Move to Jagran APP

मार्केट में उमड़े रोजेदार, खूब बिकी सूतफेनी और फर्ज खजूर

जागरण संवाददाता फतेहपुर रमजान-उल-मुबारक माह के 17वां रोजे और तीसरे जुमा के दिन

By JagranEdited By: Published: Fri, 30 Apr 2021 07:16 PM (IST)Updated: Fri, 30 Apr 2021 07:16 PM (IST)
मार्केट में उमड़े रोजेदार, खूब बिकी सूतफेनी और फर्ज खजूर
मार्केट में उमड़े रोजेदार, खूब बिकी सूतफेनी और फर्ज खजूर

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : रमजान-उल-मुबारक माह के 17वां रोजे और तीसरे जुमा के दिन शुक्रवार को मुस्लिम मार्केट में सूतफेनी, सेवईं व फर्ज खजूर की खूब खरीदारी हुई। रोजेदारों ने बेसन, घी, सरसों का तेल, मटर, चना, मैदा, मेवा, रुहआफ्जा की बोतल के साथ फल भी खरीदें। साप्ताहिक बंदी होने की वजह से सहरी व इफ्तार की सामग्री के लिए महिला रोजेदारों ने भी खरीदारी की।

loksabha election banner

माहे रमजान के तीसरे जुमा के दिन रोजेदारों ने भोर पहर फजिर, दोपहर को जोहर, शाम को असिर, शाम को मगरिब व रात सवा आठ बजे एशा की नमाज अदा की। शुक्रवार रात से मंगलवार सुबह तक साप्ताहिक बंदी होने की वजह से दिन भर शहर के लालाबाजार में खरीदारों की भीड़ रही। इसी तरह बिदकी नगर के फाटक बाजार व खागा नगर के चौक बाजार में मुस्लिम रोजेदारों ने खरीदारी की। रोजेदार मो. रेहान सदफ, शोएब खान, एहसान खान, मो. आजम खान, नदीमउद्दीन पप्पू, मो. आरिफ गुड्डा, मिस्बाहुल इस्लाम मिस्वा, अरशद अली, असलम शेर खां आदि का कहना था कि साप्ताहिक बंदी की वजह से कोविड-19 के गाइड लाइन का पालन कर इफ्तार व सहरी के सामग्री की खरीदारी की गई है। दुकानदारों अब्दुल रहमान, शब्बीर व राजा का कहना था कि साप्ताहिक बंदी होने की वजह से कई क्विंटल सूतफेनी व सेवईं बिक गई है। सहरी व इफ्तार में घरों में बनेगा पकवान

महिला रोजेदारों फरहा खान उर्फ सोनी, सदफ नीलोफर, रूही, तूबा शकील, ऐमन आदि का कहना था कि सहरी के वक्त भोर पहर वह भोजन तैयार कर देती हैं और मेवा की सूतफेनी व सेवईं भी पकाती हैं। इसी के साथ पिनखजूर से इफ्तार खोलने के बाद पकौड़ी, चाट, शर्बत, चिकन का पकवान भी बनाती हैं। दिन भर भूखे प्यासे रहने के बाद रुहआब्जा के शर्बत से गला तर करते हैं।

महामारी के खात्मे की अल्लाह से दुआ करें

काजी-ए- शहर अब्दुल्लाह शहीदुल इस्लाम व शहरकाजी मौलाना कारी फरीदउद्दीन कादरी का कहना था कि इस पाक माह में पांचों वक्त की नमाज पढ़ें। तरावीह पढ़कर अल्लाह ताला से विश्व में फैली कोरोना महामारी को जड़ से खात्मा करने की दुआएं करें। इसी के साथ नेक काम कर गरीब, मजलूम व जरूरतमंदों की अधिक से अधिक मदद करें। किसी के साथ गलत बर्ताव न करें। महामारी के दौर बड़े ही ऐहतियात बरतने की आवश्यकता है।

सामग्री खरीदारी पर एक नजर

सामग्री प्रतिकिलो

लाल सूतफेनी 140

सफेद सूतफेनी 120

फर्ज खजूर 300

कीनिया खजूर 250

खुला खजूर 100

सेवईं 60

सेब 200


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.