए छह फुट की दूरी की व्यवस्था।

- हर पाली के बाद कक्ष को सैनिटाइज कराना होगा।

- सैनिटाइजर, हैंडवाश, थर्मल स्क्रीनिग की व्यवस्था होगी।

- प्रवेश एवं छुट्टी के समय गेट पर शारीरिक दूरी का पालन कराया जाएगा।

- कालेज में एक से अधिक प्रवेश द्वार का उपयोग सुनिश्चित किया जाएगा।

- खांसी, जुकाम या बुखार के लक्षण होने पर प्राथमिक उपचार के बाद घर भेजने की व्यवस्था। हमने प्रवेश द्वार पर सभी छात्र-छात्राओं की थर्मल स्क्रीनिग और हाथों को सैनिटाइज करने की व्यवस्था है। एक कक्ष में मात्र 12 छात्र-छात्राएं बिठाए जाएंगे।

डीके शर्मा, प्रधानाचार्य, एमजीएम ढोलपुरा

फोटो-15 जिनके अभिभावकों ने सहमति दे दी है, उन्हीं छात्र-छात्राओं को कालेज बुलाया जाएगा। कोरोना काल से निकलकर स्वास्थ्य वातावरण में शिक्षा प्रदान की जाएगी।

डा. रजनी यादव, डायरेक्टर ज्ञानदीप स्कूल, शिकोहाबाद

फोटो- 16 ये बोले अभिभावक:

अभी कोरोना खत्म नहीं हुआ है। ऐसे में पहले कालेज में कोरोना से बचाव के इंतजाम देखेंगे। कम से कम दस दिन जांचने परखने के बाद ही बेटी को पढ़ने भेजेंगे।

प्राची माहेश्वरी, अभिभावक, हनुमानगढ़

फोटो- 17 बच्चों में संक्रमण का खतरा है। इसलिए एक सप्ताह तक व्यवस्थाएं देखने के बाद ही बच्चों को कालेज भेजने का निर्णय लिया जाएगा। अभी हमने सहमति नहीं दी है।

डा. अमित शर्मा, अभिभावक, टूंडला

फोटो-18 हमने कालेज को अपना सहमति पत्र दे दिया है। बच्चों को शारीरिक दूरी, मास्क, सैनिटाइजर आदि का ठीक प्रकार से प्रयोग करने के बारे में बता दिया गया है।

आशुतोष वर्मा, अभिभावक, शिकोहाबाद

फोटो- 19 सोमवार को कालेज पहुंचकर वहां किए गए कोरोना से बचाव के उपायों को परखेंगे। शासन द्वारा तय किए मानकों पर खरा उतरने पर ही बेटी को पढ़ने भेजेंगे।

प्रदीप शर्मा, अभिभावक, फरिहा

फोटो- 20


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.