Move to Jagran APP

ई-पोस मशीनों का सर्वर फेल, खाद्यान्न वितरण धड़ाम

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत शासन के निर्देश पर पूर्ति विभाग

By JagranEdited By: Published: Mon, 07 Jan 2019 11:31 PM (IST)Updated: Mon, 07 Jan 2019 11:31 PM (IST)
ई-पोस मशीनों का सर्वर फेल, खाद्यान्न वितरण धड़ाम
ई-पोस मशीनों का सर्वर फेल, खाद्यान्न वितरण धड़ाम

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत शासन के निर्देश पर पूर्ति विभाग ने जिले की सभी 1106 कोटा की दुकानों में ई-पोस मशीनों को लगवा दिया था और 5 जनवरी से मशीनों में अंगूठा लगवाकर कार्डधारकों को सस्ता खाद्यान्न वितरण कराना था लेकिन मशीनों में क्षमता से अधिक लो¨डग हो जाने की वजह से सरवर धड़ाम हो गया जिससे कुछ दुकानों को छोड़कर करीब 1000 दुकानों में वितरण ही ठप हो गया। विभागीय अफसरों की सूचना पर लखनऊ ओएसिस कंपनी के आपरेटर फाल्ट ढूंढने में जुटे हुए हैं।

loksabha election banner

जिले में अन्त्योदय व पात्र गृहस्थी के 4 लाख 24 हजार राशनकार्ड धारकों में अभी तक नगरीय क्षेत्र में ही ई-पोस मशीनें लगाई गई थी जहां पर महिला कार्डधारकों को अंगूठा लगाने के बाद सस्ता गेहूं व चावल मुहैया कराया जा रहा था लेकिन शासन की पहल पर दिसंबर 2018 आखिरी सप्ताह में जिले के सभी 1106 कोटा की दुकानों में ई-पोस मशीनें लगवा दी गई थी। उसके लिए बकायदा कोटेदारों को प्रशिक्षण भी दिया गया था लेकिन जब वितरण की तिथि 5 व 7 जनवरी आई तो मशीनों का सरवर ही धड़ाम हो गया। जिससे ग्रामीण क्षेत्र के साथ नगरीय क्षेत्र का भी खाद्यान्न वितरण धड़ाम हो गया। खागा पूर्ति निरीक्षक आलोक कुमार कहते हैं कि ओएसिस लखनऊ से आए आपरेटर फाल्ट ढूंढ रहे हैं तकनीकी खामियों की वजह से इस समय सरवर डाउन चल रहा है लेकिन सभी कार्डधारकों को अनाज वितरण कराया जाएगा।

इनसेट -

सभी कार्डधारकों को मिलेगा खाद्यान्न

जिला पूर्ति अधिकारी अंजनी कुमार ¨सह का कहना था कि अनुमान है कि ई-पोस मशीनों में क्षमता से अधिक भार हो जाने की वजह से सरवर फेल हो गया है। इसलिए प्रत्येक ब्लाक में तैनात ओएसिस कंपनी के आपरेटर सरवर को ठीक करने में लगे हुए हैं। कहा कि जिले का कोई पात्र कार्डधारक खाद्यान्न से वंचित नहीं होगा। यदि मशीनों का सरवर ठीक नहीं हो रहा है तो उन्हें आधारकार्ड, आईडी व पासबुक की फोटो स्टेट मंगवाकर खाद्यान्न वितरण कराया जाएगा।

डिब्बी -

राशनकार्डों की स्थिति पर एक नजर

पात्र गृहस्थी कार्ड 4 लाख 24 हजार 460

अन्त्योदय कार्ड 36 हजार 789

गेहूं आमद 63 हजार 630 ¨क्वटल

चावल आमद 43 हजार 30 ¨क्वटल

किरोसिन आयल 9 लाख 84 हजार लीटर

गेहूं का मूल्य 2 रुपये किलो

चावल का मूल्य 3 रुपये किलो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.