Move to Jagran APP

थाने संभाल छात्र-छात्राओं ने दिखाया प्रशासनिक हुनर

जागरण टीम फतेहपुर विश्व बाल दिवस के मौके पर शुक्रवार को थानों की कमान छात्र-छात्राआ

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 Nov 2020 07:35 PM (IST)Updated: Fri, 20 Nov 2020 07:35 PM (IST)
थाने संभाल छात्र-छात्राओं ने दिखाया प्रशासनिक हुनर
थाने संभाल छात्र-छात्राओं ने दिखाया प्रशासनिक हुनर

जागरण टीम, फतेहपुर : विश्व बाल दिवस के मौके पर शुक्रवार को थानों की कमान छात्र-छात्राओं ने संभाली। मिशन शक्ति के तहत पुलिसिग सहित विभाग के क्रियाकलापों को समझा। रोजनामचा, महिला अपराध, मुआयने में कोतवाल बनी छात्रा में बंदी गृह, महिला हेल्प डेस्क, कोविड डेस्क के अलावा कार्यालय का निरीक्षण किया। यहां पर कामकाज की जानकारी इन थानेदारों ने ली गई।

loksabha election banner

बकेवर थाने में थानेदार बनी जानकी इंटर कालेज में कक्षा 12 की छात्रा पूनम प्रजापति से बिजुरी की राम जानकी ने देवर मिथुन के खिलाफ अपशब्द कहने की शिकायत की। इस पर थाना प्रभारी की कुर्सी संभाले छात्रा ने आरोपी के खिलाफ शांति भंग की कार्रवाई कर दी। इसी तरह दूसरी शिकायत में आलमपुर की सरिता यादव ने चचेरे ससुर पर अपशब्द कहने की शिकायत की। इस पर जांच के आदेश दिए। जिले के थानों की कमान छात्र-छात्राओं के हाथ में रही तो कैंपस बच्चों से गुलजार रहे। मलवां थाने में राजकीय बालिका इंटर कालेज सहिली की कक्षा 11 वीं की थानेदार छात्रा काजल ने अधीनस्थों को थाने आने वाले पीड़ितों से पुलिस मित्र बनकर अच्छे से बात करने के बर्ताव की नसीहत दी।

कोतवाली सदर में सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज के वेदांत सिंह ने कोतवाल रवींद्र श्रीवास्तव के साथ पुलिस का दायित्व निभाया। असोथर थाने में मां फूलमती इंटर कॉलेज की खुशी देवी थानाध्यक्ष रणजीत बहादुर सिंह के संग, गाजीपुर थाने में जनता इंका की गौसिया ने छात्राओं की टीम के साथ हर डेस्क में बैठकर दायित्व निर्वहन किया। हुसेनगंज थाने में अंकित मौर्या थानेदार बने।

उधर, कोतवाली बिदकी में नगर पालिका नेहरू इंटर कालेज में कक्षा 11 की छात्रा कीर्ती सिंह चौहान को कोतवाली प्रभारी व कीर्ती मिश्रा को एसएसआई बनीं। कोतवाली प्रभारी सत्येंद्र सिंह ने कोतवाली का मुआयना कराया। रहमतपुर गांव निवासी वीरेंद्र कुमार पाल के शस्त्र नवीनीकरण के मामले का निस्तारण कराया। जाफरगंज थाने में बाबा भोगनाथ जूनियर हाईस्कूल जाफरगंज में कक्षा 5 की छात्रा आयुषी को थाने का प्रभार सौंपा गया। चांदपुर थाने में परमानंद इंका की कक्षा 8 की छात्रा शिवानी ने लोगों की फरियाद सुनी।

------- खागा कोतवाली में बाल मंदिर इंका के कक्षा 12वीं के छात्र आर्यन केसरवानी ने कोतवाली प्रभारी की कुर्सी पर बैठकर तीन शिकायतें सुनी। इन्होंने नगर की कानून व्यवस्था को और चुस्त-दुरुस्त बनाए जाने की जरूरत पर जोर दिया। पुलिस द्वारा शोर मचाती बाइकों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान की सराहना करते हुए इसे निरंतर जारी रखने की बात कही। छात्रा आंचल दुबे ने महिला डेस्क की जिम्मेदारी संभालते हुए यहां आने वाली शिकायतों के बारे में जानकारी ली। धाता थाने में सरस्वती विद्या मंदिर के छात्र रीशू सिंह, खखरेड़ू थाने में जवाहर इंका के छात्र सत्यम जायसवाल, किशुनपुर थाने में सर्वोदय इंका की छात्रा महक अग्रहरि, सुल्तानपुर घोष थाने में संत विनोवा भावे इंका की छात्रा प्रीती यादव तथा हथगाम थाने में गणेश शंकर विद्यार्थी इंका की छात्रा अतिथ्या द्विवेदी ने थानेदार की कुर्सी संभाली। ......................

कक्षा तीन की छात्रा आकांक्षा भी बनी थानेदार

जहानाबाद थाने में विकास विद्या मंदिर इंटर कालेज जहानाबाद की कक्षा तीन की छात्रा आकांक्षा सिंह को थानेदार बनाया गया। चमकते हुए चेहरे पर पुलिस की पी-कैप पहन कर मामलों की सुनवाई की। स्वभाव से नटखट बालिका ने थानेदार संजय संधू को समस्या के तत्काल निस्तारण के आदेश अफसरों जैसी भाषा में दिया।

.......................

महिला थाने में सीओ ने किया जागरूक

पुलिस लाइन के पास संचालित महिला थाने में सीओ सिटी संजय सिंह ने छात्र-छात्राओं को पुलिस हेल्प लेने के बारे में जागरूक किया। किस परिस्थिति में किस टोल फ्री नंबर को डायल करें, इस पर विस्तार से चर्चा की।

........................

थरियांव, ललौली और कल्यानपुर थाने में नहीं हुए आयोजन

जिले में 20 थाने संचालित हो रहे हैं। विश्व बाल दिवस के मौके पर जिले के थरियांव, ललौली और कल्यानपुर थानों में यह आयोजन नहीं हुए। इन थानों में व्यस्तता के चलते अफसरों ने बाद में कार्यक्रम किए जाने के निर्देश दिए गए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.