Move to Jagran APP

आपरेशन कायाकल्प में लापरवाही पर सभी एडीओ पंचायत, एई का रोका वेतन

परिषदीय स्कूलों में अब तक नहीं कराई जा सकीं व्यवस्थाएं डीएम ने कलक्ट्रेट सभागार में की समीक्षा लगाई फटकार।

By JagranEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2020 05:44 AM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2020 05:44 AM (IST)
आपरेशन कायाकल्प में लापरवाही पर सभी एडीओ पंचायत, एई का रोका वेतन
आपरेशन कायाकल्प में लापरवाही पर सभी एडीओ पंचायत, एई का रोका वेतन

- परिषदीय स्कूलों में अब तक नहीं कराई जा सकीं व्यवस्थाएं

loksabha election banner

- डीएम ने कलक्ट्रेट सभागार में की समीक्षा, लगाई फटकार संवाद सहयोगी, फीरोजाबाद: मंगलवार को डीएम ने कलक्ट्रेट सभागार में बेसिक शिक्षा विभाग के कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने आपरेशन कायाकल्प के तहत परिषदीय स्कूलों में व्यवस्थाएं नहीं करने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सभी एडीओ पंचायत, नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायत के अधिशासी अभियंताओं का वेतन रोकने की कार्रवाई की है।

आपरेशन कायाकल्प के तहत परिषदीय स्कूलों में पानी, छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग शौचालय, बाउंड्रीवाल, दरवाजा, खिड़की, फर्श आदि की व्यवस्थाएं प्राथमिकता से होनी हैं। ग्रामीण क्षेत्र में पंचायती राज विभाग और नगर क्षेत्र में नगर निगम , नगर पालिका और नगर पंचायत द्वारा कार्य कराए जाने हैं। मंगलवार सुबह दस बजे कलक्ट्रेट सभागार में डीएम चंद्र विजय सिंह ने आपरेशन कायाकल्प की समीक्षा की। इस दौरान संबंधित अधिकारियों की लापरवाही सामने आने पर सभी एडीओ पंचायत, नगर पालिका टूंडला, शिकोहाबाद, जसराना, सिरसागंज और नगर पंचायत एका के अधिशासी अधिकारी का वेतन रोकने की कार्रवाई की गई है। बैठक में सीडीओ नेहा जैन, नगर आयुक्त विजय कुमार, बीएसए डा. अरविंद पाठक, डीपीआरओ नीरज कुमार सिन्हा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

-------

निरीक्षण करने में भी लापरवाही

मिशन प्रेरणा के तहत परिषदीय स्कूलों का निरीक्षण करने के लिए ब्लाक स्तर पर एसडीएम की अध्यक्षता में टास्क फोर्स का गठन किया है। टास्क फोर्स को प्रत्येक माह पांच स्कूलों का निरीक्षण कर प्रेरणा पोर्टल पर रिपोर्ट अपलोड करनी थी। अक्टूबर और नवंबर में अब तक स्कूलों का निरीक्षण नहीं करने पर सभी बीडीओ, एडीओ पंचायत, नायब तहसीलदार, सीडीपीओ और सप्लाई इंस्पेक्टर का नवंबर का वेतन रोकने की कार्रवाई की है।

---

एआरपी को बांटी गणित की किट

डीएम ने बैठक के दौरान एनसीईआरटी द्वारा भेजी गई गणित की किट केआरपी को प्रदान की। बीएसए ने बताया कि इस किट के माध्यम से वह स्कूलों में जाकर सपोर्ट ई सुपर विजन के दौरान अध्यापकों एवं छात्र-छात्राओं में गणित विषय की समझ विकसित करेंगे। इसके साथ ही अध्यापकों को बेहतर तरीके से गणित पढ़ाने के बारे में भी बताएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.