Move to Jagran APP

270 दिन की अवधि बढ़ने से ट्रेन टिकट वापसी का सिलसिला शुरू

जागरण संवाददाता फतेहपुर कोरोना संक्रमण काल में रद होने वाली ट्रेनों के रिजर्वेशन टि

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 10:40 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 10:40 PM (IST)
270 दिन की अवधि बढ़ने से ट्रेन टिकट वापसी का सिलसिला शुरू
270 दिन की अवधि बढ़ने से ट्रेन टिकट वापसी का सिलसिला शुरू

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : कोरोना संक्रमण काल में रद होने वाली ट्रेनों के रिजर्वेशन टिकट वापसी की समयावधि बढ़ जाने से यात्रियों को राहत मिली है। सर्वाधिक आरक्षित टिकट जम्मूतवी, कमाख्या एक्सप्रेस, मुंबई, जोधपुर, दिल्ली, हावड़ा, अजमेर, अहमदाबाद के टिकट वापस हो रहे हैं। इससे रेलवे आरक्षण केंद्र में कोहरे के समय फिर से भीड़ लगनी शुरू हो गई है।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण काल में ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया गया था। स्लीपर व एसी कोच में रिजर्वेशन कराने वाले यात्रियों को टिकट वापसी का समय 180 दिन का दिया गया था। बताते चलें कि रिजर्वेशन टिकट पर सफर शुरू होने के छह माह तक टिकट वापसी की तिथि रेलवे बोर्ड ने निर्धारित की थी, लेकिन इस बीच कोरोना की वजह से तमाम यात्री टिकट वापस नहीं कर सके थे। अब रेलवे बोर्ड ने छह माह यानि 180 दिन की जगह नौ माह यानि 270 दिन तक की समयावधि कर दिए जाने से यात्रियों ने राहत ली है।

अजमेर, दिल्ली, अहमदाबाद, जोधपुर तक का रिजर्वेशन टिकट बुक कराने वाले यात्री व उनके रिश्तेदारों हसीब खान, अरशद अली, संजय साहू, राहुल श्रीवास्तव आदि का कहना था कि रेलवे बोर्ड के टिकट वापसी की समयावधि बढ़ा देने से काफी राहत मिली है क्योंकि कोरोना काल के पहले फरवरी 2020 से मार्च के शुरु में लंबी दूरी का रिजर्वेशन करा लिया गया था लेकिन कोरोना संक्रमण की वजह से ट्रेनों का संचालन अचानक बंद हो जाने से वह भी ज्यादा घर से नहीं निकल सके और इस बीच टिकट वापसी की छह माह की अवधि भी खत्म हो गई थी जिससे उनका पैसा फंस गया था। रेलवे पर्यवेक्षक योगेंद्र राय का कहना था कि दो दिनों में लंबी दूरी जैसे हावड़ा, दिल्ली, अजमेर, मुंबई के करीब 25 यात्रियों ने टिकट रद कराए हैं जिन्हें शत प्रतिशत रुपयों की वापसी की जा रही है। --------- -

विशेष मेला एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन

माघ मेला प्रयागराज तक जाने के लिए यात्रियों के हितार्थ कानपुर से प्रयागराज तक मेला स्पेशल ट्रेन शुरु की गई है जो विशेष माघ स्नान के दिन चलेगी। विशेष स्नान पर्व के दिन इस ट्रेन का स्टापेज फतेहपुर में सुबह 7 बजकर 58 मिनट पर होगा और प्रयागराज से कानपुर वापसी के लिए शाम 5 बजकर 48 मिनट का समय रहेगा। एसएस आरके सिंह ने बताया कि स्नान पर्व को ध्यान में रखते हुए रेलवे बोर्ड ने स्पेशल ट्रेन दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.