Move to Jagran APP

देखभाल की 'छतरी' से कुएं लबालब

गोविंद दुबे फतेहपुर किसी शायर का ये कलाम पानी और कुएं दोनों का हाल बताने के लिए काफी

By JagranEdited By: Published: Mon, 23 Dec 2019 11:56 PM (IST)Updated: Tue, 24 Dec 2019 06:08 AM (IST)
देखभाल की 'छतरी' से कुएं लबालब
देखभाल की 'छतरी' से कुएं लबालब

गोविंद दुबे, फतेहपुर : किसी शायर का ये कलाम पानी और कुएं दोनों का हाल बताने के लिए काफी है। नगर पंचायत बहुआ ने बदहाली पर आंसू बहा रहे कुओं का हाल और दर्द समझा फिर बुजुर्गो की विरासत सहेजने का अभियान शुरू किया। जिन कुओं में कूड़ा-करकट के बीच पानी रिस रहा था, आज वो खुशी से लबालब हैं और जरूरतमंदों की प्यास बुझा रहे हैं।

loksabha election banner

दरअसल कुओं की जरूरत इसलिए पड़ी क्योंकि दस हजार की आबादी वाली नगर पंचायत में 35 साल पुरानी पानी टंकी सबकी प्यास नहीं बुझा पा रही है। नगर पंचायत अध्यक्ष राजेश सिंह गौतम बताते हैं कि कई मोहल्लों में पाइप लाइन से पानी न पहुंचने की शिकायत मिलने पर जाकर देखा कि तो वहां बुजुर्गी कुएं बेकार पड़े मिले। कुएं पास फिर भी प्यास देख ख्याल आया कि इन्हें सहेज लें तो समस्या दूर हो जाएगी। अधिशासी अधिकारी से बात करके कुओं के सुंदरीकरण का मॉडल तैयार कराया। पहले चरण में उन मोहल्लों के कुएं दुरुस्त कराए, जहा पानी की दिक्कत ज्यादा थी। सफाई के बाद कुओं में पानी आया और लोगों को राहत मिल गई। नगर पंचायत क्षेत्र में 25 से अधिक कुएं हैं फिलहाल छह कुएं संवार दिए गए है। अन्य 15 कुओं के लिए कार्ययोजना बनाई गई है।

योजनाबद्ध काम, होने लगा आराम

नगर पंचायत ने सबसे पहले टूटे चबूतरे पक्के कराए और कुएं के खंभों पर टाइल्स लगाई गईं। पानी में कूड़ा करकट जाने से रोकने के लिए सभी कुओं पर छतरी लगवाई। एक कुएं की दशा सुधारने के लिए 1.30 लाख से 1.80 लाख रुपये खर्च किए गए। अब स्वच्छ जल से सैकड़ों परिवारों की प्यास बुझ रही है।

देखते बनती है चमक

कभी उपेक्षा के शिकार रहे कुओं के खंभों में लगाई गई टाइल्स की चमक देखते ही बनती है। यहां लोग चबूतरे पर बैठकर आपस में चर्चा भी करते हैं।

हमारे कुएं भी संवारें

छह कुओं की तस्वीर बदलने के बाद अब अन्य इलाकों के लोग भी कुओं की दशा सुधारने की मांग कर रहे हैं। वह इन्हें सहेजने का वादा भी कर रहे हैं।

......

सार्थक पहल है। अन्य नगर पंचायत और पालिकाओं के जिम्मेदारों को भी प्रस्ताव भेजेंगे ताकि वह भी अपने निकाय क्षेत्र में कुओं को संरक्षण कराएं।

पप्पू गुप्ता, निकायों के प्रभारी एवं अपर जिलाधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.